बॉलीवुड

बिल्डिंगों की चौकीदारी किया करते थे नवाजुद्दीन सिद्धीकी, ऐसे खुली किस्मत और बॉलीवुड में छा गए

बॉलीवुड में ऐसे कई एक्टर जिन्होंने अपनी मेहनत से बड़ा मुकाम हासिल कर लिया। इन अभिनेताओं में एक नवाजुद्दीन सिद्दीकी भी हैं। इनकी एक्टिंग का लोहा तो पूरा बॉलीवुड भी मानता है। ये एक्टर मायानगरी पहुंचा था तो इनकी जेब खाली थी, बस बड़ा एक्टर बनने का सपना जरूर था। फिर शुरू हुआ संघर्ष जिसने इनकी किस्मत बदली।

nawazuddin siddiqui

कम ही लोग जानते होंगे कि अभिनेता ने अपने संघर्ष के दिनों में बिल्डिगों की चौकीदारी भी किया करते थे। शुरुआती फिल्मों में इन्होंने अच्छा काम किया। फिर भी लोग इनको पहचानते ही नहीं थे। आइए एक्टर के जन्मदिन पर जानें आखिर किस फिल्म से नवाजुद्दीन की किस्मत का सितारा बुलंद हो गया और वो बॉलीवुड के बड़े अभिनेता बन गए।

आज ही के दिन हुआ था जन्म

नवाजुद्दीन सिद्दीकी इस पीढ़ी के उन अभिनेताओं में शुमार किए जाते हैं जो खुद को रोल के हिसाब से ढाल लेते हैं। नवाज की खासियत है कि वो किसी भी रोल में बंधकर नहीं रहते हैं। गुंडे से लेकर खबरी तक के रोल में वो परफेक्ट नजर आते हैं। इस एक्टर का आज जन्मदिन है। इनका जन्म 19 मई 1974 को हुआ था।

nawazuddin siddiqui

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में जन्मे नवाजुद्दीन ने शुरू से ही फिल्मों में काम करने का सपना देखा था। गरीब परिवार में पैदा हुए एक्टर जब इस बात को लोगों को बताते थे तो लोग उनके ऊपर हंसा करते थे। फिर भी नवाज ने लोगों की नहीं सुनी और अपना सपना मन में लिए वो अपनी पढ़ाई पूरी होने का इंतजार करते रहे।

सपना पूरा करने के लिए वॉचमैन तक बनना पड़ा

एक्टर ने अपनी पढ़ाई हरिद्वार जाकर पूरी की। वो यहां के गुरुकल कंगरी विवि से बीएससी कर रहे थे। उन्होंने कैमिस्ट्री में बीएससी की पढ़ाई पूरी की फिर वो गुजरात चले आए। यहां वडोदरा में वो कैमिस्ट के रूप में एक कंपनी में नौकरी करने लगे। हालांकि मन में एक्टर बनने का सपना होने की वजह से उन्होंने नौकरी छोड़ दी।

Nawazuddin Siddiqui

इसके बाद नवाजुद्दीन ने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन ले लिया। वो साल 1996 में यहां आए थे लेकिन उनके पास खर्च चलाने के लिए रुपये ही नहीं थे। ऐसे में उन्होंने रात में चौकीदार की नौकरी करनी शुरू कर दी थी। लगातार संघर्ष करते हुए इन्होंने एक्टिंग के गुर सीखे और फिर फिल्मों में ऑडिशन देना शुरू कर दिया।

इस फिल्म से बदल दी किस्मत

नवाज की शुरुआत साल 1999 में फिल्म सरफरोश से हुई थी। इस मूवी में इनका छोटा सा रोल था। इसके बाद एक्टर को कई दूसरी फिल्में भी मिलीं। हालांकि इनकी कोई पहचान ही नहीं बन सकी। फिर किस्मत ने इनको डायरेक्टर अनुराग कश्यप से मिलवाया। उन्होंने अपनी फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ में इऩको लीड रोल दिया।

फिल्म सुपरहिट रही और नवाजुद्दीन इसके बाद फैजल के रूप में घर-घर में मशहूर हो गए। इस मूली के बाद उनको पीपली लाइव, द लंच बॉक्स, किक, मांझी, कहानी, बॉम्बे टॉकीज, मंटो, ठाकरे से लेकर रईस फिल्में मिलीं। नवाज को राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिल चुका है। आज एक्टर मुंबई में रहते हैं और इनके पास करीब 94 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

Back to top button