अध्यात्म

चैत्र नवरात्र में बन रहे हैं ये 8 शुभ योग, ऐसे करें मां दुर्गा को प्रसन्न, मिलेगी अपार सफलता

अप्रैल का महीना शुरु होने जा रहा है है और चैत्र नवरात्रि भी आने वाली है। सबसे खास बात ये है कि चैत्र नवरात्र इस बार पूरे 9 दिन की रहेगी, यानी तिथियों का क्षय इस बार नहीं होगा। साथ ही इस नवरात्र बहत सारे शुभ योग भी बन रहे हैं। 6 मार्च  से शुरु होने वाले चैत्र नवरात्र में पांच सवार्थ सिद्धि, दो रवि योग और रवि पुष्प योग का संयोग बन रहा है। ये नवरात्रि देवी साधकों के लिए बहुत ही खास रहने वाली है। नवरात्र का समापन 14 अप्रैल को होगा।

गौरतलब है कि इस बार श्रीराम नवमी दो दिन मनाई जाएगी। पहले 13 अप्रैल को नवमी होगी जिसमें सुबह 11.48 मिनट तक अष्टमी रहेगी और इसके बाद से नवमी लग जाएगी। इस मत में मध्याह्न व्यापिनी नवमी को श्रीराम नवमी मानते हैं। 14 अप्रै को सुबह 9.27 बजे तक नवमी होने से इस मत के लोग 14 अप्रैल को नवमी मनाएंगे। आपको बताते हैं चैत्र नवरात्रि में क्या खरीदना शुभ रहेगा।

सोना-चांदी

नवरात्रि के दिन बहुत ही शुभ माने जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि चैत्र नवरात्र में जो भी काम किए जाते हैं इसमें सफलता मिलती है। इन दिनों में गृह प्रवेश, मांगलिक कार्य करना अच्छा माना जाता बै। इन दिनों में अगर आप किसी भी दिन में सोना चांदी जैसा सामान खरीदती हैं तो इसे भी काफी शुभ माना जाता है।

इत्र अर्पित करें

मां को सुगंध पसंद होती है। ऐसे में नवरात्र के समय में माता को सुंगध के लिए इत्र अर्पित करना चाहिए साथ ही सुंगध वाली अगरबत्ती का प्रयोग करना करना चाहिए। मां को इत्र अर्पित करने  के बाद उसका इस्तेमाल मां का आशीर्वाद समझकर करना चाहिए।

मां को भोग लगाएं

जैसे आपके घर में कोई मेहमान आता है तो सबसे पहले उसे जलपान ग्रहण कराते हैं ऐसे में नवरात्र में मां को भोग जरुर लगाएं। नवरात्री के दिनों में प्याज लहसुन का सेवन बिल्कुल ही बंद कर दें। जो भी भोजन बनाए वो बिना प्याज लहसुन का बनाएं और सबसे पहले मां को अर्पित करें। साथ ही आपके घर में अगर कोई भी मेहमान आ गया हो तो बिना उसे खिलाए ना जाने दें।

काला तिल और जल अर्पित करें

अगर घर में कोई भी सदस्य बीमार है तो नवरात्री में शिवलिंग पर काले तिल और जल को अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से मां प्रसन्न होती हैं और जो भी रोग हों वो दूर करती हैं। साथ ही परिवार के जिस भी सदस्य को कोई भी समस्या होती है वो सभी कष्ट तकलीफ और समस्या दूर हो जाती है।

दुर्गा के 108 नामों का जाप

नवरात्रियों में रोजाना मां दुर्गा के सभी 108 नामों का जाप करने से हर संकट, हर तकलीफ दूर हो जाती है। दुर्गा सप्तशती में मां दुर्गा के सारे 108 नामों का उल्लेख मिलता है। इन नामों का उच्चारण जरुर करें। इससे मां सभी पर कृपा बनाती हैं।

किस दिन बन रहा है कौन सा शुभ योग

8 अप्रैल- तृतीया के साथ रवि योग ( कार्य सिद्धि )

9 अप्रैल- चतुर्थी के साथ सवार्थ सिद्धि (भूमि भवन खरीदी )

10 अप्रैल- पंचमी के साथ सवार्थ सिद्धि ( लक्ष्मी पंचमी )

11 अप्रैल- छठ के साथ रवि योग ( संतान सुरक्षा )

12 अप्रैल –सप्तमी के साथ सवार्थ सिद्धि ( नए संबंध सुरक्षा)

13 अप्रैल- अष्टमी पर कुलदेवी पूजन ( मतानुसार नवमी )

14 अप्रैल- नवमी के साथ रवि पुष्प व सवार्थ सिद्धि ( सुबह 9.37 तक नवमी)

यह भी पढ़ें

Back to top button