स्वास्थ्य

पार्टनर से लिपटकर सोने के हैं कई अनोखे फायदें, जानकर आप दूर नहीं सोएंगे

नींद हमारी बॉडी के लिए बहुत जरूरी होती हैं. यही वजह हैं कि एक्सपर्ट्स सभी को रोजाना 7 से 8 घंटे सोने की सलाह देते हैं. आमतौर पर लोगो को अकेले सोना पसंद होता हैं. इससे वे पुरे बिस्तर पर आराम से और फ़ैल कर सो पाते हैं. कई लोग तो शादी के बाद भी अलग ही सोते हैं. मतलब वे लोग भले एक कमरे में या एक बेड पर हो लेकिन सोते समय पूरी रात थोड़ा दूर दूर ही रहते हैं. हालाँकि यदि आप अपने पार्टनर के साथ चिपक कर या गले लगाकर सोते हैं तो ये चीज आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती हैं. वैज्ञानिको का मानना हैं कि हम जिस से प्यार करते हैं उसके साथ चिपक कर सोने से रिश्ते मजबूत बनते हैं. इसके साथ ही उस कपल को और भी कई बढ़िया लाभ मिलते हैं.

तनावमुक्त रहना

दिनभर में हमारे साथ बहुत सी घटनाएं घटित होती हैं. कई बार दिन अच्छा नहीं जाता और हम काफी तनाव में रहते हैं. ऐसे में सोते समय नींद भी ठीक से नहीं आती हैं. यदि आप अपने पार्टनर को गले लगाकर सोते हैं तो इससे एक सुरक्षा की भावना महसूस होती हैं. आप रिलैक्स और तनावमुक्त महसूस करते हैं. आपको शानदार नींद आती हैं. इससे आपकी सेहत अच्छी रहती हैं.

मजबूत इम्यून सिस्टम

पार्टनर के साथ चिपक कर सोने से इम्यून सिस्टम यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाया जा सकता हैं. दरअसल इस तरीके से सोने पर हमारा दिमाग कुछ ऐसे केमिकल्स बॉडी में रिलीज करता हैं जो हमारा इम्यून पॉवर बढ़ाते हैं. इसके अलावा आप शांति से पर्याप्त नींद लेते हैं तो आपकी बॉडी को भी रिकवर होने का पूरा मौका मिल जाता हैं.

थकान मिटना

यदि आप दिनभर काम में व्यस्त रहते हैं तो रात में अपने पार्टनर को गले लगाकर सोने से एक अच्छा एहसास होता हैं. इससे आपकी दिनभर की सारी थकान मिट जाती हैं. आपको अपने पार्टनर की बांहों में बढ़िया नींद आती हैं. इससे अगले दिन थकान का एहसास नहीं होता हैं.

बेहतर सेहत

अपर्याप्त नींद, तनाव, ज्यादा सोचना ये सभी चीजें आपकी हेल्थ पर नेगेटिव इफ़ेक्ट डालती हैं. इसलिए यदि आप अपने पार्टनर के साथ स्किन टच कर सोते हैं तो मनोवैज्ञानिक तौर पर ये आपकी सेहत के लिए लाभकारी होता हैं. पार्टनर को टच कर सोने से आपकी अधिवृक्क ग्रंथि को कोर्टिसोल रोकने का सिग्नल मिलता हैं. इसे सरल भाषा में समझाए तो पार्टनर से लिपटकर सोने से बॉडी और माइंड दोनों ही रिलैक्स हो जाते हैं. ये ना सिर्फ आपके तनाव को कम करता हैं बल्कि इससे आपके मन के सभी डर भी समाप्त हो जाते हैं.

दर्द से छुटकारा

पार्टनर से चिपककर सोना एक तरह से प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में भी काम करता हैं. पार्टनर के साथ सोने पर हमारे दिमाग द्वारा कई ऐसे केमिकल्स रिलीज किए जाते है जो हमारे पुराने दर्द को खत्मकर देते हैं. इससे बॉडी को बहुत जल्द आराम महसूस होता हैं.

इसलिए आप भी आज से अपने पार्टनर के साथ चिपककर सोना शुरू कर दीजिए. वैसे ये जानकारी पसंद आई हो तो इसे दूसरों के साथ शेयर करना ना भूले.

Show More

Related Articles

Back to top button
Close