बॉलीवुड

Birthday Special : कभी मिट्टी के घर में सोने पर मजबूर थे रवि किशन आज हैं करोड़ों के मालिक

भोजपुरी सिनेमा अब पूरे देश में प्रचलित हो गया है और धीरे-धीरे विदेशों में भी अपनी पकड़ बना रहा है। यहां काम करने वाले ज्यादातर सितारों को हर भाषा के लोग पसंद कर रहे हैं और भोजपुरी गानों के व्यूज बहुत ज्यादा हो चुके हैं। इन्हीं सितारों में एक है रवि किशन जो गोरखपुर से सांसद हैं और भाजपा से ये पिछले कई समय से जुड़े हुए हैं। रवि किशन ने बॉलीवुड में भी कई सफल फिल्मों में काम किया है लेकिन उन्होंने बचपन से कभी रईसी नहीं देखी। कभी मिट्टी के घर में सोने पर मजबूर थे रवि किशन, आज उनके पास सबकुछ है।

कभी मिट्टी के घर में सोने पर मजबूर थे रवि किशन

17 जुलाई, 1969 को रवि किशन का जन्म यूपी के जौनपुर में हुआ था और इनका पूरा नाम रविंद्र श्यामनारायण शुक्ला है। इनका फेवरेट डायलॉ ‘जिंदगी झंड बा फिर भी घमंड बा’ बहुत फेमस है। रवि किशन को छोरा गंगा किनारे वाला भी कहते हैं ये पूर्वांचल से बिलॉन्ग करते हैं और भोजपुरी सिनेमा को कई सुपरहिट फिल्में दे चुके हैं। रवि किशन शुरु से एक्टर बनना चाहते थे इसलिए कुछ रुपये लेकर ये मुंबई आगए और यहां इनका संघर्ष शुरु हुआ। एक अंग्रेजी वेबसाइट के मुताबिक रवि किशन रामलीला में माता सीता का किरदार निभाते थे लेकिन इनके पिता को ये सब पसंद नहीं था। मां के साथ देने की वजह से ही रवि किशन आज अभिनय की दुनिया में लोकप्रिय अभिनेता बनकर उभरे हैं। रवि किशन के लिए मु्ंबई में काम की तलाश करते हुए खर्चा निकालना बहुत मुश्किल होता था लेकिन अपनी मेहनत से उन्होंने हिंदी, भोजपुरी, तमिल, तेलुगू और कन्नड़ भाषाओं में फिल्में की। रवि किशन ने बिग बॉस और झलक दिखला जा जैसे शोज में भी हिस्सा लिया है और दोनों शो ने ही उन्हें छोटे पर्दे में लोकप्रिय बना दिया।

रवि किशन आज फिल्मों के अलावा राजनीति में भी सक्रीय हैं। साल 2019 के लोकसभा चुनाव में रवि किसन ने योगी आदित्यनात के क्षेत्र गोरखपुर से भाजपा की टिकट पर जीत हासिल की। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राजनीति में आने के बाद रवि किशन फिल्मों में फिलहाल तो नहीं नजर आने वाले लेकिन उन्होने अभिनय छोड़ा नहीं है। फिलहाल उनकी बेटी जल्द ही बॉलीवुड में नजर आ सकती है। रवि किशन ने कुछ रुपयों से करोडो़ं का सफर पूरा किया और इसे पूरा करने में जो झेलना पड़ा ये सिर्फ वे ही जानते हैं।

इन फिल्मों में कर चुके हैं काम

रवि किशन ने भोजपुरी सिनेमा में अम्रपाली दुबे, अक्षरा सिंह, रानी जैसी लगभग सभी एक्ट्रेसेस के साथ पर्दे पर रोमांस किया है। मगर बॉलीवुड में रवि किशन ने जख्मी दिल (1994) से शुरुआत की थी। रवि किशन ने बॉलीवुड में आर्मी, तेरे नाम, एजेंट विनोद, रावण, वेलकम टू सज्जनपुर, फिर हेरा-फेरी, बुलेट राजा, जिला गाजियाबाद, मेरे डैड की मारूती, मोहल्ला अस्सी, तनु वेड्स मनु, वेल डन अब्बा, मनी है तो हनी है, आग और चिंगारी, आतंक, लखनऊ सेंट्रल, आतंक जैसी फिल्मों में काम किया है।

Back to top button