स्वास्थ्य

सफेद नहीं बल्कि लाल चावल माने जाते हैं सेहत के लिए उत्तम, घातक रोगों को कर देते हैं जड़ से खत्म

लाल चावल सेहत के लिए लाभकारी साबित होते हैं और इन चावलों को खाने से शरीर से कई रोग दूर रहते हैं। इतना ही नहीं कई तरह के रोगों को जड़ से खत्म करने में भी ये चावल सहायक होते हैं। लाल चावल देखने में लाल रंग के होते हैं। जिसकी वजह से इनको ये नाम दिया गया है। भारत में इन चावलों की खेती सबसे ज्यादा केरल राज्य में की जाती है।

अगर आप सफेद चावल खाते हैं तो इनकी जगह अपनी डाइटी में लाल चावल को शामिल कर लें। लाल चावल को दिल के रोगियों और  डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है। लाल चावल खाने से आपको कई प्रकार के लाभ मिलते हैं और सेहत से जुड़े ये लाभ इस प्रकार है।

लाल चावल खाने के फायदे

कोशिका बनी रहे स्वास्थय

लाल चावल खाने से कोशिकाओं पर अच्छा असर पड़ता है और कोशिकाएं स्वस्थ बनीं रहती है। लाल चावल के अंदर एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि कोशिशओं के लिए उत्तम साबित होता है। इसके अलावा इस चावल में मैंगनीज भी प्रचुन मात्रा में पाया जाता है।

खून का स्तर बढ़े

शरीर में खून की कमी होने पर अपनी डाइट में लाल चावल को शामिल कर लें। लाल चावल खाने से खून की कमी पूरी हो जाती है और शरीर में खून का स्तर बढ़ जाता है। दअसरल लाल चवाल के अंदर आयरन पाया जाता है और आयरन खून को बढ़ाने का काम करता है।

डायबिटीज रोगियों के लिए कारगर

अक्सर डायबिटीज के रोगियों को चावल ना खाने की सलाह दी जाती है। क्योंकि चावल खाने से भी शुगर का स्तर बढ़ जाता है। हालांकि लाल चावल का सेवन करना डायबिटीज के रोगियो के लिए फायदेमंद माना जाता है। लाल चावल को खाने से मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है और इनमें लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। जो कि शुगर का स्तर नहीं बढ़ने देता है।

पेट रहे सही

पेट को स्वस्थ बनाए रखने के लिए लाल चावल का सेवन किया करें। लाल चावल खाने से पेट एकदम हल्दी रहता है और पेट से जुड़े रोगों से रक्षा होती है। दरअसल इस चावल में फाइबर पाया जाता है और फायबर को पेट के लिए गुणकारी माना जाता है। फाइबर युक्त खाना खाने से पेट सेहतमंद बना रहता है।

वजन हो कम

लाल चावल की मदद से वजन को भी कम किया जा सकता है। इन चावलों में फैट बिलुकल नहीं पाया जाता है। साथ में ही ये चावल खाने से भूख अधिक नहीं लगती है और ऐसा होने पर आप ओवरइंटिंग करने से बच जाते हैं। जो लोग अपने वजन को कम करने में लगे हुए हैं वो लाल चावल को अपनी डाइट में जरूर शामिल करेँ।

कैसे करें लाल चावल का सेवन

लाल चावल का उपयोग आप सफेद चावल की जगह कर सकते हैं। इन्हें बनाने का तरीका बेहद ही सरल है और जैसे आप सफेद चावल बनाते हैं उसी तरह से इन्हें बनाएं। लाल चावल की आप खीर भी बना सकते हैं या इन्हें बिरयानी और पुलाउ के रूप में भी बनाया जा सकता है।

Back to top button