बॉलीवुड

हर्षद मेहता के घोटाले को आखिर क्यों बार-बार दिखाया जाता है, जानिए उनके बेहतरीन किस्सों की कहानी

हर्षद मेहता वो नाम जिसे दुनिया जानती तक नहीं थी. लेकिन पिछले एक सालों से वह भारत में एक हीरो की तरह छा गए है. उसी हर्षद मेहता की वेब सीरीज ‘Scam 1992’ ने OTT पर धमाल मचाया हुआ है. हर्षद मेहता ने वर्ष 1992 में भारत के सबसे बड़े घोटाले को शेयर बाज़ार में अंजाम दिया था. इसी के ऊपर बनी वेब सीरीज साल 2020 में Sony Liv पर आई थी. इसके बाद वर्ष 2021 में भी इसी कहानी को ध्यान में रखते हुए अभिषेक बच्चन की फ़िल्म The Big Bull भी आई थी.

पिछले साल लॉक डाउन में आई हर्षद मेहता की कहानी के बाद उन्हें काफी सर्च किया गया था. रातों रात उनके बारे में पढ़ा सुना जाने लगा. अगर आपको लगता है कि पहली बार हर्षद की कहानी पर्दे पर दिखाई गई है तो आप गलत सोच रहे है. लेकिन आपको ये बात बता दें कि हर्षद पर पहले भी कई फिल्मे बन चुकी है. समय समय पर ये हर्षद की कहानी अलग अलग नामों से आती रही है.

आंखें (1993)

डेविड धवन की कॉमेडी फ़िल्म 1993 में आयी थी आंखें. इस कॉमेडी फ़िल्म में गोविंदा का डबल रोल देखने को मिला था. फ़िल्म में करोड़ों के घोटाले को दिखाया गया था. इस फ़िल्म का किरदार नटवर शाह हर्षद मेहता से ही प्रेरित था.

गफ़ला (2006)

2006 में आयी ये फ़िल्म सही मायने में हर्षद मेहता की पहली बायोपिक थी. इस फिल्म में भी हर्षद मेहता की कहानी दिखाई गई थी. ये फिल्म भी कई अवार्ड्स के लिए नॉमिनेट हुई थी. हालांकि इसकी कहानी अच्छी थी लेकिन ये Scam 1992 जैसी सफलता भी हासिल नहीं कर पाई थी.

ये उन दिनों की बात है (2018)

ये उन दिनों की बात है (2018) सोनी टीवी पर प्रसारित हुआ था. इस शो में भी हर्षद मेहता की कहानी को दर्शाया गया था. ये शो भी 1990 के दशक में अहमदाबाद की कहानी पर आधारित था. हालांकि इस कहानी पर लोगों ने इतना ज्यादा ध्यान नहीं दिया था.

द बुल ऑफ़ दलाल स्ट्रीट (2020)

Scam 1992 के साथ साथ उल्लू टीवी ने भी हर्षद मेहता पर एक सीरीज़ बनाई थी. इसमें सिर्फ़ 3 एपिसोड्स हैं. सीरीज़ का नाम था द बुल ऑफ़ दलाल स्ट्रीट.

Scam 1992 (2020)

Scam 1992 (2020) वो वेब सीरीज जो अब तक ही आई हर्षद की कहानी में सबसे ज्यादा लोकप्रिय हुई. इस सीरीज़ ने कई सारे रिकार्ड्स बनाये. साथ ही कई लोगों की पसंदीदा सीरीज़ बन गयी. इसमें प्रतीक गाँधी ने गजब का अभिनय किया था. इसके जबरदस्त हिट होने के बाद निर्देशक हंसल मेहता जल्द ही ‘स्कैम 2003’ लाने की तैयारी में हैं.

द बिग बुल (2021)

Scam 1992 (2020) की सफलता को देखते हुए इस कहानी पर आधारित एक और वेब सीरीज द बिग बुल बना दी गई. इस फ़िल्म में अभिषेक बच्चन और इलियाना डिक्रूज जैसे एक्टर मुख्य रोल में थे. इस फिल्म कोभी काफी सफलता मिली और इसमें अभिषेक बच्चन की एक्टिंग को भी काफी सराहा गया. हालांकि इसके साथ ही अभिषेक को Scam 1992 (2020) वाले प्रतीक गाँधी से कम्पेयर किया गया था.

Back to top button