रिलेशनशिप्स

आपकी ये 7 आदतें पति या बॉयफ्रेंड को भी नहीं पसंद होंगी, क्या इस बारे में आपने कभी सोचा है

केवल लड़कों को आपनी गर्लफ्रेंड्स को कंट्रोल करने का शौक नहीं होता. दरअसल, लड़कियों को भी बहुत पसंद होता है जब लड़के उनके कंट्रोल में होते हैं और उनके अनुसार काम करते हैं. दो लोग एक-दूसरे को प्यार करते हैं इसका मतलब यह नहीं कि आप उन्हें ग्रांटेड लेना शुरू कर दें. अगर आप रिलेशनशिप में अच्छी बॉन्डिंग चाहते हैं तो इसके लिए बेहद जरूरी है एक-दूसरे को अच्छे से समझना और एक-दूसरे को इक्वल यानी कि बराबर समझना. रिलेशनशिप में कोई नीचे-ऊपर नहीं होता. दोनों लोग एक सामान होते हैं. कुछ लड़कियां अनजाने में अपने बॉयफ्रेंड को कंट्रोल करने लगती हैं और उन्हें इस बात का अंदाजा भी नहीं होता. अब सवाल यह है कि इस बात का पता कैसे लगाया जाए कि आप एक कंट्रोलिंग गर्लफ्रेंड हैं या नहीं. आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि किन तरीकों से आप जान सकती हैं कि कहीं आप अपने बॉयफ्रेंड को कंट्रोल करने की कोशिश तो नहीं करतीं.

कंट्रोलिंग गर्लफ्रेंड के लक्षण

चाहिए परफेक्शन

हर काम में परफेक्शन किसे नहीं पसंद होता. बल्कि यह बहुत अच्छी आदत है. लेकिन अपनी यह आदत अपने बॉयफ्रेंड पर थोपना बिलकुल गलत है. आप अपना हर काम शिद्दत के साथ करती हैं और पार्टनर से भी यही उम्मीद रखती हैं तो यह ठीक नहीं है. याद रखिये परफेक्शन के पीछे भागना अपने आप में इमपरफेक्शन होता है.

एंकरेजमेंट और सपोर्ट

जब भी आपका पार्टनर कुछ अच्छा करता है या कोई टारगेट अचीव करता है तो उसे प्रेज करना न भूलें. उसे दोस्तों के साथ लॉन्ग ट्रिप पर जाने या वीकेंड में टाइम स्पेंड करने से न रोकें. जो लोग सच में एक दूसरे से प्यार करते हैं उनके लिए कुछ समय की दूरी बर्दाश्त करना कोई बड़ी बात नहीं होती. फिर लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप भी प्यार और भरोसे पर ही टिका होता है.

हर जवाब पर सवाल

सवाल पर सवाल करना भी गलत है. यदि आपने उनसे कोई सवाल पूछा और उन्होंने जवाब दे दिया तो वहीं पर इस बात को खत्म कर दें. जवाब पर सवाल पूछने से आप उनका कॉन्फिडेंस लेवल कम कर देती हैं जो उन्हें आपके साथ रिश्ते को लेकर इनसेक्योर करने लगता है.

कभी तो रिमोट उन्हें भी दे दें

माना कि आपको सास-बहु देखना पसंद है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप भी उन्हें यही सब देखने को मजबूर करें. कभी-कभी उन्हें अपनी पसंद का प्रोग्राम भी देखने दें. यदि वह आपके साथ सास-बहु देख सकते हैं तो आप उनके साथ WWF क्यों नहीं?

पैम्पर करता है तो चॉइस न थोपें

यदि वह आपको प्रायोरिटी देता है और आपकी पसंद-नापसंद का सम्मान करता है तो उस पर अपनी चॉइस थोपना गलत है. उसे भी खुलकर आजादी से जीने दें. जरा सोचिये यही सब आपके साथ हो तो आपको कैसा लगेगा. जरूरी नहीं कि वह अपना हर वीकेंड आपके साथ ही स्पेंड करें. उन पर अपने प्लांस न थोपें. आप खुद भी दोस्तों के साथ समय बिताएं और उन्हें भी बीताने दें.

पर्सनल स्पेस

घर में रहने का यह मतलब नहीं कि वह हमेशा आपके इर्द-गिर्द घूमते रहें. यदि वह अपने मां-बाप के साथ या फिर दूसरे कमरे में बैठना चाहते हैं तो उसे ऐसा करने दें. हर कोई अपना Me-Time चाहता है. जबरदस्ती उन्हें कंट्रोल करने की कोशिश न करें.

उसकी चीजें न चेक करें

जब वो घर में नहीं तो आप उसकी आलमारी खंगालने लगी…आपको उन पर शक नहीं है बस आप यह जानना चाहती हैं कि उसने कहां, क्या और कैसे रखा है. क्या सच में? बता दें, ऐसा करना बिलकुल गलत है. या फिर जब वह नहाने जाएं तो आप उनका फोन चेक करने लगीं. ये सब हरकतें बहुत गलत है और एक मजबूत रिश्ते को कमजोर बनाने लगती हैं.

पढ़ें रिलेशनशिप में आते ही लड़कियों की इन 4 आदतों में आता है बदलाव, पुरुषों की बढ़ जाती है परेशानी

Back to top button