स्वास्थ्य

चावल का पानी पीने से जुड़े हैं कमाल के ये फायदे

चावल का मांड यानी चावल का पानी पीने से सेेहत को कई प्रकार के लाभ पहुंचते हैं और इस पानी को पीने से डिहाइड्रेशन, दस्त और हाई ब्‍लड प्रेशर जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है। इसलिए आप इस पानी का सेवन जरूर किया करें।

क्या होता है चावल का मांड

उबले हुए चावलों को छानने के बाद जो पानी इनमें से निकलता है उसे चावल का मांड कहा जाता है। चावल के इस पानी में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कि शरीर के लिए काफी लाभप्रदा होते हैं और रोजाना चावल का मांड पीने से शरीर को कई सारे फायदे पहुंचते हैं।

चावल का मांड पीने से जुड़े लाभ

शरीर को ऊर्जा मिलती है

चावल का मांड एनर्जी बूस्टर की तरह कार्य करता है और इसे पीने से शरीर को ऊर्जा मिलती हैं। जो लोग इसका सेवन करते हैं उनका शरीर आसानी से थकता नहीं हैं। दरअसल चावल के मांडे में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है, जो कि शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। इसलिए आप रोज सुबह चावल का मांड पीया करें।

पाचन तंत्र रहे दुरुस्त

चावल का मांड में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए जिन लोगों को कब्ज, गैस और अपचन जैसी समस्या रहती है, वो लोग इस पानी को पीना शुरू कर दें। फाइबर युक्त ये पानी पीने से पाचन क्रिया सुधारती है और पेट संबंधित बीमारियों से राहत मिल जाती है।

वजन हो कम

चावल का मांड पीने से मेटाबॉलिज्म का स्तर बढ़ जाता है, जिसकी वजह से शरीर में फैट जमा नहीं हो पाता है। इसलिए जिन लोगों का वजन काफी अधिक है वो लोग चावल का मांड पीया करें। इसे पीने से वजन अपने आप ही कम होने लग जाएगा।

डायरिया के रोगिओं के लिए लाभदायक

चावल का मांड अगर डायरिया के मरीजों को दिया जाए तो डायरिया से निजात मिल जाती हैं। इसलिए आपको जब भी दस्त लगें तो आप चावल का मांड पी लें, इसको पीने से दस्त यानी डायरिया एकदम सही हो जाएगा।

बुखार हो कम

बुखार होने पर आप चावल का मांड पीएं। इसे पीने से बुखार एकदम उतर जाएगा। बुखार की तरह ही वायरल इंफेक्शन होने पर भी अगर इसका सेवन किया जाए तो वायरल इंफेक्शन से निजात मिल जाती है। दरअसल इस पानी के अंदर कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि वायरल इंफेक्शन को सही करने में कारगर होते हैं और शरीर का तापमान कम कर देते हैं।

डिहाइड्रेशन की कमी ना होने दें

गर्मी के मौसम में डिहाइड्रेशन यानी शरीर में पानी की कमी हो जाती है और पानी की कमी होने से चक्कर आने लग जाते हैं। हालांकि अगर गर्मी के मौसम में चावल का मांड पीया जाए तो शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। इसलिए आप इस मौसम में इस पानी को जरूर पीया करें।

कब पीएं इस पानी को

चावल का माड़ पीने का सबसे सही समय सुबह का होता है और सुबह के समय खाली पेट ये पानी पीने से शरीर को अधिक लाभ पहुंचता है। इसलिए आप इस पानी को सुबह के समय ही पीया करें।

Back to top button