बॉलीवुड

इस बीमारी से 5 साल तक लड़ी थीं सुष्मिता सेन, कहा- मालूम था मुझे कि जिंदगी अभी बाकी है

लंबे अरसे से बॉलीवुड अभिनेत्री सुष्मिता सेन फिल्मों से दूर चल रही हैं, लेकिन अब अपनी वेब सीरीज Aarya से उनकी वापसी हो रही है। हाल ही में अपनी बीमारी को लेकर सुष्मिता सेन ने एक बड़ा खुलासा किया है। सुष्मिता सेन ने बताया है कि लगभग 5 वर्षों से वे एक गंभीर बीमारी से जूझ रही हैं।

दर्दनाक रहे बीते 5 साल

सुष्मिता सेन ने कहा कि बेहद दर्द भरे उनके लिए पिछले 5 साल रहे हैं। उन्हें ऐसे अंधेरे में समय ने पहुंचा दिया थाज़ जहां वे कभी भी नहीं थीं। गौरतलब है कि सुष्मिता सेन को अपनी इस बीमारी के बारे में पता वर्ष 2014 में चला था।

10 साल बाद हो रही वापसी

सुष्मिता सेन ने बताया कि उनकी जो वेब सीरीज आर्या आ रही है, उसे लेकर वे बड़ी एक्साइटेड खुद को महसूस कर रही हैं। ऐसा इसलिए कि इसके जरिए वे 10 वर्षों के बाद वापसी कर रही हैं। बीते 10 वर्षो के दौरान सुष्मिता सेन के मुताबिक उन्होंने पांच साल अपनी छोटी बेटी को बढ़ते हुए देखा है, जबकि बाकी पांच साल वे बेहद परेशान रही हैं। सुष्मिता सेन ने कहा कि बीते पांच साल मेरे लिए कितनी दर्द भरे रहे हैं, इसे बयां करना मेरे लिए बहुत ही मुश्किल है। वर्ष 2014 में मुझे यह पता चला कि मैं एडिसन बीमारी से ग्रस्त हूं।

जिंदगी यहीं खत्म नहीं हो सकती

सुष्मिता सेन ने कहा कि इस अंधेरे में भी उन्हें उम्मीद की रोशनी जरूर नजर आ रही थी। सुष्मिता सेन ने कहा कि मैं यह नहीं जानती थी कि यह Aarya होगी, लेकिन मुझे यह जरूर पता था कि कुछ अच्छा तो होने जा ही रहा है और इसके लिए मुझे लड़ना पड़ेगा, क्योंकि जिंदगी मेरी यहीं पर समाप्त नहीं हो सकती है। Aarya सुष्मिता सेन की आने वाली वेब सीरीज का नाम है।

बताया था अपने यूट्यूब वीडियो में

सुष्मिता सेन ने अपनी इस बीमारी के बारे में अपने यूट्यूब वीडियो में बताया था। उन्होंने कहा था कि काले घेरे मेरी आंखों के नीचे पड़ गए थे। एक तो मुझे स्टेरॉयड लेना पड़ रहा था। ऊपर से इसके असंख्य दुष्प्रभावों को भी झेलना पड़ रहा था। इस तरह से जीना वास्तव में बहुत ही कठिन था। फिर भी अपने दिमाग को मजबूत करने के लिए कुछ तो मुझे करना था, जिससे कि बीमारी से लड़ने में मुझे मदद मिले।

ठीक होती गई बीमारी

सुष्मिता सेन ने बताया कि जैसे-जैसे वक्त बीतता गया, वैसे-वैसे मेरी बीमारी ठीक होती चली गई। स्टेरॉयड लेने की अब मुझे कोई आवश्यकता नहीं रह गई है। वर्ष 2019 के बाद से मेरी ऑटोइम्यून कंडीशन में काफी सुधार हुआ है।

एडिसन बीमारी आखिर है क्या?

एडिसन बीमारी वास्तव में एक प्रकार का विकार है। इसमें शरीर की अधिवृक्क ग्रंथियों यानी कि एड्रेनल ग्लैंड पर्याप्त मात्रा में हार्मोन का उत्पादन कर पाने में नाकाम रहती हैं। ऐसे में शरीर में तनाव पैदा होने लगता है। इसकी वजह से कोर्टिसोल की कमी शरीर में हो जाती है। इसके कारण जिंदगी तक को खतरा पैदा हो जाता है।

पढ़ें ऐश्वर्या के फिगर पर शख्स ने किया अश्लील कमेंट, एक्ट्रेस ने पुलिस से कहा- ये बकवास नहीं सुनूंगी

Back to top button