अध्यात्म

पति-पत्नी के बीच झगड़ें से घर में होती है आंतरिक कलह, इन उपायों से घर में रहेगी शांति

भारत की संस्कृति में पति-पत्नी का रिश्ता बेहद खास होता है. यहाँ एक बार हुई शादी को सात जन्मों तक निभाने का वादा किया जाता है. हर रिश्ते की तरह इस रिश्ते में भी छोटी-छोटी नोक-झोंक होती रहती है. मगर जब ये छोटी-छोटी लड़ाईयां बड़ा रूप लेने लगती हैं, तो स्थिति काफी गंभीर हो जाती है. ऐसे में कई बार रिश्ता टूटने तक आ जाता है. कई बार इन स्थितियों की वजह वास्तु दोष भी रहता है. अगर घर में वास्तु दोष हो तो हर तरफ नकारात्मकता बनी रहती है और लोगों में चिड़चिड़ापन और तनाव की स्थिति बनी रहती है.

 husband and wife

अगर आपकी भी अपने पार्टनर से अक्सर खींचतान चलती रहती है तो यहां जानिए कुछ ऐसे उपाय जो आपके घर के वास्तुदोष को दूर करके आपकी कई परेशानियों का समाधान कर सकते हैं. पति-पत्नी के बीच के झगड़े को दूर करने के लिए भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा करना भी एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है. शिव मंदिर में नियमित रूप से सिंदूर अर्पित करके कलावे से भगवान शिव और मां पार्वती को एक साथ बांधने से लाभ मिलना शुरू हो जाता है और रिश्ते में मधुरता आती है.

 husband and wife

सबसे पहली और महत्वपूर्ण बात अपने घर में समय समय पर हवन करवाएं, इससे वातावरण शुद्ध होता है, जिससे घर में सकारात्मकता आती है. इसके साथ ही घर में सुबह और शाम दोनों समय दीपक अवश्य जलाएं. अगर संभव हो सके तो घर में पूजा भी सभी साथ मिलकर करें. इससे आपसी मनमुटाव दूर होता है.

tulsi podha

रोजाना घर के अंदर तुलसी का पौधा पूर्व या उत्तर-पूर्व दिशा में रखें. इसके साथ ही तुलसी के नीचे नियमित रूप से सुबह शाम दीपक जलाएं. इससे घर के वास्तु दोष दूर होते हैं. साथ ही शांति आती है.

Door

आपके घर में अगर दो दरवाजे हैं और आप ज्यादातर पिछले दरवाजे से बाहर जाना पसंद करते हैं, तो इस आदत को आज से ही छोड़ दें. आने-जाने के लिए मुख्य द्वार का ही इस्तेमाल करें.

gangajal

इसके साथ ही शास्त्रों में पूर्णिमा के ​दिन को बहुत पवित्र और शुभ माना जाता है. पूर्णिमा के दिन अपने पूरे घर में गंगा जल का छिड़काव करें. इससे घर की नकारात्मकता पूरी तरह चली जाती है. इसके अलावा घर की नकारात्मकता को दूर करने का सबसे आसान तरीका है. नमक के पानी से पोंछा लगाना. ऐसा करने से घर में मौजूद बैक्टीरिया भी समाप्त होते हैं और घर में सकारात्मकता भी आने लगती है.

laughing buddha

लाफिंग बुद्ध को फेंगशुई में काफी लकी माना गया है. मान्यता है कि ये जिस घर में भी होते हैं, वहां हमेशा खुशहाली बनी ही रहती है. इन सब के साथ में घर के अंदर तांबे या पीतल का कछुआ रखना भी काफी शुभ माना जाता है. इसे उत्तर दिशा में पानी के जार में रखने से तमाम तरह की परेशानी ख़त्म होती है. साथ ही घर में धन आगमन के रास्ते खुलते है.

surya arghya

अगर पति-पत्नी के बीच के झगड़े ख़त्म होने का नाम नहीं ले रहे है तो ऐसे में आपको नियमित रूप से गुड़ डालकर सूर्य को अर्घ्य देना चाहिए. इससे भी लाभ होगा.

Back to top button