अगर आप भी चाहती है हेरोइनो की तरह बाल, तो आज ही अपनाएं ये हेयर केयर टिप्स

बाल हमारे शरीर का अहम हिस्सा हैं. लड़कियों के लिए बालों का लंबे एवं सुंदर होना सबसे अधिक मायने रखता है. क्यूंकि, खुले बालों से लड़कियों की सुंदरता में चार चाँद लग जाते हैं. ऐसे में अगर बात पुराने समय की करें तो लोग अपने बालों को साफ़ रखने के लिए तेल, मिटटी आदि जैसे तत्वों का इस्तेमाल करते थे. इसी कारण उनके बाल घने एवं लंबे होते थे. मगर आज की युवा पीढ़ी बालों को खूबसूरत बनाने के चक्कर में उन्हें और अधिक खराब कर रही है. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि आप जिन शैम्पू और साबुनों का इस्तेमाल कर रहे हैं, उनमे मौजूद केमिकल्स आपके बालों को और कमजोर बना रहे हैं.

इसके इलावा आज की युवा पीढ़ी का खान पान काफी बदल चुका है जिसका प्रभाव ना केवल उनके स्वस्थ्य बल्कि, बालों पर भी पड़ रहा है. आज के इस आर्टिकल में हम आपको बालों से जुडी कुछ जरूरी टिप्स देने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपने बालों को घने एवं लंबे बना सकते हैं.

बालों को लंबा एवं घना रखने के लिए सबसे पहली जरूरत उनको साफ रखना है. ऐसे में आप बालों में शैंपू करने से पहले और उन्हें धोने से पहले उन्हें अच्छे से सुलझा लें. ऐसा करने से आपके बालों में मौजूद गांठे दूर होगी और शैंपू ठीक तरह से लग पाएगा.

बालों को धोने से पहले एक बात का खास ध्यान रखें कि जिस पानी से आप नहाने जा रहे हैं वह पानी गुनगुना होना चाहिए. सबसे पहले गुनगुने पानी से सिर भिगो लें. इसके बाद शैंपू हाथों में लेकर उंगलियों से बालों की जड़ों तक शैंपू लगाएं. आप अपनी उंगलियों से बालों पर शैंपू से मसाज करें ताकि आपकी स्केलप पर मौजूद गंदगी निकल पाए. इसके बाद अच्छे से गुनगुने पानी से बालों को धो लें.

अगर आप अपने बालों को खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कंडिशनिंग की बहुत जरूरत है. आप किसी भी अच्छी कंपनी का कंडिशनर खरीद कर ला सकते हैं. बालों को धोने के बाद बालों की जड़ों पर अच्छे से कंडीशनर लगाएं. इससे आपके बाल डीप मॉइश्चराइज हो जाएंगे और पहले से अधिक मुलायम बन जाएंगे.

बालों को शैंपू के साथ धोने के लिए गुनगुने पानी का उपयोग करें और उसके बाद कंडीशनर लगा लें. कंडीशनर लगाने के 10 मिनट बाद आप ठंडे पानी से बालों को धो कर गरम टावल से सिर पोंछ लें.

बहुत सारी लड़कियां अपने बाल सुखाने के लिए महंगे ब्रांड्स के ड्रायर यूज करती हैं. ऐसा करने से आपके बालों की क्वालिटी खराब होती है और उनकी मजबूती और चमक भी हो जाती है. इसलिए आज से ही ब्लो ड्राई करना बंद कर दें.

इसके बावजूद भी अगर आप ब्लो ड्राई करना चाहते हैं तो सबसे पहले बालों में कोई सीरम लगा ले जिससे आपके बालों को अधिक नुकसान ना हो. इसके बाद बालों को कुछ हिस्सों में बांटकर धीरे-धीरे उन्हें ब्लॉक ड्राई करना शुरु कीजिए. ड्राई करते समय सिर की त्वचा से 6 इंच दूर रखकर ड्रायर को इस्तेमाल करें. हमेशा नीचे की डायरेक्शन में ब्लो ड्राई करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.