विशेष

बिटिया का भविष्य संवार सकती है ये पॉलिसी, सिर्फ ₹130 रोजाना और मिलेंगे 27 लाख रुपए, पढ़ें खबर

बेटियों को घर की लक्ष्मी माना जाता है। बेटियां हमारे घर की शान होती हैं। बेटी अपना आधा जीवन मां-बाप के घर में व्यतीत करती हैं। बेटियां कब बड़ी हो जातीं हैं मां-बाप को भी पता नहीं चलता है। जब बेटियां बड़ी होती हैं तो मां-बाप को उसकी शादी की चिंता सताने लगती है। वैसे देखा जाए तो बेटियों से ही घर में रौनक बनी रहती है परंतु शादी के बाद जब बेटी अपने ससुराल चली जाती है तो पूरे घर की रौनक उसके साथ ही चली जाती है। घर सूना-सूना सा लगने लगता है।

lic

मां बाप यही चाहते हैं कि उनकी बेटी की शादी बड़े ही धूमधाम के साथ हो, जिसके लिए वह शुरू से ही पैसा बचाने लगते हैं लेकिन आज हम आपको एक ऐसी पॉलिसी के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जो आपकी बिटिया का भविष्य संवार सकती है। मां-बाप यही चाहते हैं कि उनकी बेटी पर मां लक्ष्मी की हमेशा कृपा बनी रहे तो ऐसे में आज हम आपको जिस पॉलिसी के बारे में जानकारी दे रहे हैं, वह आपकी मदद कर सकती है।

kanyadaan yojana

दरअसल, हम आपको इस लेख के माध्यम से LIC की कन्यादान पॉलिसी (LIC Kanyadaan policy) के बारे में जानकारी देने वाले हैं। यह पॉलिसी उन पिताओं को ध्यान में रखकर बनाई गई है जिनकी आमदनी कम है और जो अपनी बेटी के विवाह के लिए पैसा एकत्रित करने के इच्छुक हैं। आपको बता दें कि LIC की कन्यादान पॉलिसी के अंतर्गत पिता को रोजाना 130 रुपए बचाने होंगे। जी हां, यानी सालाना के हिसाब से ₹47,450 प्रीमियम भरना पड़ेगा, जो मैच्योरिटी पर 27 लाख रुपए हो जाएगी।

बता दें कि LIC की कन्यादान पॉलिसी की मैच्योरिटी 25 वर्ष है और आपको प्रीमियम सिर्फ 22 साल तक भरना पड़ेगा। बाकी के शेष 3 वर्ष तक आपको प्रीमियम भरने की जरूरत नहीं है। तो चलिए इस पॉलिसी के बारे में विस्तार पूर्वक बात करते हैं।

LIC कन्यादान पॉलिसी (LIC Kanyadaan Policy) के बारे में

lic kanyadaan yojana

यह पॉलिसी कम से कम 13 साल के लिए भी खरीदा जा सकता है। जो इस पॉलिसी को खरीद रहा है उसकी उम्र कम से कम 30 वर्ष होनी चाहिए और जिस कन्या के लिए यह पॉलिसी खरीद रहे हैं, उसकी उम्र कम से कम 1 वर्ष होनी जरूरी है। जब आपकी बिटिया 26 वर्ष की हो जाएगी तो उसको 27 लाख रुपए मिलेंगे। आप इस धनराशि का प्रयोग अपनी बेटी के विवाह या फिर हायर एजुकेशन में कर सकते हैं।

shaadi

आपको बता दें कि इस पॉलिसी में सेविंग के साथ-साथ कवर भी दिया जाता है। मान लीजिए किसी दुर्घटना में पिता की जान चली जाती है तो ऐसी स्थिति में बाकी के प्रीमियम को माफ कर दिया जाता है और बेटी को 10 लाख रुपए की धनराशि का तुरंत भुगतान भी किया जाता है। यदि सामान्य हालातों में पिता का निधन हो जाता है तो ऐसे में बेटी को तुरंत 5 लाख रूपए की धनराशि दी जाती है और ₹50000 सालाना पॉलिसी की मैच्योरिटी तक मिलते हैं।

vidai

25 साल है LIC की कन्यादान पॉलिसी की मैच्योरिटी

इस पॉलिसी की मैच्योरिटी की उम्र 25 वर्ष है। LIC कन्यादान पॉलिसी का प्रीमियम सिर्फ 22 वर्ष तक ही भुगतान करना पड़ेगा। बाकी के 3 वर्ष प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होगा।

टैक्स में भी मिलेगी छूट

मान लीजिए अगर कोई व्यक्ति 5 लाख रूपए का बीमा लेता है तो उस व्यक्ति को 22 साल तक मासिक किस्त 1951 रुपए देने होंगे। समय पूरा होने पर LIC की तरफ से 13.37 लाख रुपए मिलेंगे। ठीक इसी प्रकार अगर कोई व्यक्ति 10 लाख रूपए का बीमा लेता है तो उसे महीने का 3901 रूपए किस्त चुकाने होंगे। बता दें कि आयकर अधिनियम 80सी के तहत एक निवेशक भुगतान किए गए प्रीमियम पर टैक्स छूट का भी दावा कर सकता है। निवेशक को अधिकतम टैक्स छूट 1.5 लाख रुपए तक है।

Back to top button