स्वास्थ्य

इन घरेलू उपाय से निखारें अपनी सांवली-सलोनी त्वचा, दिखेंगी बेहद खूबसूरत

आजकल हर कोई अपनी स्किन खासकर चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए हर मुमकिन कोशिश करता है क्योंकि ग्लोइंग और बेदाग त्वचा आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाती है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप की रंगत सांवली है या गोरी। त्वचा का रंग चाहे जो भी हो लेकिन हेल्दी और ग्लोइंग होना जरूरी है।ज्यादातर लोग खूबसूरत स्किन पाने के लिए कई तरह के कैमिकल से भरपूर कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, इससे आपकी स्किन में उस समय तो ग्लो आ जाता है लेकिन समय के साथ इसके साइड इफेक्ट भी देखने को मिल जाते हैं। ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स से फायदा कम और नुकसान ज्यादा होता है इनका रिजल्ट भी कम समय के लिए ही दिखता है।

पुराने जमाने से ही हमारे बड़े बुजुर्ग कहते आए हैं कि स्किन की समस्या का समाधान हमारे घर और आय़ूर्वेद में ही है। अगर आपकी त्वचा सांवली है और आप भी अपनी स्किन को चमकदार और खूबसूरत रखना चाहती हैं तो ये घरेलू नुस्खें काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

दूध और हल्दी

ये तो हर कोई जानता है कि दूध हड्डियों के साथ-साथ स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद हैं। अगर हर रोज रात में सोने से पहले एक गिलास दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर या फिर केसर मिलाकर पिया जाए तो इससे काफी कम समय में चमत्कारिक प्रभाव देखने को मिल सकते हैं। दूध और हल्दी पीने से चेहरा केवल चमकदार ही नहीं होगा बल्कि कील-मुंहासों से भी छुटकारा मिलेगा।

अनार का रस है चेहरे के लिए वरदान

चेहरे पर गुलाबी निखार लाने के लिए दो चम्मच अनार के रस में हल्दी पाउडर और थोड़ी सी मलाई मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। इस मिश्रण को चेहरे पर उबटन की तरह लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। जब सूख जाए तो पानी में गुलाबजल मिलाकर चेहरे को धुलकर साफ कर लें। चेहरे की चमक देखकर आप भी हैरान रह जाएंगी।

हल्दी, चिरौंजी और मजीठ

सांवली त्वचा को निखारने के लिए हल्दी, चिरौंजी और मजीठ को 50-50 ग्राम की मात्रा में आपस में मिला लें और इसमें 1 चम्मच शहद, गुलाबजल और नींबू के रस को मिलाकर एक बारीक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को सावधानी से चेहरे और गर्दन पर बराबर मात्रा में लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाए गुनगुने पानी से चेहरे को धोकर साफ कर लें। बेहतर परिणाम के लिए इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार जरूर करें।

नींबू का रस और आलू बुखारा

त्वचा को कोमल और हाइड्रेटेड बनाने के लिए उबले हुए आलू में नींबू का रस और आलूबुखारे को मिलाकर अपने चेहरे पर पैक के तौर पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दे। सूखने के बाद पानी से धोकर साफ कर लें। आपकी त्वचा पहले से ज्यादा कोमल और चमकदार हो जाएगी।

सेब और बेसन

चेहरे की त्वचा शरीर के अन्य हिस्सों की त्वचा के मुकाबले ज्यादा सेंसटिव होती है इसलिए इसका खास ध्यान रखना पड़ता है। चेहरे की स्किन को हेल्दी बनाने के लिए बेसन में थोड़ा-सा सेब का रस मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें और इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। इससे चेहरे के झाइंयां और झुर्रियां गायब हो जाएंगी और चेहरा पहले से ज्यादा खूबसूरत और जवां दिखेगा।

यह भी पढ़ें

Back to top button