स्वास्थ्य

अगर आप भी रहना चाहते हैं सेहतमंद को अपनाइए यह 5 बेसिक टिप्स

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में इंसान को ना अपने खाने पीने का ध्यान रहता है और ना ही वह ठीक से आराम भी कर पाता है. ऐसा करने से उन्हें कई तरह की बीमारियां और मानसिक कमियां होने लगती हैं इसका अंदाजा उन्हें खुद नहीं हो पाता. हर इंसान को 24 घंटों में से दो घंटा सिर्फ अपने लिए तो जरूर निकालना चाहिए लेकिन अपने-अपने कामों में उलझे लोग ऐसा कर नहीं पाते और फिर कई तरह की बीमारियों से घिरे रहते हैं. उल्टा-सीधा खाने की वजह से चर्बी भी निकलती है और दिनभर बैठे रहने से पेट भी बाहर की तरह निकल आता है जो अच्छी सेहत के लिए सही नहीं होता है. ऐसे में हम आपको ऐसे टिप्स देंगे जिससे आपका यह टेंशन खत्म हो सकता है. अगर आप भी रहना चाहते हैं सेहतमंद को अपनाइए यह 5 बेसिक टिप्स, इसके बाद आपको किसी भी चीज से परहेज करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं होगी.

अगर आप भी रहना चाहते हैं सेहतमंद को अपनाइए यह 5 बेसिक टिप्स

सेहतमंद रहना व्यक्ति के लिए बहुत जरूरी होता है. इसका फायदा यह होता है कि ऐसे लोग ज्यादा बीमार नहीं पड़ते और शरीर से भी स्वस्थ रहते हैं. सेहतमंद का मतलब बॉडी बिल्डिंग जरूरी नहीं होती बल्कि शारीरिक और मानसिक व्यायाम भी बहुत जरूरी होता है. अब मानसिक व्यायाम तो आप पढ़ाई या ऑफिस में काम करके कर लेते हैं लेकिन शारीरिक व्यायाम आपको जरूर करना चाहिए. अगर आपके शरीर में एक्सट्रा चर्बी और पेट निकला है तो आपका रक्तचाप और शारीरिक जोड़ सही नहीं है. ऐसे में जल्दी थकान और सांस फूलना आम बात हो जाती है, ऐसे में सेहतमंद होना बहुत जरूरी है. आज हम आपको सेहतमंद रहने के 5 बेसिक टिप्स बताएंगे जिसे अगर आपने रोजाना कर लिया तो आप सेहतमंद रहेंगे और आपको बीमारी घेरेगी भी नहीं.

1. अगर हर दिन आप सुबह के समय जल्दी उठ जाएं और रात में जल्दी सोएं तो इसका प्रभाव आपके जीवनशैली, शरीर और मानसिक रूप से पड़ेगा. हर व्यक्ति को 8 घंटे की नींद सुनिश्चित कर लेनी चाहिए. इसके साथ ही अगर आपने निश्चिंत होकर 8 घंटे की पर्याप्त नींद ले ली तो आपके अंदर से आलस का भाव नहीं आएगा और आप मानसिक तौर पर भी शांति महसूस करेंगे.

2. हर रात सोने से ठीक 2 घंटे पहले ही रात का खाना खाएं. इससे आपके पाचनतंत्र पर अतिरिक्त प्रभाव नहीं पड़ेगा और आपका खाना आसानी से पच जाएगा. मगर ध्यान रहे कि भले ही 20 कदम लेकिन खाने के बाद चलें जरूर.

3. हर दिन नियमित रूप से हल्का व्यायाम या शारीरिक क्रिया करना सेहत के लिए अच्छा होता है. ऐसा करने से आपके शरीर की सभी मांसपेशियां मजबूत रहेंगी और आपकी बॉडी में रक्त संचार निरंतर बना रहेगा.

4. आपको अपने बैठने और चलने या फिर किसी भी तरह के शारीरिक कार्य को करते हुए अपने शरीर की स्थिति को बराबर रखना होगा. ऐसा करना आपके शरीर के अंगों को सही रखता है और बॉडी में कहीं भी दर्द का अहसास नहीं होगा. अगर आप सिर्फ बैठे या लेटे ही रहते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए बिल्कुल सही नहीं होता है.

5. व्यक्ति को जंक फूड या तैलीय खाद्य पदार्थ खाने से बचना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि यह आपके शरीर में वसा को बढ़ाता है और मधुमेह, हृदयघात और उच्च रक्तचाप जैसी गंभीर बीमारियां देकर आपको जिंदगी भर के लिए बीमार कर देता है.

यह भी पढ़ें :  बिग बॉस 12: कालकोठरी की सजा पाने वाले सदस्यों ने किया हंगामा, श्रीसंत ने की हद पार

Related Articles

Close