स्वास्थ्य

घर पर इन दो सामान से आसानी से बनाए नेल पेंट रिमूवर, चमकेंगे नाखून और हो जाएंगे खूबसूरत

ईश्वर ने मनुष्य का हर एक अंग बहुत ही काम का बनाया है और साथ ही उसे बहुत खूबसूरत भी बनाया है। इसमे से एक हैं नेल यानी नाखून जो लड़कियों के लिए बहुत महत्व रखते हैं। लड़कियां अपने हर बॉडी पार्ट का मेकअप करती हैं और नाखून सजाना भी इसमें शामिल हैं। लड़कियां वैरायटी के नेल पेंट और नेल आर्ट अपने नाखूनों पर इस्तेमाल करती हैं जिससे वह खूबसूरत दिखें। हालांकि फैशन हमेशा बदलता रहता है ऐसे में नेल पेंट भी चेंज करना पड़ती हैं।

पेंट चेंज करने के लिए लड़कियों के नेल पेंट रिमूवर की आवश्यकता पड़ती है, लेकिन बाजार में मिलने वाला रुमवर हाथों के लिए अच्छा नहीं होता। अक्सर वह नाखूनों को काफी नुकसान पहुंचा देता है। कुछ लड़कियों को उससे एलर्जी भी होती है। ऐसे में आप चाहें तो घर पर ही नेल पेंट रिमूवर बना सकती हैं।

टूथपेस्ट और नींबू का रिमूवर

अगर आप घर पर ही नेल पेंट रिमूवर बनाना चाहती हैं तो ये बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको बस आपके घर में रखे टूथपेस्ट और नींबू की जरुरत है। इस रिमूवर की सबसे खास बात यह है कि यह घर पर बना हुआ है और इसमें किसी भी तरह का कोई केमिकल नहीं मिला होता है। अब रिमूवर बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में टूथपेस्ट लें और उसमे नींबू की कुछ बूंदे डाल दें। अब एक कॉटन ले और इस पेस्ट को अपने नेल पर लगाएं और धीरे धीरे रगड़ें। नींबू में सिट्रिक एसिड होता है जिससे नेल पेंच गायब हो जाते हैं और नाखूनों में भी चमक आ जाती हैं।अब आपने नेल पेंट रिमूव कर लिया है तो कुछ समय तो अपने नाखूनों को बिना पेंट के रहने दें। आप अपने नाखूनों को खुबसूरत और मुलायम बनाए रखने के लिए कई उपचार कर सकते हैं। नाखून को सुंदर बनाए रखना है तो ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल अच्छा माना जाता है। ऑलिव ऑयल के इस्तेमाल से नाखून मुलायम रहते हैं और टूटते नही हैं। इसके लिए ऑलिव ऑयल थोड़ा गर्म कर लें और फिर नाखुनों की मसाज करें। इतना ही नहीं नाखूनों को कुछ देर तक तेल में डूबा कर रखने से भी नाखून चमकदार और मजबूत बनते हैं।

कैसे नाखून बनाएं मजबूत और खूबसूरत

नेल्स को अगर खूबसूरत बनाए रखना चाहती हैं तो हर समय पेंट ना लगाए। कभी कभी रिमूवर के बाद पेंट का इस्तेमाल ना करना ही अच्छा रहता है। नेल पेंट में बहुत केमिकल पाए जाते हैं तो नेल्स के लिए अच्छे नहीं माने जाते हैं। हमेशा नेल पेंट लगाए रहने से नाखूनों की स्वाभाविक चमक फिकी पड़ जाती है। नेल पेंट का उपयोग तभी करें जब किसी पार्टी में जाना हो वरना ऐसे ही नाखून छोड़ देने से नाखून ज्यादा बेहतर रहते हैं।

ग्रीन टी का इस्तेमाल भी आप नाखून को चमकदार बनाए रखने के लिए कर सकते हैं। सबसे पहले एक कप ग्रीन टी बनाएं और उसे ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद ग्रीनटी में 10 से 15 मिन के लिए अपने नाखुनों को छोड़ दें। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो नाखूनों को खराब होने से बचाते हैं। इससे नाखून पीले होने से बचते हैं और हमेशा मजबूत रहते हैं।

यह भी पढ़ें

Back to top button