विशेष

पुलिसकर्मियों पर भी चढ़ा फैशन का ख़ुमार! बोरिंग वर्दी छोड़ पहनेंगे डिज़ाइनर ड्रेस..

अभी तक हमने पुलिस को खाकी रंग के वर्दी में ही देखा है. पर ख़बर आ रही है कि देश के सभी पुलिसकर्मियों की वर्दी अब जल्द ही बदलने वाली है. कहा जा रहा है कि नयी वर्दी का ज़िम्मा नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ डिज़ाइन (NIFD), अहमदाबाद को दिया गया है. यह इंस्टिट्यूट सभी राज्यों की पुलिस के लिए नयी वर्दी डिज़ाइन करेगा. इतना ही नहीं पैरामिलिट्री फोर्सेज़ के जवानों की वर्दी डिज़ाइन भी इसी इंस्टिट्यूट के हाथों कराने का फ़ैसला किया गया है.

नयी वर्दी हर मौसम को ध्यान में रखकर बनाई जायेगी :

एक अंग्रेज़ी अख़बार के मुताबिक अभी जो पुलिसकर्मियों की वर्दी है वह एक जैसी नहीं है. हर राज्य की अपनी अलग-अलग वर्दी है. बताया गया है कि वर्तमान वर्दी काफ़ी मोटी है. मोटी वर्दी को गर्मी में पहनना बहुत मुश्किल हो जाता है. अब जो नयी वर्दी डिज़ाइन होगी वह हर मौसम को ध्यान में रखकर बनाई जायेगी. गर्मी में ज़्यादा गर्मी महसूस नहीं होगी और ठंड में यह गर्मी का एहसास दिलाएगा. NIFD शर्ट, ट्राउज़र, बेल्ट, टोपी और जूते सबको नई तरीके से डिज़ाइन करेगा. सभी राज्यों से इस बारे में सलाह-मशवरा किया गया है. उन्हें नयी पुलिस वर्दी के लिए अलग-अलग डिज़ाइन भी दिखाए गए हैं.

नयी वर्दी पुलिसकर्मियों को धूल-मिट्टी से बचाने में सहायक होगा. इतना ही नही यह कीटाणुरोधी भी होगा. हालांकि अब तक वर्दी के रंग को लेकर चर्चा नहीं की गयी है. जल्द ही ठंड का मौसम आने वाला है और धुंध को ध्यान में रखकर ही वर्दी के रंग का चुनाव किया जाएगा. वर्दी का रंग ऐसा होगा जो धुंध में आसानी से नज़र आये. इस नये यूनिफार्म में पुलिसकर्मियों को पहले की तुलना में बहुत आराम होगा. इसके अलावा उनके जूते भी हल्के करने का विचार किया जा रहा है.

अगर ऐसा हो जाए तो यह बहुत अच्छा होगा. पता नहीं कितने सालों से खाकी रंग की ही वर्दी चली आ रही है. नयी वर्दी से पुलिसकर्मियों में भी ताज़ापन आएगा और फिर वक़्त के साथ थोड़ा बदलाव भी ज़रूरी होता है.

Back to top button