स्वास्थ्य

बेल शरबत पीने जुड़े हुए हैं ये बेमिसाल के फायदे

गर्मी के मौसम में बेल शरबत पीने से शरीर को कई तरह के लाभ पहुंचते हैं और शरीर की रक्षा इस मौसम में होने वाली कई तरह की बीमारियों से होती है। गर्मी के मौसम में बेल का फल और इसका शरबत पीने जुड़े लाभ इस प्रकार हैं-

बेल शरबत के फायदे –

शरीर को ना लेगे लू

गर्मी के मौसम में चलने वाली गर्म हवाओं की वजह से कई बार लू लग जाती हैं। लू लगने से चक्कर और उलटी की समस्या हो जाती हैं और कई बार तो शरीर में पानी की कमी भी हो जाती है। इसलिए इस मौसम में शरीर को अंदर से ठंडा रखना बेहद ही जरूरी होता है।

अगर आप भी इस मौसम में अधिक देर घर से बाहर रहते हैं तो आप रोजाना बेल शरबत पीया करें। क्योंकि बेल शरबत पीने से शरीर एकदम ठंडा रहता है और शरीर की रक्षा लू से होती है। रोजाना थोड़ा सा बेल शरबत पीने से आपके शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती है।

डायरिया के रोगियों के लिए लाभप्रद

दस्त होने पर अगर बेल का फल खाया जाए या इसका शरबत पीया जाए तो दस्त सही हो जाते हैं। दस्त के रोगी बेल शरबत में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर इसे पी लें। रोज तीन टाइम इस शरबत को पीन से दस्त तुरंत ही ठीक हो जाएंगे।

आंखों को मिले ठंडक

गर्मी के मौसम में सूरज की किरणें काफी हानिकारण हो जाती हैं और अधिक देर तक धूप में रहने से आंखें लाल हो जाती है और इनमें जलन भी होने लग जाती है। अगर आपको भी ये समस्या रहती है तो आप बेल के पत्तों का रस अपनी आंखों में डाल लें। बेल के पत्तों का रस आंखों में डालने से आंखों को ठंडक मिल जाएंगी और आंखों की जलन भी सही हो जाएगी। बेल के पत्तों का रस बनाने के लिए आप कुछ बेल के पत्तों को लेकर उन्हें पीस लें और फिर इनका रस निकाल लें। इस रस को आप अपनी आंखों के अंदर डाल लें।

पाचन रहें दुरूस्त

गर्म के मौसम में तली हुई चीजों का सेवन करने पेट अक्सर खराब हो जाता है और पाचन संबंधी कई तरह की समस्या हो जाती हैं। हालांकि बेल के फल को खाने से या इसकी शरबत पीने से पेट एकदम सही रहता है और तला हुआ खाना भी आसानी से पच जाता है।

जी मिचलाना हो सही

मन खराब होने पर या उल्टी आने पर आप बेल का काढ़ा पी लें। बेल का काढ़ा पीने से आपका मन एकदम सही हो जाएं। बेल का काढ़ा बनाने के लिए आप बेल के रस को उबाल लें और इस रस के अंदर थोड़ा सा नमक और सौंफ को मिल दें। आप इस काढ़े के दो चम्मच पी लें। ये काढ़ा पीते ही आपको राहत मिल जाएगी।

खून रखे साफ

बेल शरबत पीने से खून एकदम साफ रहता है। आप बस बेल के रस में थोड़ा सा गुनगुने पानी और हल्का सा शहद की मिला दें और इस मिश्रण का सेवन कर लें। इस मिश्रण को रोजाना पीने से आपका खून एकदम शुद्ध हो जाएगा।

Back to top button