विशेष

Online Survey : सबसे बड़ा सवाल, अबकी बार किसकी सरकार

लोकसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान हो चुका है। तारीखों के ऐलान के बाद तमाम पार्टियां चुनावी प्रचार में जुट गई हैं। इसी बीच सबसे बड़ा सवाल ‘2019 में किसकी बनेगी सरकार?’ को लेकर तरह तरह के दांव पेंच खेले जा रहे हैं, लेकिन जनता के मन में यही सवाल उठ रहा है कि आखिर इस बार किसकी सरकार? देश की दो बड़ी पार्टी बीजेपी और कांग्रेस ऐड़ी चोटी का बल लगा रही हैं और इसी बीच तमाम तरह के मुद्दे भी उछल रहे हैं। जी हां, तमाम मुद्दों के बीच इन दिनों चौकीदार का मुद्दा सबसे तेज़ है, जिसका समर्थन पूरा देश कर रहा है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के वोटिंग के लिए अब एक महीने से भी कम का समय बचा हुआ है, ऐसे में राजनीति चरम पर है। देश में विकास, रोजगार और कृषि के मुद्दों के साथ साथ चौकीदार का मुद्दा भी खड़ा हो चुका है। याद दिला दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता को संबोधित करते हुए खुद को चौकीदार कहा था, जिसके बाद से ही चौकीदार पर राजनीति शुरू हो चुकी है, ऐसे में अब सोशल मीडिया पर बीजेपी द्वारा ‘मैं भी चौकीदार हूं’ मुहिम छेड़ दी है, जिसमें लोगों ने जमकर हिस्सा लिया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह ने बदला अपना पता

‘मैं भी चौकीदार हूं’ मुहिम के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह ने अपने ट्विटर का पता बदल डाला। मतलब ट्विटर पर पीएम मोदी और अमित शाह ने अपना पता बदल लिया है, जिसके बाद तमाम बीजेपी नेताओं ने अपने ट्विटर हैंडल का नाम बदल रहे हैं और नाम के आगे चौकीदार लिख रहे हैं। लोकसभा चुनाव से ठीक पहले ‘मैं भी चौकीदार हूं’ को बीजेपी बहुत ही अच्छे से भुना रही है और सीधा असर लोगों के दिलों को छू रहा है।

‘मैं भी चौकीदार हूं’ में बढ़ चढ़कर लोग ले रहे हैं हिस्सा

सोशल मीडिया पर इन दिनों ‘मैं भी चौकीदार हूं’ जोरो से चल रहा है, जिसमें नेता से लेकर आम जनता तक हिस्सा ले रही है और इससे कांग्रेस समेत तमाम विपक्ष को बड़ा झटका लगा है –

लोकसभा चुनाव में ‘मैं भी चौकीदार हूं’ का कितना असर होगा?

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा चौकीदार को लेकर तंज कसने को बीजेपी ने अब सीधे तरीके से पकड़ लिया है। बीजेपी अब लोकसभा चुनाव में ‘मैं भी चौकीदार हूं’ अभियान चला रही है, जिसमें लोग बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं। ‘मैं भी चौकीदार हूं’ का असर लोकसभा चुनाव से ठीक पहले खूब देखने को मिल रहा है। सीधे सीधे इस अभियान से बीजेपी जनता के दिल में उतर चुकी है और हर चौकीदार आज गर्व से कह रहा है कि ‘मैं भी चौकीदार हूं’। ऐसे में राजनीतिक विशेषज्ञों की माने तो लोकसभा चुनाव में ‘मैं भी चौकीदार हूं’ से बीजेपी को काफी ज्यादा फायदा मिलने वाला है, क्योंकि इससे बीजेपी ने जनता को एक बार फिर से छू लिया है।

ताजा मीडिया सर्वे रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बार एक बार फिर से बीजेपी केंद्र में बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही हैं, जिसमें 5 साल में किये गये कामकाज के साथ साथ ‘मैं भी चौकीदार हूं’ मुहिम का बड़ा असर देखने को मिलेगा। मीडिया रिपोर्ट्स का यह भी दावा है कि बीजेपी पूर्ण बहुमत और 2014 के मुकाबले और मजबूती से इस बार सरकार बनाने की तरफ अग्रसर हो रही है।

एनडीए और यूपीए में कौन मारेगा बाजी?

साल 2014 में सत्ता परिवर्तन करते हुए बीजेपी ने ऐतिहासिक जीत हासिल की है, ऐसे में बीजेपी के पास यह सुनहरा मौका है कि वह एक बार फिर से ऐतिहासिक जीत हासिल कर सके। तो वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस के लिए यह किसी अग्नि परीक्षा से कम नहीं है, क्योंकि इस बार कांग्रेस अपनी खोई हुई जमीन पाने के लिए चौकीदार चोर है का नारा दिया, तो अब बीजेपी ने उस पर पलटवार करते हुए मैं भी चौकीदार हूं का मास्टगेम खेल दिया है, ऐसे में अभी तक देश के माहौल को देखकर यही लगता है कि एनडीए कांग्रेस पर हर मुद्दे पर भारी पड़ रही है और एक बार फिर से बीजेपी सरकार बनाती हुई नजर आ रही है।

Back to top button