विशेष

सोने से पहले लौंग का सेवन करने से खत्म हो जाते हैं ये रोग, जान लें नहीं तो पछताना पड़ सकता है

लौंग एक प्राकर का मसाला है जिसका इस्तेमाल सभी भारतीय अपने खाने में करते है. खाने में लौंग डालने से खाने का स्वाद बढ़ जाता है. इसके साथ ही लौंग को एक गुणकारी औषधि भी माना जाता है. चिकित्सयी ज़रूरतों के लिए लौंग का तेल और उसकी सुखी हुई कलियों का इस्तेमाल किया जाता है. यह अनेकों प्रकार की बीमरियों में लाभदायक सिद्ध होता है. लौंग में एंटी माइक्रोबियल, एंटी फंगल, एंटी वायरल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं. इस वजह से इसका इस्तेमाल घरेलू उपचार में भी किया जाता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको लौंग से होने वाले कुछ जादुई फ़ायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. कहा जाता है कि रोज रात को सोने से पहले अगर लौंग का सेवन कर लिया जाए तो यह बहुत सारी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को दूर कर सकता है.

लौंग से होने वाले फायदे

पेट संबंधित बीमारियों में फायदेमंद

कहते हैं कि अगर रात को सोने से पहले लौंग का सेवन कर लिया जाए तो पेट संबंधित सभी परेशानियों को दूर किया जा सकता है. इतना ही नहीं, यह पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाने का काम करता है. इसके लिए आपको लौंग को तवा पर भूनकर उसका एक पाउडर बनाना होगा. अब रोजाना रात को सोने से पहले आधा चम्मच लौंग के पाउडर को पानी के साथ पी लें. कुछ ही दिनों में आप देखेंगे कि पेट संबंधी समस्याएं खत्म होने लगी हैं.

सिरदर्द भगाए दूर

सिरदर्द होने पर भी लौंग बेहद फायदेमंद माना गया है. सिरदर्द की समस्या होने पर गुनगुने पानी के साथ लौंग का सेवन करें. कुछ ही देर में आप देखेंगे कि आपका सिरदर्द कम होने लगा है.

जोड़ों की समस्या से छुटकारा

कई लोगों को जोड़ों की समस्या सताती है. जोड़ों की समस्या अधिकतर बुजुर्गों में देखने को मिलती है. अगर आप भी उनमें से एक है जिन्हें जोड़ों की समस्या रहती है तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है. सोने से पहले दो लौंग का सेवन करने से जोड़ों का दर्द ठीक हो जाता है.

संक्रमण में लाभकारी

लौंग में एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं. इसलिए यह जले-कटे और घावों को ठीक करने में लाभकारी होता है. यह फंगल इन्फेक्शन में भी काम आता है. अगर किसी कीड़े ने आपको काट लिया है तो इसका तेल संक्रमण बढ़ने के खतरे को रोक देता है. तेल को सीधे घाव पर नहीं लगाना चाहिए. यह तकलीफ़देह हो सकता है. इसलिए लगाने से पहले इसमें बादाम या नारियल का तेल मिला लें. तेल नहीं है तो कुछ लौंग को पीसकर उसका पाउडर बना लें और फिर किसी तेल में मिलाकर संक्रमण वाले स्थान पर लगायें.

मुंहासों से छुटकारा

लौंग में एंटी-बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो मुंहासे यानी पिम्पल उत्पन्न करने वाले कीटाणुओं को जड़ से नष्ट करके चेहरा साफ़-सुथरा और चमकदार बनाते हैं. जानकारी के लिए बता दें कि जितने भी मुंहासे दूर करने वाले उत्पाद होते हैं उनमें कुछ प्रतिशत लौंग का तेल मिलाया ही जाता है. यदि आपके पास लौंग का तेल नहीं है तो आप रात को सोने से पहले थोड़े से लौंग के पाउडर को किसी भी तेल में मिलाकर मुंहासों पर लगायें. सुबह आप नतीजा देखकर हैरान रह जाएंगे.

पढ़ें इलाइची खाने से दूर होंगी आपकी ये समस्याएं, लगातार 7 दिनों तक करें इसका सेवन फिर देखें कमाल

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने आर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Back to top button