बॉलीवुड

जब अस्पताल में भर्ती अमिताभ को देखकर रो पड़ी इंदिरा गांधी, बिग बी के लिए अपने घर पर करवाई पूजा

‘सदी के महानायक’ के नाम से मशहूर दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन ने अपने 52 साल के फ़िल्मी करियर में एक से बढ़कर एक फ़िल्में दी हैं. वे 79 साल की उम्र में अब भी फिल्मों में सक्रिय हैं और अब भी उनकी अदाकारी का कोई तोड़ नहीं है. इस उम्र में भी बिग बी बड़े पर्दे पर अपनी अदाकारी का जलवा बिखेर रहे हैं.

amitabh bachchan

अमिताभ बच्चन ने अपने फ़िल्मी करियर का आगाज साल 1969 में किया था. इस दौरान उनकी डेब्यू फिल्म ‘सात हिन्दुस्तानी’ रिलीज हुई थी. अमिताभ को शुरुआती कुछ सालों तक फ़िल्मी दुनिया में संघर्ष करना पड़ा. उन्हें असली पहचान साल 1973 में रिलीज हुई फिल्म ‘जंजीर’ से मिली थी. यह फिल्म सुपरहिट रही और अमिताभ रातोंरात बड़े स्टार बन गए.

amitabh bachchan

अमिताभ बच्चन ने इसके बाद कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और लगातार वे सफ़लता की सीढ़ी चढ़ते गए. यूं तो अमिताभ की हर एक फिल्म के साथ उनकी यादें जुड़ी हुई है हालांकि साल 1983 में आई फिल्म ‘कुली’ के सेट पर हुए एक बड़े हादसे को अमिताभ, उनका रिवार और उनके करोड़ों चाहने वाले कभी नहीं भूल सकते. इस फिल्म के दौरान उनके साथ एक बड़ा हादसा हो गया था और वे मौत के बेहद करीब पहुंच गए थे.

amitabh bachchan

गौरतलब है कि साल 1983 में प्रदर्शित हुई फिल्म ‘कुली’ सुपरहिट रही थी. फिल्म में अमिताभ बच्चन ने अहम रोल अदा किया था. ‘कुली’ में उनके साथ कादर खान, ऋषि कपूर, वहीदा रहमान, रति अग्निहोत्री, पुनीत इस्सर, सुरेश ओबेरॉय, निलू फुले, ओम शिवपुरी जैसे कलाकार भी नज़र आए थे.

amitabh bachchan

फिल्म की शूटिंग के दौरान एक सीन में अभिनेता पुनीत इस्सर को अमिताभ को पेट में मुक्का मारना था. हालांकि पुनीत ने घूंसा इतनी जोर से मार दिया कि बिग बी को गंभीर चोट आ गई थी. वे दर्द से कराहने लगे थे और फिर उन्हें अस्पताल ले जाया गया. बिग बी की चोट बहुत गंभीर थी. बताया गया कि अमिताभ के आंतें फट गई थी. डॉक्टर्स तो उन्हें ‘क्लिनिकली’ डेड’ घोषित कर चुके थे. मतलब कि उनके बचने की कोई उम्मीद नहीं थी. हालांकि अस्पताल में कई दिन बिताने के बाद बिग बी स्वस्थ घर लौटे थे.

raj kapoor and amitabh bachchan

जब अमिताभ बच्चन अस्पताल में भर्ती थे तो उनसे मिलने के लिए कोई न कोई बड़ी हस्ती पहुंचती रहती थी. उस समय उनसे मिलने के लिए भूतपूर्व पीएम इंदिरा गांधी भी अस्पताल में आई थीं. बता दें कि इंदिरा गांधी के अमिताभ के माता-पिता से अच्छे संबंध थे. जब इंदिरा को बिग की चोट की ख़बर मिली उस समय वे अमेरिका में थी. अमेरिका से भारत आते ही वे अस्पताल पहुंची और अस्पताल में इंदिरा ने बिग बी की हालत देखी तो वे अपने आंसू नहीं रोक पाई और रोने लगी.

raj kapoor and amitabh bachchan

अमिताभ और इंदिरा गांधी से जदए इस किस्से का जिक्र वरिष्ठ पत्रकार और लेखक राशिद किदवई ने अपनी किताब ‘नेता अभिनेता बॉलीवुड स्टार पावर इन इंडियन पॉलिटिक्स’ में किया है. किताब में उन्होंने लिखा है कि, इंदिरा गांधी ने बिग बी के जल्द से जल्द स्वस्थ होने के लिए भगवान से प्रार्थना की थी और अपने घर पर विशेष पूजा अर्चना भी करवाई थी.

बाबा से मंगवाया अमिताभ के लिए ताबीज…

indira gandhi amitabh bachchan

इसके अलावा इंदिरा गांधी ने देवरहा बाबा का सफेद कपड़े में लिपटा एक विशेष ताबीज भी बिग बी के लिए मंगवाया था. बताया जाता है कि यह ताबीज अस्पताल में अमिताभ बच्चन के तकिए के नीच 10 दिनों तक रखा गया था.

Amitabh Bachchan

वर्कफ़्रंट की बात करें तो अमिताभ इन दिनों ‘कौन बनेगा करोड़पति 13 ‘ होस्ट कर रहे हैं. वहीं उनकी आने वाली फिल्मों में ब्रह्मास्त्र, रनवे 34 और गुडबाय आदि शामिल है.

Back to top button