विशेष

IAS Interview Question: “एक आदमी आठ दिन बिना नींद कैसे रह सकता है” जानिए इसका जवाब

हर व्यक्ति पढ़ाई-लिखाई करके चाहता है कि वह एक बड़ा अधिकारी बने। देशभर के लाखों बच्चे हर वर्ष प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए तैयारी करते हैं। इनमें से रेलवे, एसएससी, यूपीएससी और स्टेट सर्विस भी शामिल है। हर परीक्षा में भारत और विश्व के इतिहास से जुड़े हुए बहुत से सवाल पूछे जाते हैं, जिनका जवाब देना कई बार मुश्किल भी हो जाता है। हर वर्ष लाखों बच्चे प्रयास करते हैं परंतु उनमें से कुछ एक ही सफल हो पाते हैं।

आपको बता दें कि ऐसे ही यूपीएससी (UPSC) इंटरव्यू में उम्मीदवार से खतरनाक दिमागी सवाल पूछे जाते हैं। यूपीएससी की परीक्षा सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। UPSC के इंटरव्यू में सामान्य ज्ञान (GK) के ऐसे कई बार सवाल पूछे जाते हैं जिसको सुनने के बाद लोग अक्सर घूम जाते हैं।

ias interview questions and their answers

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से आईएएस (IAS) इंटरव्यू के ऐसे कुछ सवाल के जवाब देने जा रहे हैं जो आपके कहीं ना कहीं काम जरूर आ सकते हैं। अगर किसी इंटरव्यू में आपसे ऐसे सवाल पूछ लिए जाएं तो आप उनका तुरंत जवाब दे पाएंगे।

सवाल- भारत में पाकिस्तान नाम की जगह कहां पर है?
जवाब- “पंजाब” में पाकिस्तान नाम की जगह है।

सवाल- सूर्य की किरण में कितने रंग होते हैं?
जवाब- सूर्य की किरण में 7 रंग होते हैं।

सवाल- गंधर्व विवाह क्या है?
जवाब- गंधर्व विवाह प्राचीन भारतीय स्मृतिकारों ने जो आठ प्रकार के विवाह मान्य किए थे उन्हीं में से एक है। इस विवाह में वर-वधू को अपने अभिभावकों की अनुमति लेने की आवश्यकता नहीं होती। अगर लड़का-लड़की आपस में राजी हैं तो किसी भी श्रोत्रीय के घर में लाई अग्नि से हवन करने के बाद हवन कुंड के 3 फेरे परस्पर गठबंधन के साथ कर लेने मात्र से ही इस प्रकार विवाह संपन्न हो जाता है। आप इसे प्रेम विवाह भी कह सकते हैं।

ias interview questions and their answers

सवाल- भारत के अलावा और किस देश में कमल राष्ट्रीय फूल है?
जवाब- भारत के अलावा कमल “वियतनाम” में राष्ट्रीय फूल है।

सवाल- अकबर के नौ रत्नों के नाम बताइए?
जवाब- 1. राजा बीरबल, 2. मियां तानसेन, 3. अबुल फजल, 4. राजा मान सिंह, 5. राजा टोडर मल, 6 मुल्ला दो प्याजा, 7 फकीर अज़ुद्दीन, 8 अब्दुल रहीम खान-ए-खाना, 9 फ़क़ीर अज़ियोद्दीन

सवाल- किस देश में हर साल राष्ट्रपति चुना जाता है? 
जवाब- स्विट्जरलैंड

सवाल- भगवान श्री राम की बहन का क्या नाम था?
जवाब- आपको बता दें कि भगवान श्री राम जी की बहन का नाम शांता देवी है और यह भगवान श्री राम जी की बड़ी बहन हैं। शांता देवी महाराज दशरथ और रानी कौशल्या की पुत्री थीं।

सवाल- विटामिन की खोज किसने की थी?
जवाब- यह सवाल रेलवे NTPC, यूपीएससी से लेकर हर सरकारी नौकरी परीक्षा में पूछा जाता है। इस सवाल का सही जवाब है Casimir Funk ने फलों और सब्जियों में विटामिन की खोज की।

सवाल- अकबर बादशाह नवाज पढ़ने जामा मस्जिद में पूरब के दरवाजे से जाते थे तो निकलते किस दरवाजे से थे? जामा मस्जिद के 4 दरवाजे हैं?
जवाब- अकबर के समय में जामा मस्जिद थी ही नहीं।

सवाल- किस देश का राष्ट्रीय ध्वज सीधा हो या उल्टा एक समान रहता है?
जवाब- जापान का

सवाल- विश्व का सबसे बड़ा चौराहा?
जवाब- लाल चौक (मास्को)

सवाल- भारत के कौन से प्रधानमंत्री कुंवारे थे?
जवाब- अटल बिहारी वाजपेयी

सवाल- एक आदमी आठ दिन बिना नींद कैसे रह सकता है?
जवाब- वह रात में सोता है।

Back to top button