विशेष

कक्षा में पढ़ा रहे थे गुरुजी…पीछे से चुपचाप आकर बैठ गए डीएम साहब, जानें फिर क्या हुआ?

सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर क्या है, ये तो हर किसी को पता है। सबसे बड़ी चूक हो जाती है प्रशासनिक अफसरों से जिनको जांचने की जिम्मेदारी मिली हुई है। हालांकि वो अपनी जिम्मेदारियों को सही ढंग से निभाते नहीं हैं। इसी वजह से कई बार शिक्षक भी लापरवाह हो जाते हैं और देश का भविष्य ही संवर नहीं पाता है।

दूसरी ओर कुछ अफसर ऐसे हैं जो अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभा रहे हैं। कुछ ऐसा ही वाक्या बिहार से सामने आया है। यहां कटिहार जिले में एक क्लास चल रही थी। इसी बीच पीछे से चुपचाप डीएम साहब चले आए और बच्चों के बीच बैठ गए। अचानक टीचर की नजर पड़ी तो बड़ा दिलचस्प वाक्या हुआ।

कुर्सेला के अयोध्‍या प्रसाद विद्यालय का मामला

ये दिलचस्प घटना कटिहार जिले में हुई है। यहां कुर्सेला के अयोध्‍या प्रसाद विद्यालय में रोज की तरह पढ़ाई हो रही थी। भौतिक विज्ञान के शिक्षक नीतीश क्लास में पढ़ा रहे थे। इसी दौरान बड़ा दिलचस्प वाक्या हुआ। उस विद्यालय के निरीक्षण के लिए जिले के डीएम उदयन मिश्रा आए हुए थे।

डीएम ने वहां पढ़ाई की गुणवत्ता देखने का मन बनाया। इसी वजह से वो दौरा करते हुए जब नीतीश टीचर की क्लास से गुजरे तो वो वहां चुपचाप आकर क्लास में बैठ गए। बच्चे एक बार को सकपकाए फिर पढ़ाई करने लगे। वहीं शिक्षक ब्लैक बोर्ड में पढ़ा रहे थे। ऐसे में उनको पता ही नहीं लगा कि डीएम कब क्लास में आकर बैठ गए।

जानें क्या हुआ जब टीचर की पड़ी नजर

शिक्षक जब पढ़ाकर बच्चों से सवाल पूछने के लिए मुड़े तो अचानक उनको अंजान शख्स दिखाई दिया। इस पर उन्होंने फौरन ही पूछ लिया कि आप कौन हैं और यहां आकर कैसे बैठ गए। इस पर उदयन मिश्रा ने जब बताया कि वो जिले के डीएम हैं तो टीचर समेत बच्चे भी हैरान रह गए। फौरन ही उनका स्वागत किया गया।

इसके बाद कलेक्टर ने शिक्षक की तारीफ की। उन्होंने उनकी पढ़ाने की शैली की प्रशंसा की और बच्चों से भी सवाल किए। उन्होंन बच्चों से गति को लेकर प्रश्न पूछे तो उनको फौरन सही जवाब भी मिल गए। इससे डीएम साहब और खुश हो गए। उन्होंने छात्रों से मन लगाकर पढ़ाई करने के लिए कहा।

मिड डे मील भी खाया

कटिहार में डीएम का निरीक्षण असल में मुख्य सचिव के आदेश का पालन है। मुख्य सचिव ने सरकारी स्कूलों में पढ़ाई के स्तर को सुधारने के लिए कमर कसी है। इसी वजह से उन्होंने जिले के सभी अफसरों को औचक निरीक्षण करने के लिए कहा है। इसी वजह से डीएम उदयन मिश्रा इस स्कूल में औचक जांच के लिए पहुंचे थे।

डीएम की परीक्षा में पास हुए नीतीश टीचर की पूरे इलाके में चर्चा हो रही है। वहीं पढ़ाई के साथ ही डीएम साहब ने वहां बनने वाले मिड डे मील की भी जांच की। उन्होंने खुद भी मिड डे मील वाला खाना खाया और गुणवत्ता जांची। जांच के विषय पर डीएम का कहना है कि ये प्रक्रिया लगातार जारी रहेगी। इससे सरकारी स्कूलों के शिक्षा के स्तर में सुधार आएगा।

Back to top button