विशेष

ICC के ‘बाउंड्रीज’ नियम को सचिन ने ठहराया गलत, कहा- ‘यह हो सकता था बेस्ट तरीका’

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने विश्व कप के फाइनल नतीज़ों पर सवाल उठाते हुए सलाह भी दी है। जी हां, विश्व कप 2019 के नतीज़ों से अभी तक सिर्फ इंग्लैंड वाले ही खुश नजर आ रहे हैं, बाकि पूरी दुनिया में इस नियम की आलोचना हो रही है। दरअसल, विश्व विजेता का चयन किस टीम ने ज्यादा बाउंड्रीज लगाई इसके आधार पर किया गया, जिस पर सचिन तेंदुलकर ने अपनी बात रखते हुए यह भी बताया कि बाउंड्रीज नहीं इस तरीके से विश्व चैंपियन का चयन किया जा सकता था। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच हुए फाइनल मुकाबले के नतीज़ों पर न सिर्फ सवाल उठाया, बल्कि जवाब भी दिया, जिसके बाद उनके प्लान की हर कोई तारीफ कर रहा है। विश्व कप के फाइनल नतीज़ों को भले ही इंग्लैंड अपनी जीत बता रही हो, लेकिन सच्चाई यही है कि न्यूजीलैंड फाइनल मुकाबला हारा नहीं। मतलब साफ है कि फाइनल मुकाबले में दोनों ही टीम विजेता रही, लेकिन आईसीसी के नियम के अनुसार जिसने सबसे ज्यादा बाउंड्रीज लगाई, उसे विजेता माना गया। ऐसे में अब मास्टर ब्लास्ट ने इस पूरे नियम को गलत ठहराते हुए अपनी राय दी है।

बाउंड्रीज से विश्व विजेता तय करना गलत

सचिन तेंदुलकर ने आईसीसी के बाउंड्रीज वाले नियम पर सवाल उठाते हुए कहा कि इसके आधार पर विश्व विजेता का चयन करना बिल्कुल गलत है, क्योंकि सिर्फ बाउंड्रीज के आधार पर विश्व विजेता का चयन नहीं किया जा सकता है। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बारे में बात करते हुए तेंदुलकर ने कहा कि दोनों ही टीमों ने अच्छा खेला, ऐसे में बाउंड्रीज के आधार पर विश्व विजेता की घोषणा करना बहुत ही ज्यादा गलत है। तेंदुलकर ने आगे कहा कि हर मैच महत्वपूर्ण होता है, ऐसे में इस नियम में बदलाव की आवश्यकता है।

आईसीसी को सचिन ने सुझाया ये रास्ता

सचिन तेंदुलकर ने कहा कि इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच जब सुपर ओवर में भी मुकाबला ट्राई हुआ तो एक और ओवर का मैच होना चाहिए था, न कि बाउंड्रीज के आधार पर विश्व विजेता का चयन करना चाहिए था। तेंदुलकर ने इसके लिए फुटबाल के नियम का उदाहरण देते हुए कहा कि जब वहां मैच टाइम से ज्यादा जाता है, तो वे समय की परवाह नहीं करते हैं, बल्कि नतीजा आने तक खेलते हैं, ऐसे में क्रिकेट में भी ऐसा ही कुछ होना चाहिए और इससे किसी भी टीम के साथ नाइंसाफी नहीं होती और यही बेहतर तरीका था।

महेंद्र सिंह की बैटिंग पोजिशन पर सचिन ने उठाये थे सवाल

न्यूजीलैंड के खिलाफ हुए सेमीफाइनल मुकाबले में महेंद्र सिंह धोनी नंबर 7 पर बैटिंग करने के लिए आए थे, जबकि पहले वे नंबर 5 पर आते थे, लेकिन उस मुकाबले में 7 पर आए थे। इसी बात पर सचिन ने सवाल उठाते हुए कहा था कि धोनी को 5 पर ही खिलाना चाहिए था, क्योंकि उस वक्त टीम को अनुभव की ज़रूरत थी और धोनी उस परिस्थिति को संभालने के लिए बेहतर खिलाड़ी थे।

Back to top button