विशेष

नवंबर में 8 दिन बैंक रहेंगे बंद, यहां देखिए छुट्टियों की पूरी लिस्ट

अक्टूबर महीने में बैंकों में ढेर सारी छुट्टियां रही, जिसकी वजह से कामकाज भी बहुत कम हुआ। शुरुआत में दशहरा को लेकर छुट्टियां रहीं, तो फिर उसके बाद दिवाली को लेकर लंबी छुट्टियां रही, ऐसे में अब नवंबर में भी ढेर सारी छुट्टियां होने वाली हैं, ऐसे में आप अपने कैलेंडर में कुछ दिन मार्क कर लीजिए। जी हां, इस महीने अलग अलग राज्यों में कुल मिलाकर आठ दिन बैंक बन्द रहने वाले हैं। ऐसे में आपको इन छुट्टियों की लिस्ट तैयार कर लेनी चाहिए, ताकि कोई दिक्कत नहीं हो और आप अपना एकाउंट से सम्बंधित सभी काम निपटा लें।

दशहरा दिवाली की वजह से इस महीने में बहुत सारी छुट्टियां पड़ गई, ऐसे में अब नवंबर में भी एक से बढ़कर एक छुट्टियां आने वाली है, जिसकी वजह से हम आपके लिए पूरी की लिस्ट तैयार करके लाए हैं, ताकि आप छुट्टी वाले दिन बैंक न पहुंच जाए। नवंबर में छुट्टियां एक ही राज्य में बिल्कुल एक नहीं है, बल्कि अलग अलग हैं, ऐसे में न सिर्फ आपको छुट्टी याद रखनी हैं, बल्कि अपने राज्य में कब है, इसको भी याद रखना पड़ेगा। बता दें कि इस आर्टिकल में आप बैंक में आने वाली छुट्टियों के बारे में पढ़ेंगे।

नवंबर में 8 दिन रहेंगे बैंक बंद

नवंबर महीने की शुरुआत ही छुट्टी से होने वाली है। एक नवंबर को छुट्टी होने वाली है। दरअसल, 1 नवंबर को बेंगलुरु और इम्फाल में कन्नड़ राज्योत्सव के अवसर पर बैंकों का अवकाश रहेगा। मतलब साफ है कि महीने की शुरुआत ही छुट्टी से ही हो रही है। बता दें कि बेंगलुरु और इम्फाल में कन्नड़ राज्योत्सव की वजह से सभी कंपनियां भी बंद रहती हैं और इस दिन को उत्सव के रुप में मनाया जाता है, जिसके लिए ढेर सारी तैयारियां हो चुकी हैं।

2 नवंबर को भी है छुट्टी

बताते चलें कि 2 नवंबर को पटना और रांची में छठ पूजा के कारण बैंक बंद रहेंगे, इसके बाद 8 नवंबर को शिलांग में वांग्ला फेस्टिवल के कारण वहां के स्थानीय बैंक बंद रहेंगे।  इतना ही नहीं, 9 को महीने का दूसरा शनिवार है, जिसकी वजह से देशभर के बैंक बंद रहेंगे। इतना ही नहीं, इसके बाद 12 नवंबर को गुरु नानक जयंती के अवसर पर बैंकों में छुट्टियां रहेंगी, ऐसे में आने वाले दिनों में बैंको में बहुत ही कम कामकाज होने वाला है, जिसकी वजह से आपको अपनी कमर कस लेनी होगी और वित्तीय लेनदेन से सभी कामकाज को जल्दी निपटाना होना होगा।

15 नवंबर को भी रहेंगे बैंक बंद

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो  15 नवंबर को बेंगलुरु, जम्मू और श्रीनगर में कनकदास जयंती और ईद-उल-मिलाद-उल-नबी की वजह से बैंकों में कामकाज नहीं होगा, ऐसे में आने वाले दिनों पहले दो हफ्ते में ढेर सारी छुट्टियां होने वाली हैं। बता दें कि 23 नवंबर को चौथा शनिवार पड़ रहा है, जिसकी वजह से देशभर में बैंक बंद रहेंगे। तो आप इन लिस्ट के अनुसार अपनी तैयारियां शुरु कर दें, ताकि आपको कोई दिक्कत नहीं हो।

Back to top button