स्वास्थ्य

सर्दी-जुकाम से लेकर पीरियड का दर्द भी दूर करता है हींग का पानी, जानें इसके बेमिसाल फायदे

हींग एक ऐसी चीज है जो लगभग हर रसोई में मिल जाती है। मसाले जो भारत में इस्तेमाल में आते हैं, उनमें हींग विशेष रूप से शामिल होता है। खुशबू और स्वाद इसका इतना लाजवाब होता है कि व्यंजन इससे लजीज बन जाता है। भोजन का स्वाद इससे बढ़ जाता है। पेट के लिए हींग का प्रयोग बहुत ही लाभदायक माना जाता है। इसमें एंटी वायरल गुण तो होते ही हैं, साथ में एंटी बैक्टीरियल गुण भी पाये जाते हैं। कई बीमारियों से यह हमारा बचाव करता है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि हींग का पानी कैसे आप तैयार कर सकते हैं और इसे पीने से क्या-क्या लाभ मिलते हैं?

हींग का पानी तैयार करने का तरीका

इसके लिए आपको आधा चम्मच हींग का पाउडर लेना है। साथ ही आपको एक गिलास गुनगुने पानी की जरूरत होगी। इसमें आपको इस पाउडर को अच्छी तरह से मिला देना है। फिर आपको इसे पीना है। इसे सुबह के वक्त खाली पेट में आपको पीना चाहिए। इससे बड़े लाभ मिलते हैं। भोजन को पचाने का यह काम करता है। साथ ही पेट में यदि गैस है तो उसे भी यह दूर कर देता है। इसके अलावा बदहजमी की समस्या को भी हींग का पानी दूर करने का काम करता है।

सर्दी और सिरदर्द में पहुंचाता है आराम

हींग की एक बड़ी खासियत यह है कि इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। ऐसे में यदि आपको सिर में दर्द की शिकायत होती है तो हींग का पानी पीने से आपके सिर का दर्द एकदम दूर हो जाता है। सांस से संबंधित परेशानियां भी हींग का पानी पीने की वजह से नहीं होती हैं। इसके अलावा यह आपको सर्दी से भी बचाता है। इसलिए हींग का पानी आपको जरूर पीना चाहिए।

खांसी के साथ अस्थमा में भी देता है राहत

एंटी-वायरल और एंटीबायोटिक गुण चूंकि हींग में प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं, इसकी वजह से सूखी खांसी को यह दूर करने का काम करता है। यही नहीं, अस्थमा की यदि समस्या होती है तो उसमें भी हींग का पानी पीना फायदा करता है। छाती में जकड़न की जो समस्या होती है, हींग का पानी पीने से यह दूर हो जाती है। साथ ही कफ भी यदि जमा होता है तो इसे भी दूर करके यह आराम पहुंचाता है। सांस लेने में समस्या हो रही है तो हींग, सोंठ और शहद को गुनगुने पानी में मिला कर पीया जाए तो इसमें आराम मिल जाता है।

वजन घटाने में मददगार

मेटाबोलिज्म को बढ़ाने का काम हींग का पानी करता है। एक्स्ट्रा फैट को यह जमा नहीं होने देता है। इससे शरीर का वजन घटता है। शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को यह कंट्रोल कर देता है। इससे दिल की बीमारियों से भी बचाव होता है।

पीरियड के दर्द को करता है दूर

पेट के निचले हिस्से में जो दर्द महिलाओं को पीरियड के दौरान होता है, हींग का पानी उसे दूर करता है। ब्लड को पतला बनाकर यह शरीर में रक्त संचार को बढ़ाता है। इससे पीरियड का दर्द दूर होता है।

पढ़ें सफेद नहीं बल्कि लाल चावल माने जाते हैं सेहत के लिए उत्तम, घातक रोगों को कर देते हैं जड़ से खत्म

Back to top button