अध्यात्म

क्या आपको पता है 4 नहीं 5 संतानों के पिता थे राजा दशरथ, हिमाचल प्रदेश में है बड़ी बेटी का मंदिर

शांता को जन्म के बाद ही राजा दशरथ ने कर दिया था दान, इस तरह दुनिया से छुपी रही राम की बड़ी बहन

आज तक हम सब को यही पता है कि, राजा दशरथ की 4 संतानें थीं, जिनमें से श्रीराम सबसे बड़े थे. लेकिन ऐसा नहीं है. वास्तव में राजा दशरथ की 4 नहीं बल्कि 5 संताने थी. उनकी इस पांचवी संतान के बारे में न तो आपको वा​ल्मीकि रामायण में कहीं जिक्र मिलेगा और न ही रामचरितमानस में.

लेकिन दक्षिण भारत में प्रचलित रामायण कथा में राजा दशरथ की इस पांचवीं संतान का जिक्र किया गया है. दक्षिण भारत में प्रचलित रामायण कथा के अनुसार राजा दशरथ की सबसे बड़ी संतान एक पुत्री थीं, जो भगवान राम से भी बड़ी थीं.

raja dashrath

उनकी बड़ी बेटी का नाम शांता देवी था और ये राजा दशरथ और माता कौशल्या की पुत्री थीं. हिमाचल प्रदेश के कुल्लू से करीब 50 किलोमीटर की दूरी पर उनका आज भी एक शानदार मंदिर बना हुआ है, यहाँ उनकी पूजा उनके पति के साथ की जाती है. आपको बताते है ये पूरी कथा.

raja dashrathe

ये है कथा
पौराणिक कथा की माने तो जब राजा दशरथ की पुत्री शांता देवी ने जन्म लिया तो पूरे अयोध्या में अकाल पड़ गया था. यह अकाल की स्थिति 12 वर्षों तक बनी रही. इसकी वजह से प्रजा को भी काफी कष्ट सहने पड़े थे. ऐसे में चिंतित राजा दशरथ को यह सलाह दी गई कि यदि वे शांता को दान कर दें तो उनके राज्य में अकाल की स्थिति टल सकती है.

shanta temple

ऐसे में प्रजा के कल्याण के लिए राजा दशरथ और कौशल्या ने अपनी प्रिय और गुणवान पुत्री को अंगदेश के राजा रोमपाद और वर्षिणी को दान कर दिया क्योंकि उनकी एक भी संतान नहीं थी.

shanta devi temple

वर्षिणी माता कौशल्या की बहन थीं. ऐसे में राजा रोमपाद और वर्षिणी ने शांता का पालन पोषण बेहद ही प्रेम और स्नेह से किया और इसके बाद शांता को अयोध्या की नहीं बल्कि अंगदेश की राजकुमारी कहा जाने लगा. शांता वेद, कला तथा शिल्प में पारंगत थीं और वे अत्यंत सुंदर भी थीं.

जब वह बड़ी हुई तो उनका विवाह शृंगी ऋषि के साथ हुआ. ऐसा भी कहा जाता है कि एक बार अयोध्या से जाने के बाद शांता कभी वापस वहां नहीं आयीं. उन्हें रोमपाद और वर्षिणी की पुत्री के रूप में जाना गया. इसी वजह से आज भी राजा दशरथ की संतानों में सिर्फ 4 पुत्रों की गिनती की जाती है, जिनमें श्रीराम सबसे बड़े है.

shanta devi temple

कुल्लू में बना शांता देवी का मंदिर
हिमाचल के कुल्लू से 50 किलोमीटर की दूरी पर आज भी शांता देवी का एक मंदिर बना हुआ है. वहां इस देवी की प्रतिमा उनके पति शृंगी ऋषि के साथ स्थापित की गई है. भक्त दूर-दूर से यहां आकर माता शांता देवी और शृंगी ऋषि की पूजा अर्चना करते हैं. मान्यता है कि, यहां शांता देवी की पूजा करने से प्रभु श्रीराम की भी कृपा प्राप्त होती है और सच्चे मन से मांगी गई हर मुराद पूरी हो जाती है.

Back to top button