बॉलीवुड

अनुपम खेर बनने वाले थे मिस्टर इंडिया के ‘मोगैंबो’, अमरीश पुरी नहीं थे पहली पसंद, ऐसे मिला रोल

अमरीश पुरी, अनिल कपूर और श्रीदेवी इन सभी हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ों ने अपने लंबे फ़िल्मी करियर में एक से बढ़कर एक हिट फ़िल्में दी हैं. वहीं ये सभी सितारें एक साथ फिल्म ‘मिस्टर इंडिया’ में भी नज़र आए थे. यह फिल्म साल 1987 में प्रदर्शित हुई थी और इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अपार सफ़लता हासिल की थी.

mr india

मिस्टर इंडिया दर्शकों को ख़ूब पसंद आई थी. फिल्म का जादू ऐसा चला कि यह सुपरहिट फिल्मों की श्रेणी में शामिल हुई थी. फिल्म में सभी कलाकारों ने महत्वपूर्ण भूमिका अदा की थी. वहीं इस फिल्म में सतीश कौशिक, शरत सक्सेना, बॉब क्रिस्टो, अनु कपूर, अशोक कुमार जैसे स्टार्स भी देखें गए थे.

mr india

साल 1987 में आई फिल्म ‘मिस्टर इंडिया’ का निर्देशन शेखर कपूर ने किया था और इसके निर्माता थे बोनी कपूर. फिल्म में दर्शकों ने अनिल कपूर और श्रीदेवी की केमिस्ट्री को ख़ूब सराहा था हालांकि अमरीश पुरी द्वारा निभाया गया ‘मौगेंबो’ का किरदार भला कौन भूल सकता है. यह किरदार हिंदी सिनेमा के इतिहास के सबसे यादगार विलेन के रूप में गिना जाता है.

mr india

मोगैंबो बनकर अमरीश पुरी एक बार फिर से सभी का दिल जीतने में कामयाब रहे थे. उनका डायलॉग ‘मोगैंबो खुश हुआ’ भी काफी लोकप्रिय हुआ था. आज भी उनके इस किरदार और इस डायलॉग की ख़ूब बातें होती है. हालांकि क्या आप जानते हैं कि ‘मोगैंबो’ के किरदार के लिए अमरीश पुरी पहली पसंद नहीं थे.

mr india

मौगेंबो का किरदार अमरीश पुरी को बाद में ऑफर किया गया था जबकि इसके लिए पहली पसंद मशहूर अभिनेता अनुपम खेर थे. अनुपम खेर ने खुद इस बात का खुलासा किया था. जिस साल ‘मिस्टर इंडिया’ रिलीज हुई थी उसी साल 1987 में अनुपम ने इस राज से पर्दा उठाया था.

mr india

साल 187 में अनुपम खेर ने दिवंगत अमरीश पुरी के जन्मदिन के ख़ास मौके पर एक साक्षात्कार दिया था. इस दौरान उन्होंने बताया था कि, “मिस्टर इंडिया में अमरीश पुरी से पहले मुझे ‘मोगैंबो’ का किरदार निभाने की पेशकश की गई थी. हालांकि एक या दो महीने बाद मुझे फिल्म से निकाल दिया गया. वैसे तो जब आपको किसी फिल्म से हटा दिया जाए तो आमतौर पर आपको काफी बुरा लगता है.”

mr india

अनुपम खर ने इस किस्से के बारे में आगे बातचीत करते हुए समाचार एजेंसी ANI को बताया था कि, “लेकिन जब मैंने मिस्टर इंडिया देखी और फिल्म में अमरीश जी का काम देखा तो मुझे लगा कि फिल्म के निर्माताओं ने यह फैसला सही लिया था.” फिल्म और मोगैंबो के किरदार दोनों ने ही दर्शकों के दिलों में ख़ास जगह बनाई थी.

mogambo amrish puri and anupam kher

38 मिलियन का बजट, 100 करोड़ की कमाई…

‘मिस्टर इंडिया’ 25 मई 1987 को प्रदर्शित हुई थी. फिल्म की रिलीज को 34 साल का समय बीत चुका है हालांकि आज भी इसकी चर्चा होती है. फिल्म उस दौर में 38 मिलियन के बजट में बनकर तैयार हुई थी और इसने 100 मिलियन की कमाई की थी. ख़ास बात है कि ‘मिस्टर इंडिया’ साल 1987 की दूसरी सबसे कामयाब फिल्म रही थी. फिल्म की सफ़लता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि तमिल में इसकी तर्ज पर एन रथथिन रथमे (1989) और कन्नड़ में जय कर्नाटक जैसी फ़िल्में बनी.

mr india

Back to top button