बॉलीवुड

मोटे शरीर के साथ बनी सफल अभिनेत्री, पति का करियर भी बनाया, जाने विद्या बालन की 11 दिलचस्प बातें

विद्या बालन (Vidya Balan ) बॉलीवुड में एक बड़ा नाम हैं. विद्या अधिकत महिला प्रधान फिल्मों में ज्यादा नजर आती हैं. उन्होंने अपने करियर में कई हिट फ़िल्में दी हैं. उनकी बहुत सी फ़िल्में विद्या के दम पर ही हिट हुई हैं. विद्या की एक्टिंग भी कमाल की हैं. विद्या का फिगर बाकी एक्ट्रेस जैसा स्लिम भले ना हो लेकिन उनकी फ़िल्में दूसरी अभिनेत्रियों को कड़ी टक्कर जरूर देती हैं. ऐसे में आज हम आपको विद्या बालन के जीवन से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें बताने जा रहे हैं.

1. एक जनवरी 1979 को मुंबई के चेम्बूर में जन्मी विद्या एक तमिल परिवार से आती हैं. विद्या को बचपन से शबाना आज़मी और माधुरी दीक्षित जैसी एक्ट्रेस बड़ी पसंद थी. वे इन्हें ही फॉलो करती थी. जब विद्या 16 की हुई उन्हें एकता कपूर के सीरियल ‘हम पांच’ में काम करने का मौका मिला.

2. विद्या ने 2012 में फिल्म प्रोड्यूसर सिद्धार्थ रॉय कपूर (Siddharth Roy Kapur) से शादी रचाई थी. सिद्धार्थ की सफलता के पीछे काफी हद तक विद्या बालन का ही हाथ हैं. दरअसल सिद्धार्थ ने अपनी बीवी विद्या के लिए कई फ़िल्में प्रोड्यूस की जो हिट साबित हुई.

3. विद्या सिर्फ लुक और एक्टिंग में ही अच्छी नहीं हैं बल्कि वे पढ़ाई लिखाई में भी टॉप करती थी. विद्या ने सोशियोलॉजी में मास्टर डीग्री ले रखी हैं. दरअसल उन्होंने सोचा था कि यदि एक्टिंग में करियर नहीं बनता हैं तो वे इस डिग्री के जरिए दूसरा करियर प्लान कर लेगी.

4. विद्या बालन के कारण ही बॉलीवुड में महिला प्रधान फिल्मों की बाढ़ सी आ गई थी. विद्या ने ‘डर्टी पिक्चर’ कर बॉलीवुड में सनसनी मचा दी थी. इसके पहले यहाँ सिर्फ पुरुष प्रधान फ़िल्में ही अधिक बनती थी लेकिन विद्या ने ये ट्रेंड तोड़ दिया.

5. फिल्मों के अलावा विद्या फोटोशूट करने में भी काफी व्यस्त रहती हैं. मसलन विद्या एक के बाद एक 90 विज्ञापन में काम कर चुकी हैं. इसके अलावा एक मैगजीन के कवर पर चार्ली चैपलिन के लुक में भी नजर आ चुकी हैं. विद्या को चार्ली चैपलिन बहुत पसंद हैं.

6. कुछ सालो पहले विद्या की ट्रांसपेरेंट कपड़ों में एक तस्वीर बड़ी वायरल हुई थी, हालाँकि विद्या ने साफ़ कहा दिया था कि उन्होंने ऐसा कोई फोटोशूट नहीं किया हैं उनकी ये फोटो फेक हैं.

7. विद्या को उनके मोटापे की वजह से अक्सर ट्रोल किया जाता हैं. हालाँकि विद्या को इस बात से कोई फर्क नही पड़ता हैं. वे कहती हैं कि हम जैसे भी हैं खुद को अपना लेना चाहिए. विद्या ने बिना अपना वजन घटाए ही इंडस्ट्री में नाम कमाया हैं.

8. विद्या को किताबें पढ़ना बड़ा पसंद हैं. वे किताबों के बिना नहीं रह सकती हैं. उनके फेवरेट लेखक Paulo Coelh हैं.

9. आपको जान हैरानी होगी कि ‘परिणीता’ विद्या बालन की पहली फिल्म नहीं हैं. इसके पहले वे 2003 में बंगाली फिल्म ‘भालो ठेकों’ में नजर आ चुकी हैं.

10. बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियामणि विद्या बालन की सेकंड कजिन हैं. बता दे कि प्रियामणि शाहरुख़ खान के साथ चेन्नई एक्सप्रेस में भी नजर आई थी.

11. एक्टिंग के अलावा विद्या में और भी कई टेलेंट हैं. जैसे वे अंगेजी, मलयालम, तमिल, हिंदी और बंगाली भाषाएँ आसानी से बोल लेती हैं. विद्या लोगो की जोड़ी बनाने में भी माहिर हैं, उन्होंने कई दोस्तों को बेहतर पार्टनर सर्च कनरे में हेल्प की हैं.

Back to top button