स्वास्थ्य

कभी-कभी बड़ी बीमारी की तरफ इशारा हैं ये छोटे-मोटे लक्षण, दिखने पर तुरंत करें डॉक्टर से संपर्क

आये दिन व्यक्ति को स्वास्थ्य संबंधी कोई न कोई परेशानी होती ही रहती है. इन परेशानियों को वह कभी दर्द की दवा खाकर तो कभी मलहम लगाकर ठीक कर लेता है. लेकिन कभी आपने गौर किया है कि कुछ समस्याएं आपको लगातार सताती हैं और पेनकिलर खाने के बाद भी ठीक नहीं होतीं. अगर ऐसा आपके साथ भी हो रहा है तो सतर्क हो जाएं. यह संकेत किसी गंभीर बीमारी के भी हो सकते हैं. यदि आप भी लंबे समय से किसी समस्या से जूझ रहे हैं और आपको अपने शरीर में ये लक्षण दिख रहे हैं तो इसे नजरअंदाज करने की बजाय तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. आम दिखने वाले ये लक्षण आपके लिए जानलेवा साबित हो सकते हैं.

वजन घटना

आप वजन घटाने का कोई प्रयास यानी एक्सरसाइज़ या डाइटिंग आदि नहीं कर रहे हैं और फिर भी तेजी से वजन घटने लगे तो इसे अनदेखा न करें. वजन घटना बेशक छरहरी काया पाने के लिहाज से अच्छा हो सकता है, पर यह किसी किसी गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकता है. यह थायरायड या पाचन तंत्र में गड़बड़ी होने की वजह से भी हो सकता है. अगर छह महीनों के अंदर आपके शरीर के वजन का 10 प्रतिशत घट जाए तो डॉक्टर से जांच कराएं.

पीठ दर्द

यह एक ऐसा लक्षण है जिसे नज़रंदाज़ नहीं करना चाहिए. अगर लगातार 6 महीनों तक ये दर्द बना रहे तो इसका असर दिमाग पर पड़ता है. इससे आपकी अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखने की क्षमता को नुकसान पहुंच सकता है. डॉक्टर्स के मुताबिक पीठ दर्द हमेशा बहुत देर तक बैठे रहने या थकावट की वजह से ही नहीं होता है. स्नायु, डिस्क संबंधी समस्याओं की वजह से भी हो सकता है.

हमेशा थकावट

काम से या किसी बात से परेशान होने पर थकान हो जाना बहुत स्वाभाविक है. पर अगर थकान आपके रोज़मर्रा के जीवन का हिस्सा बन जाए तो जांच करनी आवश्यक है. थकावट अंडर एक्टिव थायरायड की वजह से भी सकती है जिससे डिप्रेशन, याद्दाश्त में कमी, हाई ब्लड प्रेशर, रक्त प्रवाह का ठीक से न होना और दिल की बीमारी होने का ख़तरा भी हो सकता है. थकावट की एक वजह तनाव व नींद न आना भी होता है. लेकिन यह कैंसर की भी निशानी हो सकती है. अपना ब्लड टेस्ट अवश्य कराएं.

हल्का बुखार

तेज़ बुखार के लक्षणों को पहचान कर उसका इलाज करना आसान होता है. लेकिन हल्का बुखार अगर लगातार आता हो या लंबे समय तक बना रहे तो चिंता की बात हो सकती है. इसका कारण थकावट नहीं है. डॉक्टर्स के मुताबिक हल्का बुखार आना यूरिन के इन्फेक्शन की वजह से भी हो सकता है. कैंसर भी इसका कारण हो सकता है. जोड़ों में दर्द या थायरायड की समस्या से भी यह हो सकता है.

लगातार सर्दी-जुकाम

अक्सर बहुत ज़्यादा ठंडे पानी या खट्टा खा लेने की वजह से बदलते मौसम में सर्दी जुकाम की शिकायत हो जाती है. लेकिन अगर ऐसा हर बदलते मौसम में होता हो या सांस लेने में भी दिक्कत आती हो, तो यह अस्थमा से भी हो सकता है. डॉक्टर के मुताबिक सर्दी जुकाम के साथ अगर छाती में भी दर्द है तो उसे हल्के में ना लें. कई लोग इसे गैस समझकर डायजीन पी लेते हैं. पर अगर छाती में दर्द के साथ आपकी सांस भी फूल रही हो तो ये न्यूमोनिया भी हो सकता है.

पेट दर्द

पेट दर्द की समस्या एक आम बात है. ग़लत या असमय खाने की वजह से पेट दर्द हो जाता है और कुछ समय बाद अपने आप ठीक भी हो जाता है. पर अगर यह लगातार बना रहे और आप खाना भी ठीक खा रहे हों तो डॉक्टर से संपर्क करें. डॉक्टर के अनुसार पेट में तेज़ दर्द किसी तरह के इन्फेक्शन, स्टोन, पेंक्रियाज़ में सूजन की वजह से हो एकता है. अगर बहुत तेज़ दर्द है तो अपेंडिक्स होता है, जिसका पता चल जाता है. लेकिन बाकी संकेतों को लंबे समय तक नज़रंदाज़ करना ठीक नहीं है.

पढ़ें Women health : अगर आप भी करती हैं ये 9 चीज़े इग्नोर तो हो सकती हैं बड़ी समस्या की शिकार

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Back to top button