अगर आपको भी अपने आप में दिखें ये 6 लक्षण तो पड़ सकता है आपको भी दिल का दौरा वैसे तो दिल का दौरा अचानक आता है लेकिन हमारा शरीर इससे पहले कुछ संकेत देता है जिसे नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए

इंसान को कोई भी बीमारी कभी भी हो सकती है और इन बीमारियों से बचने से के लिए इंसान बहुत से जतन करता है. मगर जब कोई बीमारी आती है तो उन बातों को नोटिस नहीं कर पाता जो बीमारियां आने से पहले आपको साइन देती हैं. किसी भी अज्ञात बीमारी का खतरा आपके आस-पास मंडरा रहा है और आमतौर पर लोग इन्हें पहचान नहीं पाते और बाद में ये गंभीर रूप ले लेती है. आज के समय में दिल का दौरा किसी भी उम्र में किसी को भी पड़ सकता है और इनके क्या लक्षण होते हैं इन बातों का हम जरा भी ध्यान नहीं दे पाते हैं. हमारे शरीर में अगर छोटे से छोटे से परिवर्तन हो तो उसके बारे में सतर्क होकर उनके बारे में या तो इंटरनेट पर पढ़ें या फिर डॉक्टर से कनसर्न करें. अगर आपको भी अपने आप में दिखें ये 6 लक्षण तो ऐसे में आपको दिल का दौरा पड़ने के आसार रहते हैं.

अगर आपको भी अपने आप में दिखें ये 6 लक्षण

दिल की बीमारी सच में बहुत बुरी होती है और इनसे बचकर रहना ही सबसे अच्छा होता है . आधुनिक जीवनशैली की वजह से जो परिवर्तन पर्यावरण में होते हैं उनसे दिल यानी हृदय पर असर जरूर पड़ता है. इसके लक्षण हमें मिलते हैं लेकिन हम समझ नहीं पाते. मोटापा, उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल या मधुमेह सभी लोगों में तेजी से बढ़ रहे हैं और इस कंडीशन में लोग आगे चलकर हृदय रोगी बन जाते हैं ऐसे में आपको इन लक्षणों को पहचानने की जरूरत होती है.

सीने में दर्द और बेचैनी

अगर आपकी छाती में दर्द, जकड़न बेचैनी या दबाव महसूस होता है और कई बार ऐसा महसूस होता है कि कोई भारी चीज आपके सीने पर रख दी गई है तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए. ऐसा विशेषरूप से महिलाओं में ज्यादा होता है.

खर्राटे या नींद नहीं आना

जब भी आप सोते हैं तो सांस लेने में समस्या होती है या फिर आपको नींद ही नहीं आती तब आपको स्लीप एपनिया जैसी समस्या हो सकती है और ऐसा तब होता है जब व्यक्ति हवा के लिए हांफते हुए नींद में उठ जाता है. यह उच्च रक्तचाप, स्ट्रोक, अतालता और दिल की विफलता से जुड़ा होता है और ये संकेत होता है कि आपके हृदय में कुछ गड़बड़ी होने वाली है.

अपच या सीने में जलन

ऊपर दिए हुए लक्षणों को एक बार व्यक्ति नजरअंदाज कर सकता है लेकिन अगर आपको दिल का दौरा पड़ने की संभावना हैतो आपको अपच के साथ-साथ सीने में भयंकर जलन जैसा जरूर महसूस होगा. ये जलन आपको एक सेकेंड नहीं रहने देगी और ऐसा होना जब से शुरु होता है उसके एक-दो दिन बाद आपको कुछ भी हो सकता है इससे अच्छा है तुरंत डॉक्टर के पास जाएं.

बाहें फैलाने में दर्द

दिल का दौरा पड़ने का सामान्य और सबसे ज्यादा पाया जाने वाला लक्षण ये है कि आपके शरीर में पेन होता है खासकर बाहें फैलाने में बहुत समस्या होती है. यह आमतौर पर आपकी छाती से शुरु होता है धीरे-धीरे बाहर तक चला जाता है.

बार-बार पसीना आना

जिसे भयंकर ठंड में भी पसीना आने लगे तो ये एक जटिल बीमारी है और इसका उपचार करना बहुत जरूरी हो जाता है. जब सीने में जलन और भयंकर दर्द के साथ पसीना भी आने लगे तो ये दिल का दौरा पडऩे के आसार होते हैं.

अनियमित धड़कन का चलना

उच्च रक्तचाप या हृदय की नली में रुकावट के कारण आपका हृदय सामान्य लय में रक्त पंप नहीं कर सकता और ऐसे में आपके दिल की धड़कन बहुत धीमी या कभी-कभी बहुत तेज हो जाती है. इसलिए अनियमित दिल की धड़कन को हृदय की समस्याओं के रूप में देखा जाता है.