विशेष

Video: कोरोना से बचाव के लिए अपने ब्लाउज के कपड़े से विद्या ने बनाया मास्क, लोगों ने की तारीफ

कोरोनावायरस के कहर ने सभी देशवासियों की नींद उड़ा दी है. इसे अब महज बीमारी नहीं बल्कि महामारी घोषित कर दिया गया है. इस महामारी को हराने के लिए सरकार की कोशिशें जारी हैं. कोरोनावायरस के इस संक्रमण से खुद को बचाने का तरीका है लोगों से दूरी बनाये रखना. ये फैलने वाला संक्रमण है, ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग ही एकमात्र तरीका है इससे बचने का. साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि बाहर निकलते वक्त मुंह पर मास्क लगाना और किसी भी वस्तु को छूने के बाद हाथ धोना या सैनेटाइज करना भी जरूरी है. हाल ही में जारी हुए निर्देश में सरकार ने मास्क को अनिवार्य कर दिया है.

बता दें, देश में अभी लॉकडाउन चल रहा है, जो कि 3 मई को खत्म होगा. इस स्थिति में सभी लोग अपने-अपने घरों में कैद हो गए हैं. जो व्यक्ति यूं ही बेवजह सड़कों पर बिना मास्क के घूम रहा है, उस पर पुलिस द्वारा कड़ी कार्रवाई की जा रही है. साथ ही उन सभी लोगों के लिए भी मास्क अनिवार्य कर दिया गया है, जिन्हें जरूरी कामों के लिए घर से बाहर निकलना पड़ रहा है. ऐसे में यह भी बताया गया है कि जरूरी नहीं कि आप N95 मास्क ही पहनें. घर पर बनाये गए मास्क को भी आप इस्तेमाल में ला सकते हैं.

दरअसल, बहुत से लोगों के पास अभी भी मास्क उपलब्ध नहीं है. बढ़ते डिमांड के कारण कई मेडिकल स्टोर पर मास्क नहीं मिल रहे. खासकर गरीब वर्ग के लोग इसे खरीदने में असमर्थ हैं. ऐसे में बॉलीवुड अभिनेत्री विद्या बालन ने सोशल मीडिया पर एक विडियो जारी किया है, जिसमें वह मास्क बनाने का सबसे सरल तरीका बता रही हैं. विद्या इस विडियो में मास्क बनाना सिखा रही हैं. इसके जरिये वह यह भी बता रही हैं कि कैसे महज कुछ मिनटों में आप घर में मौजूद पुराने कपड़ों से अपने लिए मास्क तैयार कर सकते हैं.

विद्या ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर यह विडियो शेयर किया है. विडियो में विद्या अपने एक पुराने ब्लाउज पीस से मास्क बना रही हैं. विद्या ने मास्क बनाने का एक बहुत ही आसान तरीका दिखाया है, जिसे देखकर महज चंद मिनटों में आप मास्क बना सकते हैं. विद्या विडियो में कहती हैं, “जैसे कि पीएम मोदी ने घरेलू मास्क इस्तेमाल करने को कहा है, आप इस मास्क को साड़ियों या फिर स्कार्फ से भी बना सकते हैं. घरेलू मास्क भी आपको उतनी ही सुरक्षा प्रदान करेंगे”.

विडियो शेयर करते हुए विद्या ने #अपना देश अपना मास्क #होम मेड मास्क्स #अपना मास्क (#ApnaDeshApnaMask #HomeMadeMask) हैशटैग का इस्तेमाल किया है. सोशल मीडिया पर यह विडियो बहुत पसंद किया जा रहा है और लोग इस पर अच्छे-अच्छे कमेंट्स भी कर रहे हैं. साथ ही वह विद्या को धन्यवाद भी कर रहे हैं. इससे पहले भी विद्या का एक विडियो वायरल हुआ था, जिसमें वह अपनी सोसाइटी की महिला सफाई कर्मचारी को बड़े ही प्यार से धन्यवाद कर रही थीं.

पढ़ें मोटे शरीर के साथ बनी सफल अभिनेत्री, पति का करियर भी बनाया, जाने विद्या बालन की 11 दिलचस्प बातें

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक व शेयर करना न भूलें.

Back to top button