विशेष

फौजी ने सिर्फ नारियल और एक रुपया लेकर की शादी, नकदी लौटाकर कहा आप सिर्फ हमें आशीर्वाद दें

भारत में आज के समय में भी शादियों में वर पक्ष द्वारा वधु पक्ष से काफी जयादा दहेज़ माँगा जाता है. पढ़े लिखे समाज के होने के बाद भी लोगों का लालच कम नहीं हुआ है. आज भी कई ऐसे क्षेत्र है जहाँ शादी से पहले दहेज़ की कीमत तय हो जाती है.

आए दिन अखबारों में पढ़ने को मिलता है लड़की को दहेज़ के लिए ससुराल द्वारा प्रताड़ित किया गया. दहेज़ के मामले साल भर सुनने को मिल जाते है. कहीं प्रताड़ना के तो कहीं मारपीट के. लेकिन इसी समाज में कुछ लोग अच्छे ऐसे भी होते है जो समाज के लिए एक मिसाल पेश करते है. एक ऐसा ही मामला हम आपको बताने जा रहे है.

हरियाणा का है मामला

दरअसल हरियाणा के फतेहाबाद जिले (Fatehabad News) के गांव बैजलपुर निवासी और हरियाणा रोडवेज से रिटायर्ड सब इंस्पेक्टर नंदलाल नैन के छोटे बेटे ने बिना दहेज (Dowry News) लिए शादी की है. अब यह शादी इलाके में चर्चा का विषय बनी हुई है. नंदलाल नैन का छोटा बेटा कुलदीप नैन भारतीय आर्मी (Indian Army) में कांस्टेबल के पद पर तैनात है और वह इस समय पंजाब के जालंधर में तैनात है.

26 वर्षीय इस नौजवान ने शादी में किसी भी तरह का दहेज नहीं लिया है. जबकि सभी विवाह की रस्मों के बाद नारियल और एक रुपये को माथे पर लगा कर वधु के पिता के चरण स्पर्श करके आशीर्वाद प्राप्त किया.

गांव वालों ने की दूल्हे की तारीफ

marriage without dowry in haryana fatehabad

शादी करते वक़्त कुलदीप नैन ने मौके पर नोटों की गड्डी व घरेलू सामान लेने से पूरी तरह इनकार कर दिया. हालांकि सामान को लेकर वधू पक्ष के लोगों ने दूल्हे और उसके परिजनों पर दबाव डाला था. वही यह दूल्हा सात फेरों की रस्म निभाने के बाद अपनी नई नवेली दुल्हन को लेकर फतेहबाद के गांव ढाणी भोजराज से अपने निज-निवास बैजलपुर लेकर पहुंचे. जब वह अपने गांव पहुंचे तो ढाणी भोजराज में वधू पक्ष के लोगों ने बिना दहेज के शादी को लेकर दूल्हे एवं उसके परिजनों की खुलकर तारीफ़ की.

दूल्हे के पिता ने कहा हमने सिर्फ नारियल और 1 रूपये लेकर सभी रस्म निभाई

marriage without dowry in haryana fatehabad

इस शादी के बारे में रिटायर्ड इंस्पेक्टर नंदलाल नैन ने बताया कि उन्होंने रिश्ता तय करने से पहले ही दहेज लेने से इनकार कर दिया था. समाज में रीति-रिवाज होने के कारण उन्होंने अपनी बेटी को घरेलू फर्नीचर, कीमती सामान देने और नगद राशि थाली में रखी गई थी. मगर हमने शादी में सिर्फ नारियल और एक रुपया लेकर विवाह समारोह की सभी रस्‍मों को संपन्न किया है. इस तरह यह शादी चर्चा का विषय बानी हुई है.

यह सब इंस्पेक्टर हुआ दहेज मांगने के लिए ट्रोल

आपको बता दें कि, इन दिनों हरियाणा के महेंद्रगढ़ के गांव धनौंदा के आर्म्ड फोर्स में सब इंस्पेक्टर के पद पर तैनात युवक सोनू द्वारा दहेज मांगने का चर्चित कांड सोशल मीडिया पर छाया हुआ है.सोशल मीडिया पर लोग दहेज मांगने वाले युवक की खिंचाई कर रहे हैं. यह मामला अब पुलिस तक जा पंहुचा है और मामले की जाँच की जा रही है. आपको बता दें कि भारत में शादी के दौरान दहेज़ माँगना अपराध है और इसके लिए कड़ी सजा का प्रावधान भी है.

Back to top button