बॉलीवुड

क्या था कादर खान और जरीन खान का रिश्ता, बहुत ही कम लोगों को पता है इन के रिश्ते का सच

लोगों को अपनी कॉमेडी से हंसाने और गुदगुदाने वाले कादर खान नए साल की शुरुआत पर ही लोगों को रुलाकर चले गए। लंबे समय से बीमार रहने वाले कादर खान ने कैनेडा में अंतिम सास ली और वहीं उनका अंतिम संस्कार भी किया गया। सिर्फ आम जनता में ही नहीं बल्कि बॉलीवुड भी उनके जाने से दुखी है। इस दुखद मौके पर जरीन खान ने भी इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर अपना दुख जाहिर किया है। गौरतलब है कि जरीन खान और काद खान का एक खास रिश्ता भी है जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं।

 

View this post on Instagram

 

إِنَّا لِلّهِ وَإِنَّـا إِلَيْهِ رَاجِعون

A post shared by Zareen Khan ??✨?? (@zareenkhan) on

क्या है कादर और जरीन का रिश्ता

दरअसल जरीन खान की मौसी की शादी कादर खान खान के साले के साथ हुई है। इससे जरीन और कादर खान आपस में रिश्तेदार बनते हैं। ऐसे में जरीन के लिए कादर खान का दुनिया को अलविदा कह देना काफी दुख भरा है। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम में वह तस्वीर पोस्ट की है जब मुंबई के बांद्रा में रंगशारदा में कादर खान के साथ उनकी मुलाकात हुई थी। दरअसल रंगशारदा में जरीन उस दिन एक नाटक देखने गई थीं। उस नाटक में कादर खान के बेटे अभिनय कर रहे थे। जरीन की हमेशा से इच्छा थी की उन्हें कादर खान के साथ काम करने का मौका मिले।

जरीन ने इंस्टाग्राम पर इस याद को याद करते हुए लिखा कि उनके निधन से मुझे गहरा सदमा लगा है। मैं बचपन से उनकी फिल्में देखती आई हूं। वह हमारी इंडस्ट्री के सबसे बेहतरीन अभिनेताओं में से एक थे। वह एक बेहद ही दयालु और विनम्र इंसान थे, मुझे उनसे काफी कुछ सीखने को मिलता। काश मुझे एक बार उनके साथ काम करने का मौका मिलता। उनके पास जीवन के हर पहलू का अनुभव था। जरीन की इच्छा थी की वह एक बार कादर खान के साथ स्क्रीन शेयर कर पातीं, लेकिन ऐसा हो नहीं पाया।

कब्रिस्तान में मिला था पहला रोल

कादर खान का जीवन बहुत तंगहाली में बिता था। परिवार में सदस्य बहुत ज्यादा थे और कमाई कम। उन्होंने गरीबी बहुत नजदीक से देखी औऱ जी। कादर खान की मां उन्हें नमाज पढ़ने के लिए भेजा करती थीं और वह क्रबिस्तान जाकर बैठ जाया करते थे। वह अपना काफी समय कब्रिस्तान में बिताते थे और अपनी मन की बातें वहां अकेले में बड़बड़ाया करते थे। ऐसे में एक लेखक की नजर उन पर पड़ी जो अपने नाटक के लिए उस उम्र के बच्चे की तलाश कर रहा था। कादर खान ने वह रोल स्वीकार कर लिया। इसके बाद उन्हें नाटक करते देख दिलीप कुमार की नजर उन पर पड़ी।

दिलीप कुमार की नजरों में कादर खान बस गए और उनकी एक्टिंग उनकी दिल छू गए। दिलीप कुमार ने उन्हें इंडस्ट्री में मौका दिया और कादर खान ने अपना हुनर साबित किया। सीरियस रोल के साथ साथ कादर खान ने गोविंदा के साथ कॉमेडी कर लोगों को खूब हंसाया। उनकी जोड़ी गोविंदा के साथ बहुत जमी और लोगों को यह जोड़ी बहुत पसंद आई। वह कभी पिता बने तो कभी ससुर, लेकिन हर रोल में दमदार। कादर खान ने करीब 300 फिल्मों में काम किया औऱ कई शानदार फिल्म के डॉयलाग भी लिखे थे। उन्होंने एक से बढ़कर एक फिल्मों के डॉयलाग लिखे और उसमें काम किया। उनके साथ काम काम करने की इच्छा जरीन के अलावा और लोगों की भी थीं जो अधूरी रह गई।

यह भी पढ़ें

Back to top button