अध्यात्म

मन में सोचे गए कार्य को पूरा होने तक ढिंढोरा नहीं पीटना चाहिए वरना होती है जग हंसाई – चाणक्य

आचार्य चाणक्य को भारत का सबसे बड़ा राजनीतिज्ञ माना गया है. उन्होंने ऐसे कई नियम और बातें कही है जो आज भी आम जन-मानस को प्रेरणा देती है. चाणक्य नीति के अनुसार सफलता पाने के लिए कुछ बातों का ध्यान हमेशा रखना चाहिए. कभी कभी हमारी जरा सी लापरवाही बड़ी हानि का कारण बन सकती है. जिस कारण मेहनत बेकार हो जाती है. आचार्य चाणक्य को कौटिल्य और विष्णुगुप्त के नाम से भी जाना गया है.

chanakya niti in hindi

आचार्य चाणक्य का संबंध प्राचीन तक्षशिला विश्वविद्यालय से था, चाणक्य यहां पर आचार्य हुआ करते थे. चाणक्य कूटनीति के माहिर थे. वे अर्थशास्त्री भी थे. चाणक्य के अनुसार इन बातों का ध्यान हमेशा रखना चाहिए.

मन में सोचे गए कार्य को हमेशा गुप्त रखे
चाणक्य नीति की माने तो मन में सोचे गए कार्य के बारे में कभी किसी से कुछ नहीं कहना चाहिए. इसकी किसी को जानकारी नहीं देनी चाहिए. ध्यान रहे आप इसका ढिंढोरा भी किसी के सामने नहीं पिटे. चाणक्य के मुताबिक जो ऐसा करता है उसे कार्य में सफलता नहीं मिलती है. अपने मन में सोचे गए कार्य को मंत्र के समान गुप्त रखकर ही उस पर काम करना चाहिए. आपको अपने मन की बात को गुप्त रखकर निरंतर कार्य में जुटे रहना चाहिए.

chanakya niti in hindi

जब व्यक्ति अपने किसी कार्य में जुटा हो तो उस कार्य का किसी से जिक्र भी नहीं करना चाहिए. आपको बता दें कि कार्य पूरा न होने पर जग हंसी होती है. वहीं आपके शत्रु को पता चलने से वह इसमें कई तरह के अवरोध भी पैदा कर सकते है. कार्य खत्म होने पर सभी को अपने आप ही पता चल जायगा. हमारे वेदो में भी इस बात का जिक्र किया गया है कि, ध्यान केंद्रित, चिंतन मनन और गुप्त रूप से कार्य करने से सफलता मिलती ही मिलती है.

chanakya niti in hindi

योजना बनाने से सफलता की संभावना बढ़ जाती है
चाणक्य नीति के मुताबिक जो लोग योजना बनाकर कार्य करते हैं उनके सफल होने की संभावना कई गुना तक बढ़ जाती है. जो लोग अपने काम के लिए योजना नहीं बनाते है उन्हें सफलता के लिए काफी परिश्रम करना पड़ता है. पहले योजना बनाये और उसके बाद उस पर गंभीरता से काम करें. अपने लक्ष्य को पाने के लिए कठोर परिश्रम करने के लिए तैयार रहना चाहिए. याद रखे परिश्रम से घबराने वालों को सफलता नहीं मिलती है. योजना बनाकर कार्य करने वालों को लक्ष्मी जी का आशीर्वाद प्राप्त होता है. अगर आप भी अपने जीवन में सफलता पाना चाहते तो ऊपर बताई गई बातों का अवश्य पालन करें.

Back to top button