बॉलीवुड

पर्दे पर दामिनी बनकर लोगों की आखों में ला दिए थे आंसू, अब ऐसी दिखने लगीं हैं मीनाक्षी शेषाद्री

ये ढाई किलो का हाथ जब किसी पर पड़ता है तो वो आदमी उठता नहीं उठ जाता है….सनी देओल का ये डॉलाग तो हर किसी को याद होगा, लेकिन क्य़ा आपको ये याद है कि ये किस फिल्म का डॉयलाग है। ये फिल्म थी दामिनी जिसमें मुख्य कलाकारों में सनी देओल, ऋषि कपूर, अमरीश पूरी और मीनाक्षी शेषाद्री थीं। फिल्म में मेल स्टार्स के दमदार रोल थे, लेकिन उन सब पर भारी पड़ी थीं मीनाक्षी शेषाद्री जो की दामिनी के रोल में थे। उस फिल्म की सफलता, डॉयगाल, अदायगी ने सबको अपना दीवाना बना लिया था। उन दिनों मिनाक्षी एक सुपरस्टार बन गई थीं, लेकिन आज वो ऐसी हो गई हैं कि उन्हें पहचानना भी मुश्किल हो रहा है।

फिल्मों में नहीं आने वाली थीं मीनाक्षी

मीनाक्षी ने 17 साल  की उम्र में ही मिस इंडिया का ताज अपने नाम कर लिया था, लेकिन उस वक्त उनका नाम शशिकला शेषाद्री के नाम से जाना जाता था। मिस इंडिया ,बनने के बाद अखबार के फ्रंट पेज पर उनकी फोटो छपी। उसी वक्त मनोज कुमार की नजर उन पर पड़ी और उन्होंने तय कर लिया की उनकी आने वाली फिल्म में पेंटर बाबू की हीरोइन वहीं होंगी। यहां तक की बिना उनका स्क्रीन टेस्ट किए मीनाक्षी को फिल्म के लिए साइन कर लिया गया।

उस वक्त एक मामले में दिक्कत आई थी वो था उनका नाम शशिकला क्योंकि इस नाम की एक्ट्रेस इंडस्ट्री में पहले से मौजूद थीं और हिट भी थीं। उसी समय तय हुआ की उनका नाम शशिकला शेषाद्री से बदलकर मीनाक्षी कर दिया गया। हालांक पेंटर बाबू बूरी तरह फ्लॉप हो गई औऱ पहली ही फिल्म फ्लॉप होने से मीनाक्षी का का हिंदी फिल्मों से मन उठ गया।उन्होंने तय कर लिया की वो फिल्म इंडस्ट्री छोड़ देंगी।

दामिनी ने करियर में लगाए चार चांद

मीनाक्षी बॉलीवुड से जाने ही वाली थी की उनके हिस्सा आ गई फिल्म हीरो। शोमैन सुभाष घई अपनी फिल्म हीरो को लिए एक नए खूबसूरत चेहरे की तलाश में थे औऱ उनकी तलाश खत्म हुई मिनाक्षी पर आकर। हालांकि मीनाक्षी इस रोल के लिए तैयार नहीं थी, लेकिन सुभाष घई ने उनसे रिक्वेस्ट की और फिर मीनाक्षी ये फिल्म करने के लिए तैयार हुईं। खुद मीनाक्षी को भी उस वक्त अंदाजा नहीं था कि उनकी ये फिल्म सुपरहिट हो जाएगी और वो इंडस्ट्री पर छा जाएंगी।

साल 1983 में रिलीज हुई हीरो ब्लॉकबस्टर फिल्म निकली औरं मीनाक्षी रातों रात इंडंस्ट्री का सबसे उभरता चमकता सितारा बन गईं। उस वक्त इस फिल्म में 13 करोड़ रुपए की कमाई की थी जो उन दिनों के हिसाब से बहुत बड़ी रकम हुआ करती थी। उस दौर में सिर्फ बिग बी की फिल्में ही करोड़ों में कमाई करती थीं। इसके बाद मीनाक्षी अमिताभ बच्चन के साथ फिल्में करने लगीं।

लाइमलाइट से दूर रहती हैं मीनाक्षी

मीनाक्षी की जोड़ी अमिताभ के साथ भी काफी पसंद की गई। दोनों ने साथ में शंहशाह, गंगा जमुना सरस्वती, तूफान और अकेला में साथ काम किया और मीनाक्षी हर किसी की फेवरेट बन गई।80 के दशक में मीनाक्षी ऐसी चमकीं की श्रीदेवी को उस समय टक्कर देने वाली एक्ट्रेस बन गईं। इसके बाद उनके जीवन में आई सबसे दमदार फिल्म दामिनी जिसकी कहानी ने पर्दे पर आग लगा दी। इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्म फेयर बेस्ट अव़ॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया।

1996 में मीनाक्षी ने सनी देओल के साथ फिल्म घातक में काम किया और ये उनकी फिल्मी सफर की आखिरी फिल्म रही। उन्होंने कई हिट और फ्लॉप फिल्में दीं, लेकिन हीरो और दामिनी के लिए उन्हें हमेशा याद किया गया। इसके बाद फिल्मों से गायब होने के बाद उन्होंने लाइमलाइट से दूरी बना लीं।मीनाक्षी ने 1995 में इनवेस्टमेंट बैंकर हरीश मैसूर के साथ शादी कर ली और अमेरिका के शहर टेक्सस में बस गई।

यह भी पढ़ें

Back to top button