विशेष

क्यों जूतें में बियर पीता है ऑस्ट्रेलिया, आखिर क्या है ये परंपरा और किसने की थी इसकी शुरुआत

वर्ल्डकप जीतने के बाद ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने जूतों में पी बियर, जानें किसने की थी शुरुआत

टी20 वर्ल्ड कप की समाप्ती हो चुकी है और दुनिया को एक नया चैंपियन मिल चुका है. डेविड वार्नर और मिचेल मार्श की तूफानी अर्धशतकीय पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराकर टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीत लिया. इसके बाद ऑट्रेलियाई खिलाडियों ने इस जीत का जमकर जश्न मनाया.

यह आम तरह से मनाए जाने वाले जश्न से बिल्कुल अलग था. जिसे ऑस्ट्रेलिया की टीम ने टी 20 वर्ल्ड कप 2021 को जितने के बाद मनाया.

australia cricket team

ऑस्ट्रेलिया टीम ने पहली बार जीता टी-20 वर्ल्ड कप
आपको बता दें कि यह पहला मौका है, जब ऑस्ट्रेलिया की टीम ने इतिहास में पहली बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है. इस जीत के बाद ड्रेसिंग रूम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों द्वारा अजीब तरीके से मनाया गया जश्न काफी चर्चा में है. बता दें कि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी T20 वर्ल्ड कप जीतने की खुशी में ड्रेसिंग रूम में जूते से बियर पीते हुए नज़र आए.

ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के ड्रेसिंग रूम में अनोखे तरीके से जश्न मनाने का यह वीडियो खुद क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया और आईसीसी द्वारा शेयर किया है. वीडियो में साफ-साफ देखा जा सकता है कि ऑस्‍ट्रेलियाई प्लेयर अपना जूता उतारते हैं और फिर उसमें बीयर डालकर उसे पीते हुए जीत का जश्न मनाते हैं.

आपको बता दें कि वीडियो में ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस समेत ऑस्ट्रेलियाई टीम के कई खिलाड़ी इस जश्न में शामिल होते नजर आए.

australia cricket team

ऑस्ट्रेलिया के F1 ड्राइवर डैनियल रिकियार्डो ने फेमस किया जश्न का तरीका
आपको बता दें कि ऑस्‍ट्रेलियाई प्लेयर्स ने जो जूतों में बीयर डालके पिया वह उनके देश का एक रिवाज है. जानकारी के मुताबिक इस रिवाज का नाम ‘शुई’ है जिसे हर ऑस्‍ट्रलियाई खुशी के मौकों पर निभाता हैं. बता दें कि 2016 में जर्मन ग्रां प्री में ऑस्ट्रेलियाई फॉर्मूला वन स्टार डेनियल रिकियार्डो ने अपने जूते से सेलिब्रेटी शैंपेन पीकर ‘शूई’ सेलिब्रेशन को मशहूर किया था.

अब टी 20 वर्ल्ड कप 2021 जितने के बाद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम भी जूते से जाम पीकर डैनियल रिकियार्डो के तरह जश्न मनाने की परंपरा को आगे बढ़ा रही है.

australia drinking beer in shoes

ऐसा था दोनों टीमों के बीच फाइनल मुकाबला
आपको बता दें कि टी 20 वर्ल्ड कप 2021 का फाइनल दुबई में खेला गया था. यह मैच ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था. फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया. टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 4 विकेट खोकर 172 रन स्कोर बोर्ड पर खड़े किये.

न्यूजीलैंड की ओर से कप्तान केन विलियमसन ने सबसे ज्यादा 48 गेंदो में 85 रन बनाए. केन विलियमसन ने अपनी इस पारी के दौरान 10 चौके और 3 छक्के जड़ें. इसके बाद इतने बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 18.5 ओवर में 2 विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल कर लिया.

ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिचेल मार्शने 50 गेंदो में नाबाद 77 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 6 चौके और 4 छक्के लगाए. इस मैच में ओपनर डेविड वार्नर का भी बड़ा योगदान रहा. डेविड वार्नर इस वर्ल्ड कप के मैन ऑफ़ थे टूर्नामेंट रहे. ऑस्ट्रेलिया को फाइनल तक लाने में इस खिलाडी का अहम् योगदान रहा.

Back to top button
?>