नीरव मोदी जैसे अरबपतियों के होते हैं अजीबो-गरीब शौक, जानिए कहां खर्च करते हैं ये अपने पैसे?

नई दिल्ली – हमारे देश में दो वर्ग हैं। एक जो अपनी रोजी रोटी के लिए दिन रात मेहनत करता है, तो दूसरा वो जो इतना अमिर है कि उसके लिए दुनिया की साऱी सुख सुविधाएं मौजूद हैं। आज हम बात कर रहे हैं पीएनबी घोटाले में फंसे नीरव मोदी जैसे अरबपतियों की, जो इतने अमिर हैं कि उन्हें खुद इस बात का अंदाजा नहीं है कि उनके पास कितनी दौलत है। शायद ऐसे लोगों को देखकर आपके मन में भी ये सवाल आता होगा कि ये लोग अपने पैसे को कहां और किस चीज को खरीदने में खर्च करते हैं? हम में ये ज्यादातर लोग ये सोचते हैं कि ये लोग महंगे-महंगे होटलों में खाना खाते होंगे या फिर स्पा और पार्लर जैसी जगहों पर अपना पैसा खर्च करते होंगे। तो आइये आपको बताते हैं कि अरबपतियों के शौक क्या हैं और ये अपना पैसा कहां और कैसे खर्च करते हैं।

अरबपति यहां खर्च करते हैं सबसे अधिक पैसे

हाल ही में सामने आई रिपोर्ट के मुबातिक, जो जितना अमिर होता है उसके शौक भी उतने ही बड़े और मंहगे होते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, ये लोग अपना अधिकतर पैसा (करीब 16%) कपड़ों और एसेसरीज में खर्च करते हैं। कपड़ों के बाद इस तरह के अमिरो का सबसे अधिक पैसे विदेशों में घुमने फिरने और मौज मस्ती (करीब 13%)  करने में खर्च होता है। इसके बाद ऐसे अमिर लोग सबसे ज्यादा खर्च ज्वैलरी (करीब 12%) पर करते हैं। इसके बाद ये लोग अपनी दौलत का 12% पैसा ऑटोमोबाइल, 9% पैसा मंहगे घरों को सजाने, 9% पैसा इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, 9% पैसे का इवेंट्स और करीब 6% पैसा लग्जरी घड़ियां खरीदने में खर्च करते हैं। अरबपतियों के शौक पूरा करने में उनके ज्यादातर पैसे खर्च होते हैं।

फिटनेस पर भी होता है सबसे ज्यादा खर्च

नीरव मोदी जैसे अरबपतियों के शौक पूरा करने में अपनी दौलत का सबसे ज्यादा हिस्सा खुद को फिट और खूबसूरत दिखने के लिए करते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, न केवल देश के बल्कि विदेशों के भी करीब 76 फीसदी अरबपति योगा और जिम करने में अपना ज्यादा पैसा खर्च करते हैं। इसके अलावा, खुद को फिट और खूबसूरत दिखने के लिए ये लोग अपने खाने पीने का भी विशेष ख्याल रखते हैं। कहा जा सकता है कि अरबपति लोग न केवल अपने शौक को पूरा करने में अपना पैसा खर्च करते हैं बल्कि वो खुद को फिट और हेल्दी रखने के लिए भी काफी पैसा खर्च करते हैं।

यहां भी खर्च करते हैं काफी पैसे

रिपोर्ट के मुताबिक, अरबपतियों के शौक काफी बड़े होते हैं। देश के ज्यादातर अरबपति डायबिटीज के मरीज हैं। इसके लिए उन्हें फिटबिट डिवाइस पहनना पड़ता है, जो उनकी एक्टिविटीज को ट्रैक करता है। इसके बाद ज्यादातर अरबपतियों को नींद न आने की शिकायत है इसलिए ये स्लीप हेडफोन का इस्तेमाल करते हैं। यानि खुद को स्वस्थ रखने के लिए ये लोग कई प्रकार के मंहगे गैजेट का इस्तेमाल करते हैं। जिसमें इनका पैसा ज्यादातर खर्च होता है।  इसके अलावा, अरबपतियों के शौक इतने अजीबो गरीब होते हैं कि जिसे पूरा करने में उनका ज्यादातर पैसा खर्च होता है। अरबपतियों के शौक की बात करे तो ये लोग गोल्फ या घुड़सवारी का काफी शौक रखते हैं, जिसे पूरा करने में इनका ज्यादातर पैसा खर्च होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.