कोल्ड ड्रिंक पीने के होते हैं इतने गंभीर नुकसान, जानने के बाद हाथ भी नहीं लगाएंगे आप

कोल्ड ड्रिंक का इस्तेमाल ज़्यादातर गर्मियों में लोग करते हैं लेकिन दूसरे मौसम में भी कोल्ड ड्रिंक का भी इस्तेमाल करते हैं। लोग कोल्ड ड्रिंक गर्मी से राहत पाने के लिए करते हैं, इसके अलावा लोग ज्यादा खाना खा लेने पर भोजन को पचाने के लिए भी करते हैं। वैसे तो आपने कोल्ड ड्रिंक पीने के नुकसान के बारे में सुना ही होगा लेकिन आज हम इसके पीने के पाँच सबसे गंभीर नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं जो शायद आपने आज से पहले पहले कभी नहीं सुना होगा। असल में आजकल कोल्ड ड्रिंक पीने वालो की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा हैं जिसके कारण आपको कोल्ड ड्रिंक के पीने के नुकसान के बारे में जरूर जानना चाहिए।

कोल्डड्रिंक पीने से होते हैं इतने सारे नुकसान

  • एक बॉटल या एक केन कोक अथवा पेप्सी पीते हैं तो आप मात्र 10 मिनट में पूरे दिनभर की की मात्रा का शुगर एक ही बार में ग्रहण कर लेते हैं। जिसके करना आपके शरीर का शुगर लेवल बढ़ जाता हैं। शुगर लेवल बढ़ने के कारण व्यक्ति को शरीर संबन्धित अन्य समस्याएँ उत्पन्न हो जाती हैं।
  • कोल्ड ड्रिंक में कैफीन होता हैं और इसके पीने के 20 मिनट बाद ही आपके शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बहुत तेजी से बढ़ने लगता हैं और इसके कारण आपके शरीर में शर्करा और सोडियम की मात्रा बढ़ा देता हैं। जिसकी वजह से आपको हेल्थ से जुड़े कई अन्य गंभीर समस्या ही सकती हैं।

  • कोल्ड ड्रिंक पीने के कारण आपका लीवर कोल्ड ड्रिंक के शुगर को वसा के रूप में संग्रहीत कर लेता हैं और यह आपके वजन बढ़ने का कारण बन सकता हैं, वसा के कारण आपके शरीर में अनचाहा फैट इकठठा हो जाता हैं। जिसके कारण आप हृदय रोग एवं टाइप 2 डाइबिटीज और कैंसर जैसे गंभीर बीमारियों का शिकार भी बन सकते हैं| वैसे भी आजकल ज़्यादातर लोग शुगर के मरीज होते जा रहे हैं और शुगर के कारण अन्य कई बीमारियाँ भी हो रही हैं।
  • कोकाकोला व अन्य अन्य प्रकार के कोल्ड ड्रिंक के सेवन से 40 मिनट के अंदर ही यह आपके शरीर द्वारा सोख लिया जाता हैं और यह आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा देता हैं। सिर्फ इतना ही नहीं 45 मिनट के बाद यह डोपेमाइन का निर्माण को बढ़ा देता हैं। डोपेमाइन के बढ़ने के कारण यह आपके मस्तिष्क को प्रभावित करता हैं, बता दें कि इसका असर आपके मस्तिष्क पर हीरोइन के नशे जैसा होता हैं।

  • जब आप कोल्ड ड्रिंक पीते हैं और एक घंटे के बाद आप जब यूरिन करते हैं तो आपके शरीर में मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम और जिंक जैसे पदार्थ यूरिन के माध्यम से बाहर निकल जाते हैं और यह आपके सेहत के लिए ठीक नहीं होता हैं। दरअसल आप कोल्ड ड्रिंक का सेवन करके अपनी सेहत को नजरंदाज कर रहे हैं क्योंकि यदि आप कोल्ड ड्रिंक पीने के नुकसान को जानकार फिर भी पी रहे हैं तो आप अपने सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। आजकल हर जगह कोल्ड ड्रिंक पीने के नुकसान को बताया जा रहा हैं और इसके कारण होने वाले गंभीर बीमारियों के प्रति भी लोगों को जागरूक किया जा रहा हैं।

यह भी पढ़ें :

Share this