बॉलीवुड

राजनीति और वासेपुर से चमके थे मनोज बाजपेयी, एक्टिंग देख कैटरीना कैफ ने छू लिए थे पैर

बॉलीवुड में अगर नेम फेम और चमक को हटा दें तो भी कुछ कलाकार आपको ऐसे मिलेंगे जिन्होंने पर्दे पर सिर्फ जबरदस्त एक्टिंग की है। इन सितारों में से एक हैं मनोज बाजपेयी जिन्होंने ना कभी बहुत अवॉर्ड जीते औऱ ना ही कभी किसी विवाद का हिस्सा बने, लेकिन पर्दे पर जिस भी रोल में उतरे उसे सुपरहिट बना दिया। कभी वासेपुर का सरदार खान बनकर तो कभी वीर जारा के रजा बनकर मनोज ने दर्शकों का हमेशा मनोरंजन किया। 23 अप्रैल को उनके जन्मदिन के मौके पर आज उनके करियर और फिल्मों से जुड़े कुछ किस्सों के बारे में बताते हैं।

सत्या से मिली पहचान

मनोज वाजपेयी एक अलग किस्म के ही एक्टर रहे जिन्होंने पर्दे पर ज्यादातर निगेटिव रोल निभाए फिर भी दर्शकों ने उन्हें दिल में बैठा लिया। स्कूल के दिनों में मनोज काफी शर्मीले स्वभाव के थे। टीचर की बहुत कोशिश रहती थी की उनकी ये झिझक बाहर निकले इसलिए पूरी क्लास के सामने वो उन्हें हरिवंश राय बच्चन की कविता कहने के लिए कहते थे। राजकुमार को पहचान मिली राम गोपाल की फिल्म सत्या से। इस फिल्म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेता का पुरुस्कार मिला था।

मनोज बाजपेयी एक ऐसे एक्टर रहे जिन्होंने पर्दे पर नकारात्मक किरदार निभाए, लेकिन पॉजिटिव रोल में भी वो एकदम खरा सोना निकले। हालांकि जिस फिल्म में वो अकेले हीरो होते उसमें भी वो एक निगेटिव किरदार जैसे दिखते। जैसे उनकी सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक थी पिंजर जिसके लिए पहली बार उन्हें राष्ट्रीय पुरुस्कार मिला। इस फिल्म में शुरु में जब वो उर्मिला को किडनैप करते हैं तो लगता है कि वो ही उसकी जिंदगी बर्बाद कर देंगे, लेकिन कई मोड़ के बाद कहानी कुछ और ही बन जाती है।

राजनीति से उभरे मनोज बाजपेयी

इसके बाद मनोज की जिंदगी में मिली उनकी सबसे खास फिल्म राजनीति जिसमें उनकी एक्टिंग उस फिल्म में मौजूद हर किरदार पर भारी पड़ गई। इस फिल्म में कैटरीना भी अहम रोल में थी, लेकिन मनोज की एक्टिंग देखकर कैटरीना ने उनके पैर छूते हुए कहा था मैने अपनी जिंदगी में आप जैसा कलाकार नहीं देखा। प्रकाश झा  की इस फिल्म के बाद मनोज बाजपेयी ने कई शानदार फिल्मों में काम किया जो काफी पसंद की गई। इसमें वीर जारा, 26 स्पेशल, बुधिया, सत्याग्रह, अलीगढ़ जैसी फिल्मों में काम किया।

हाल ही में मनोज बायपेयी क 25 सालों से फिल्मों में लगातार बने रहने के लिए पद्मश्री अवार्ड मिला है। उन्हें अवार्ड मिलने की जितनी खुशी हुई उतनी ही गर्व भी। मनोज को जब ये अवार्ड मिला तो उन्होंने कहा कि मैं हमेशा कहता हूं कि जिस सम्मान से आपके अपने लोगों को लगें क उनको सम्मान मिला है, वो सबसे बड़ी उपलब्धि है। मेरे परिवार के लोग, माता पा मेरी पत्नी मेरे दोस्त सबको ऐसा लग रहा है कि उन्हे पद्मश्री मिला है।

मनोज दर्शकों के दिल में तो बसते ही हैं क्रिटिक के भी वो हमेशा फेवरेट रहे। यहां तक की मनोज बाजपेयी उन एक्टर्स में से एक है जिनका ढूंढने पर भी आपको कोई हेटर्स नहीं मिलेगा। इस बात का सबूत उस ट्वीट में ही मिल गया था जब हर तरह उनकी तारीफ हो रही थी और कुछ लोगों को इस बात का आश्चर्य हो रहा था कि उन्हें अभी तक अवॉर्ड कैसे नहीं मिला था। फिलहाल उन्हें वो हक मिल चुका है जिसके वो हकदार थे और अब वो आगे और बेहतरीन प्रोजक्ट्स में नजर आएंगे।

यह भी पढ़ें

Back to top button