स्वास्थ्य

हरे धनिया के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप

हरे धनिया के पत्ते बेहद ही खुशबूदार होते हैं और इनका प्रयोग खाने को सजाने के लिए किया जाता है। इतना ही नहीं कई लोग धनिया की चटनी भी खाना बेहद ही पसंद करते हैं। धनिया ना केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है। बल्कि ये सेहत के लिए भी कारगर साबित होता है। धनिया के फायदे अनेखों हैं और इसे खाने से मिलने वाले लाभ इस प्रकार है।

हरे धनिया के फायदे

हरे धनिये का इस्तेमाल भोजन को स्वादिष्ट बनाने में किया जाता हैं. हरे धनिये की पत्तियों को चटनी बनाने में भी इस्तेमाल किया जाता हैं. हरे धनिये के पानी में पोटैश‍ियम, कैल्‍श्यिम और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. आइये जानते हैं हरे धनिया के फायदे:
हरे धनिया के फायदे

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण रखे

हरे धनिया के फायदे कोलेस्ट्रॉल के संग जुड़े हुए हैं और इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर शरीर में सही बना रहता है। अधिक कोलेस्ट्रॉल होने पर अगर हरा धनिया खाया जाए तो कोलेस्ट्रॉल का स्तर कंट्रोल में रहता है। दरअसल हमारे शरीर में दो प्रकार के कोलेस्ट्रॉल पाए जाते हैं। जिनमें से एक कोलेस्ट्रॉल को शरीर के लिए गुणकारी माना जाता है और दूसरे प्रकार का कोलेस्ट्रॉल दिल के लिए घातक होता है। धनिया खाने स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने वाले कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कंट्रोल में रहती है जबकि स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद वाले कोलेस्ट्रॉल की मात्रा शरीर में बढ़ाने में धनिया मदद करता है।

लीवर के लिए फायदेमंद

हरे धनिया के फायदे

हरा धनिया खाने से लीवर एकदम सही से कार्य करता है और लीवर को अनगिनत लाभ मिलते हैं। हरे धनिये में पाए जाने वाले तत्व लीवर की सक्रियता को बढ़ाने का कार्य करते हैं और लीवर स्वस्थ बना रहता है। इसलिए जिन लोगों को लीवर संबंधित रोग हैं वो लोग धनिया का सेवन करना शुरू कर दें।

डायबिटीज करें कम

हरे धनिया के फायदे

डायबिटीज बेहद ही गंभीर बीमारी होती है और यह होने पर शरीर को अन्य तरह की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए हरा धनिया खाना उत्तम माना जाता है और इसे खाने से डायबिटीज के स्तर को कम किया जा सकता है। इसलिए जिन लोगों को डायबिटीज की बीमारी है वो लोग अपनी डाइट में हरे धनिया शमिल करें और इसका सेवन नियमित रूप से करें।

अल्जाइमर के रोगियों के लिए उत्तम

हरे धनिया के फायदे

धनिये को अल्जाइमर के रोगियों के लिए लाभदायक माना जाता है और इसे खाने से दिमाग एकदम दुरूस्त रहता है। अल्जाइमर का रोग दिमाग से जुड़ा होता है और इस रोग के होने पर व्यक्ति की याददाश्त पर बुरा प्रभाव पड़ता है। वहीं हरे धनिये के अंदर विटामिन ‘के’ उच्च मात्रा में पाया जाता है और विटामिन ‘के’ दिमाग के लिए कारगर साबित होता है और इसे खाने से अल्जाइमर की बीमारी को सही किया जा सकता है। इसलिए अल्जाइमर के रोगियों को धनिया का सेवन जरूर करना चाहिए। इसके अलावा हरे धनिया के फायदे नर्वस सिस्टम से भी जुड़े हैं और इसे खाने से नर्वस सिस्टम सक्रिय बना रहता है।

