समाचार

कोरोना से हुई पति की मौत, पत्नी ने Video Call से किया अंतिम संस्कार, ये कहानी रुला देगी..

कोरोना काल में बहुत से लोगों ने अपनों को खोया है। ये बीमारी ऐसी है कि व्यक्ति का अंतिम संस्कार भी ठीक से नहीं हो पाता है। इसे बहुत कम लोगों की उपस्थति में कई गाइडलाइन के बीच करना पड़ता है। लेकिन कुछ लोगों को तो ये मौका भी नसीब नहीं हो पाता है। वे अंतिम समय में अपने सगे संबंधियों से मिल भी नहीं पाते हैं। अब मध्य प्रदेश के इंदौर का यह दर्दनाक मामला ही ले लीजिए।

सिवनी- बालाघाट के रहने वाले मनोज शर्मा चीन के शेन झेन में बैंक के अंदर जॉब करते थे। तीन महीने पहले वे अपनी बीवी और बच्चे संग इंडिया आए थे। इस बीच उनके पिता का कोरोना के चलते निधन हो गया था। ऐसे में वे अपनी मां की देखरेख के लिए रुक गए और बीवी बच्चों को चीन वापस भेज दिया।

कुछ दिनों बाद मनोज भी कोरोना की चपेट में आ गए। इलाज के लिए उन्हें इंदौर के अरविंदो अस्पताल में भर्ती किया गया। यहां उन्होंने 12 दिन कोरोना से जंग लड़ी। डॉक्टर्स ने उन्हें बचाने की बहुत कोशिश की लेकिन अफसोस की मनोज जिंदगी की जंग हार गए। इसके बाद चीन में बैठी उनकी पत्नी को मनोज की मौत की सूचना दी गई।

लेकिन कोरोना काल की वजह से न तो वे चीन से भारत आ सकती थी और न ही मनोज के शव को चीन भेजा जा सकता था। ऐसे में पति के अंतिम संस्कार के लिए पत्नी ने मनोज के एक दोस्त से संपर्क साधा। इस दोस्त ने इंदौर के समाज सेवी संगठन से कान्टैक्ट किया। यहां उनकी व्यापारी और युवा समाजसेवी यश प्रेरणा पाराशर से इस संबंध में बात हुई। यश ने फिर पूरा किस्सा एडीएम राजेश राठौर और एडिशनल एसपी प्रशांत चौबे सुनाया।

इंसानियत की खातिर पुलिस विभाग और प्रशासनिक अधिकारी भी मदद को आगे आए। उन्होंने तुरंत कोरोना प्रोटोकॉल के अंतर्गत मनोज शर्मा के अंतिम संस्कार प्रबंध किया। आखिर मनोज का अंतिम संस्कार पूरे हिन्दू रीति रिवाजों के साथ संपन्न हुआ। उन्हें मुखाग्नि समाज सेवक यश प्रेरणा पाराशर ने दी। वहीं मनोज की पत्नी चीन से नहीं आ पाई तो उन्होंने वीडियो कॉल के माध्यम से पति को अंतिम विदाई दी।

दुख से भरी यह घटना सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बनी हुई है। हर कोई यही बोल रहा है कि भगवान इस स्थिति में किसी को न डालें। इस कोरोना काल में बहुत से लोग अपनों को खो रहे हैं। उन्हें परिजन को अच्छे से अंतिम विदाई देने तक का मौका नहीं मिल रहा है। इसलिए आप भी सावधान रहे, सेफ़्टी से रहे इसी में सबकी भलाई है।

Back to top button