स्वास्थ्य

Women health : अगर आप भी करती हैं ये 9 चीज़े इग्नोर तो हो सकती हैं बड़ी समस्या की शिकार

महिलाएं अक्सर अपने घर परिवार को लेकर इतनी व्यस्त रहती हैं कि अपना ख्याल रखना वो भूल ही जाती हैं। अक्सर महिलाओं को देखा गया है कि वो अपने सेहत को नजरअंदाज कर देती हैं। ऐसी लापरवाही कभी कभी खतरनाकर रूप ले लेती है। महिलाओं में कई हैल्थ प्रॉब्लम ऐसे होते हैं जिनके लक्षणों को अगर नजरअंदाज करें तो वो बड़ी हेल्थ इश्यू बन सकती है। इसलिए हर व्यक्ति को चाहे वो महिला हो या पुरूष अपने हैल्थ को लेकर लापरवाह नहीं होना चाहिए। इससे बचने के लिए अपने सेहत की ओर ध्यान देना बहुत ही जरूरी है। खासकर महिलाओं के लिए तो काफी जरूरी है। इसके लिए कुछ आवश्यक स्वास्थय टिप्स अपनाकर काफी हद तक सेहत के प्रति जागरूक रह सकते हैं। और अपने स्वास्थय का ख्याल रख सकते हैं।

होठों का रंग बदलना- होठ शरीर का एक आकर्षक अंग माना जाता है। अगर इसका रंग बदलता है तो ये आपके किडनी संबंधी समस्या की ओर इशारा हो सकता है। इसे इग्नोर न करें। होठों के रंग बदलने को सामान्य रूप से न लें। तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें। और उचित इलाज कराएं।

रेजर का इस्तेमाल न करें- हेयर रिमूव के लिए रेजर का इस्तेमाल न करें। हाथों और पैरों के बाल हटाने के लिए पार्लर जाएं। रेजर के प्रयोग से स्किन इन्फेक्शन जैसी समस्या हो सकती है।

संतुलित आहार का सेवन करें- स्वस्थ शरीर के लिए संतुलित आहार का सेवन करें। अपने खाने में सभी तरह के पोषक तत्वों को शामिल करें। रोजाना एक तरह का खाना खाने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। इसलिए हमेशा संतुलित आहार का सेवन करें।

ब्रेस्ट पर रैशेज- बैस्ट पर रैशेज को नजरअंदाज न करें। बिना देरी के इस पर बेबी पावडर लगा लें। ब्रैस्ट पर रैशेज के लिए बेबी पावडर काफी फायदेमंद है। दिन में 3 से 4 बार इसका इस्तेमाल जरूर करें। इससे ब्रेस्ट के रैशेज खत्म हो जाएंगे।  इसके अलावा आप तुलसी के पत्तों का रस का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इससे ब्रैस्ट पर रैशेज में काफी आराम मिलेगा।

ये भी पढ़ें : मेथी दाना के फायदे है कमाल के, इन रोगों से मिलेगी मुक्ति

फंगल इन्फेक्शन- फंगल इन्फेक्शन का कारण खान पान होता है। अगर आप बार बार फंगल इन्फेक्शन होने से परेशान हैं तो अपनी डाइट बदल दें। खाने में  मीठा कम कर दें। इससे जल्द ही आराम मिलेगा।

स्तनों की जांच अवश्य करें- अपने स्तनों की जांच अवश्य करते रहें। बेस्ट कैंसर के लक्षणों को नजरअंदाज न करें। अगर आपके स्तन में किसी प्रकार का गांठ जैसा महसूस हो तो अपने चिकित्सक से जरूर मिलें।

सीमा में रहकर करें व्यायाम- हैल्दी शरीर के लिए रोजाना व्यायाम जरूर करना चाहिए। लेकिन अपने व्यायाम के लिए समय का निर्धारण अवश्य कर लें। उस सीमित समय से अधिक वर्कआउट न करें। इससे आपके स्वास्थय पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

बैलेंस फूड खाएं- अपने खाने में सभी प्रकार के पोषक तत्व हों इस बात का ध्यान अवश्य रखें। अपने खान पान का ध्यान अवश्य रखें।

चाय के साथ नमकीन खाने से बचें- कई लोगों की आदत होती है कि वे चाय के साथ नमकीन का सेवन जरूर करते हैं। लेकिन आपकी ये आदत मोटापा बढ़ा सकती है। चाय के साथ नमकीन खाने से मोटापा बढ़ता है। मोटापे से बचने के लिए ऐसी छोटी छोटी आदतों से बचना चाहिए।

Back to top button