अध्यात्म

यह 5 चीज़ें आप की हर इच्छाएं कर सकती है पूरी, ज्योतिष से लेकर तंत्र मंत्र तक में आता है काम

भारत में ज्योतिषीय उपायों में अनेक वस्तुओं का उपयोग किया जाता है. ज्योतिष और तंत्र में कुछ वस्तुएं ऐसी होती है जो हमेशा ही काम में आती है. इनमे से कुछ वस्तुएं ऐसी भी है जो किसी चमत्कार से कम नहीं है. अगर इन वस्तुओं का विधि-विधान से सही प्रयोग किया जाए तो ये जीवन में आने वाली हर परेशानी को दूर कर देती हैं साथ ही हर मनोकामना भी पूरी कर देती हैं. आज इस लेख में हम आपको ऐसी ही वस्तुओं के बारे में बताने जा रहे है जो ज्योतिष उपायों में काम आती है.

काली हल्दी
हमारे घरों में इस्तेमाल में ले जानें वाली हल्दी के बारे में तो हम सभी ही जानते है लेकिन इस हल्दी की एक प्रजाति या एक किस्म ऐसी भी है जो ज्योतिषीय उपायों में काम में ली जाती है. इसी हल्दी को हम काली हल्दी कहते है. काली हल्दी को धन व बुद्धि का कारक माना गया है. इसके साथ ही काली हल्दी अनेक तरह के बुरे प्रभाव को भी कम करती है.

मोती शंख
ज्योतिष शास्त्र में मोती शंख का विशेष वर्णन किया गया है. मोती शंख एक विशेष प्रकार का शंख होता है, ये आम शंख की भाती नहीं होता. इसका आकार थोड़ा अलग होता है. यह दिखने में थोड़ा चमकीला भी होता है. इस शंख को यदि विधि-विधान से पूजा करने के बाद तिजोरी में रखा जाए तो घर, कार्यस्थल, व्यापार स्थल और भंडार में पैसा ही पैसा रहता है.

दक्षिणावर्ती शंख

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दक्षिणावर्ती शंख का विशेष महत्व माना गया है. शास्त्रों के मुताबिक इस शंख को विधि-विधान पूर्वक घर में स्थापित रखने से कई प्रकार की बाधाएं नष्ट हो जाती है और कभी धन की भी कभी कमी नहीं आती है. दक्षिणावर्ती शंख के एक नहीं अनेक लाभ हैं. पर याद रखे इसे घर में रखने से पहले इसका शुद्धिकरण अवश्य करना चाहिए. नहीं तो इसके फायदे नहीं मिलते.

गोमती चक्र
कुछ ज्योतिषीय उपायों में एक इस तरह के पत्थर को इस्तेमाल में लाया जाता है , जो दिखने में तो काफी साधारण होता है, लेकिन उसके फायदें और प्रभाव चमत्कारिक होते है. उसी पत्थर को गोमती चक्र के नाम से जाना जाता है. जैसे की इसके नाम से ही गोमती नदी का नाम आता है, उसी तरह यह पत्थर भी गोमती नदी में ही मिलता है.

कमलगट्टा
धन आखिर किसे नहीं चाहिए होता है. इसलिए इसकी प्राप्ति के लिए ज्योतिषीय उपायों में कई वस्तुओं का जिक्र किया गया है. यह कमल गट्टा भी उन्हीं में से एक है. कमल गट्टा कमल के पौधों में से निकाले जाते है. यह अमूमन काले रंग के होते है. यह बाजार में आपको कहीं से भी आसानी से मिल जाते हैं.

Show More
Back to top button