घाव को करे सही

हरे धनिया के फायदे

हरे धनिया के फायदे इसे विशेष प्रकार की जड़ी बूटी बनाते हैं और इसका प्रयोग घाव को ठीक करने के लिए भी किया जाता है। धनिया के अंदर anti-inflammatory तत्व सहित कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कि चोट के घाव को सही करने का कार्य करते हैं। इसलिए चोट लगने पर आप उसपर धनिया का लेप लगा लें या घाव को धनिया के पानी से साफ कर लें। वहीं मुंह में छाले होने पर धनिया के पानी से कुल्ला कर लें। धनिया के पानी से कुल्ला करने से मुंह के छाले एकदम सही हो जाएंगे।

मुंह की बदबू करे दूर

हरे धनिया के फायदे

हरे धनिया के फायदे मुंह की बदबू को दूर करने में फायदेमंद साबित होते हैं. मुंह से बदबू आने की शिकायत से परेशान लोग धनिया के पानी से कुल्ला करें। दिन में दो बार धनिया के पानी से कुल्ला करने से मुंह से बदबू आने की शिकायत दूर हो जाएगी। धनिया का पानी तैयार करने के लिए आप गैस पर एक गिलास पानी को गर्म करने के लिए रख दें और इसके अंदर धनिया के पत्ते डाल दें। जब ये पानी उबल जाए तो इसे छान लें और इस पानी को ठंडा कर इससे कुल्ला कर लें।

सर्दी जुकाम करे दूर

हरे धनिया के फायदे

धनिया के अंदर जीवाणुरोधी गुण पाए जाते हैं जो कि सर्दी-जुकाम को सही करने का कार्य करते हैं। सर्दी जुकाम होने पर आप धनिया का पानी पी लें। इस पानी को पीने से सर्दी जुकाम तुरंत सही हो जाएंगे।

त्व्चा के लिए गुणकारी (coriander benefits for face)

हरे धनिया के फायदे

हरे धनिया के फायदे त्वचा के लिए लाभकारी होते हैं. धनिया का लेप अगर चेहरे पर लगाया जाए तो चेहरे से जुड़ी कई समस्याओं को सही किया जा सकता है। धनिया का लेप चेहरे पर लगाने से मुंहासों और दानों से निजात मिल जाती है। धनिया का लेप बनाना बेहद ही सरल है। आप बस थोड़ा सा धनिया लेकर उसे अच्छे से पीस लें और फिर इसे अपने चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगा लें। 10 मिनट बाद पानी की मदद से चेहरे को साफ कर लें। ये लेप लगाने से आपका चेहरा एकदम साफ हो जाएगा और आपको मुंहासों से भी आराम मिल जाएगा। आप इस लेप को हफ्ते में दो बार लगाएं।

पथरी हो दूर

हरे धनिया के फायदे

धनिया का पानी पीने से पथरी की समस्या से राहत मिल जाती है। इसलिए जिन लोगों को पथरी है वो लोग रोज सुबह खाली पेट धनिया का पानी पीय करें। इस पीने से पथरी यूरीन के जरिए बाहर निकल आएगी।

शरीर में ना हो खून की कमी

हरे धनिया के फायदे

धनिया का सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी नहीं होती है। इसलिए जिन लोगों को खून कमी है वो धनिया खाया करें। इसे खाने से खून की कमी तुरंत दूर हो जाएगी और शरीक में खून का स्तर बढ़ जाएगा।

धनिया में पाए जाने वाले पोषक तत्व (coriander benefits nutrients)

ऊर्जा: 22.71 कैलोरी , प्रति 100 ग्राम धनिया के अंदर
पोटेशियम: 521 मिलीग्राम, प्रति 100 ग्राम धनिया के अंदर
प्रोटीन: 2.13 ग्राम , प्रति 100 ग्राम धनिया के अंदर
विटामिन k: 310 mcg , प्रति 100 ग्राम धनिया के अंदर

हरे धनिया के फायदे (Coriander benefits in hindi) पढ़ने के बाद आप इसे जरूर खाया करें। हालांकि हरे धनिया को खाने से पहले आप इसे अच्छे से साफ जरूर कर लें। हरे धनिया को कई तरह से खाया जा सकता है और आप इसे पराठे, रोटी, चावल और इत्यादि खाने की चीजों में डालकर खा सकते थे।

यह भी पढ़ें : काली मिर्च के औषधीय गुण

Back to top button