स्वास्थ्य

Home Remedies jaundice: पीलिया के रोग को जड़ से खत्म करें ये 5 असरदार चीजें

गंदा पानी पीने से पीलिया हो जाता है और पीलिया होने पर शरीर पीला दिखने लग जाता है। अगर समय रहते ही पीलिया का इलाज ना किया जाए तो ये बीमारी घातक साबित हो जाती है और इससे जान भी जा सकती है। इसलिए ये बेहद ही जरूरी होता है कि पीलिया होने पर आप इसका इलाज सही से करवाएं और अपनी डाइट का ध्यान रखें। पीलिया होने पर अगर नीचे बताई गई चीजों को खाया जाए तो ये रोग सही हो जाता है।

ये 5 चीजें खाने से सही हो जाता है पीलिया का रोग –

मूली

मूली का सेवन करने से और मूली का जूस पीने से भी पीलिया सही हो जाता है। दरअसल मूली में पाए जाने वाले तत्व खून और लिवर से दूषित तत्‍वों को बाहर कर देते हैं और ऐसा होने से पीलिया सही हो जाता है। इसलिए पीलिया का शिकार होते ही आप रोज कम से कम 2 गिलास मूल का रस पीया करें। मूली का रस निकालने के लिए आप एक मूली को पहले अच्छे से साफ कर दें। फिर इस मूली को मिक्सी में डालकर इसका रस निकाल लें। इस रस को आप समय-समय पर पीते रहें।

धनिया

पीलिया के रोगियों के लिए धनिया गुणकारी माना जाता है और इसे खाने से ये रोग सही हो जाता है। पीलिया का रोग होने पर आप रोज धनिये का पानी पीएं। धनिए का पानी पीने से लिवर साफ हो जाएगा। धनिया का पानी तैयार करने के लिए आप कुछ सूखे धनिया के बीज ले लें। इन बीजों को आप रात को पानी में भिगो दे। सुबह इस पानी को छान लें और इसे पी लें। आप चाहें तो धनिया के बीज भी खा सकते हैं। दिन में 2 से 3 गिलास ये पानी पीने से पीलिया सही हो जाएगा। (यह भी पढ़ें – धनिया के फायदे)

टमाटर

टमाटर की मदद से भी पीलिया को सही किया जा सकता है। पीलिया होने पर आप टमाटर का सेवन करें। आप चाहें तो टमाटर का सूप भी पी सकते हैं या इसे सलाद के तौर पर भी खा सकते हैं। अगर पीलिया के रोगी रोज एक टमाटर खाते हैं तो ये रोग जल्द ही भाग जाता है।

तुलसी

तुलसी के पत्ते गुणों से भरपूर होते हैं और इन्हें खाने से कई सारे रोग सही हो जाते हैं। तुलसी को पीलिया के उपचार के लिए भी उत्तम माना जाता है और इन्हें खाने से पीलिया सही हो जाता है। पीलिया होने पर आप एक गिलास में नींबू का रस निकाल लें और इसमें पानी मिला दें। फिर इस पानी के अंदर आप 5 से 7 तुलसी के पत्ते पीसकर डाल दें। इस पानी को आप तुलसी के पत्तों के सहित पी लें। ये पानी पीने से पीलिया सही हो जाएगा। (यह भी पढ़ें – तुलसी के फायदे)

आंवला का जूस

आंवला का जूस  तैयार करने के लिए आप कुछ आंवला  उबाल लें और फिर इन्हें ठंडा कर मिक्सी में डालकर पीस लें। इस जूस को आप दिन में दो बार पीएं। ये जूस पीते ही पीलिया का असर कम होने लग जाएगा और आपको इस रोग से निजात मिल जाएगी। आंवला के जूस में आप चाहें तो नमक भी मिला सकते हैं। (यह भी पढ़ें – आंवले के फायदे)

Back to top button