विशेष

नहीं रहे स्टेन ली, स्पाइडर मैन और ऑयरन मैन जैसे सुपरहीरो से मचाया था धमाल

सुपरहीरोज की दुनिया ही अनूठी होती है और इस दुनिया में बडे से लेकर बच्चे तक खोए रहते हैं। इन सपनों को पंख देने वाले स्टेन ली का निधन हो गया। लोगों के बीच अपनी कॉमिक बुक और सुपरहिरोज से फेमस होने वाल स्टेन ली ने 95 साल की उम्र में आखिरी सांस ली। स्टेन एक कॉमिक बुक लेखक और राइटर थे। उनके बनाए हुए कॉमिक के किरदारों ने फिल्मों में भी अपना कमाल दिखाया और लोगों को अपना दीवाना बनाया। स्टेन ली की बेटी ने उनके निधन की खबर दी है। इसके बाद से उन्हें श्रद्धांजलि दी जा रही है।

स्टेन ली ने एक से बढ़कर एक सुपरहीरो की कल्पनी की। इसमें स्पाइडरमैन, आयरन मैन, द हल्क और ब्लैक पैंथर जैसे सुपरहीरो शामिल हैं। स्टेन ली ने कॉमिक से दुनियाभर में हंगामा मचा दिया था। उनके गढ़े हुए सुपरहीरो सिर्फ विदेशों में ही नहीं बल्कि भारत में भी बहुत पसंद किए जाते हैं। स्टेन ने पहली बार 1960 में अपनी कल्पना से सुपरहीरो बनाए। इसमें युवाओं और लड़कियों के फेवरेट बन गए स्पाइडर मैन, थॉर औऱ आयरन मैन।

स्टेन ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि सुपरहीरोज को जानना बहुत दिलचस्प हो सकता है। उनकी निजी जिंदगी के बारे में जानने का। यह सुपरहीरो जिनके पास ऐसी शक्तियां हों वह असल जिंदगी में कैसे रहते हैं। एक समय में एक आम इंसान और दूसरे ही समय में सुपरहीरो बन जाना यह देखना दिलचस्प होगा।

ब्लैक पैंथर

अगर कॉमिक बुक के इतिहास की बात करें तो ब्लैक पैंथर पहला ब्लैक सुपहीरो है। मार्वल की जादुई दुनिया में ब्लैक पैंथर सबसे स्मार्ट और अमीर सुपरहीरो है। इसका किरदार सबसे पहले फैंटास्टिक 4 में नजर आया था। इसके बाद 2018 में ब्लैक पैंथर की फिल्म रिलीज हुई थी। यह फिल्म कैप्टन अमेरिका के सिविल वॉर की कहानी है।

द हल्क

एक विशालकाय और दानव जैसा दिखने वाला अनोखा सुपरहीरो है हल्क जो इंसानी रुप में आते ही बहुत सरल और सौम्य बन जाता है। 1962 में स्टेन ली और जैक किर्बी ने मिल द इनक्रेडिब हल्क का प्रकाशन किया था। यह किरदार हल्क और ब्रुस बैनर का है।

आयरन मैन

टेल्स ऑफ सस्पेंस में पहले ऑयरन मैन के किरदार को दिखाया गया। इसके बाद 2008 में आयरन मैन पर फिल्म बनीं। इस फिल्म के निर्देशक थे जॉन फेरेउ। इस फिल्म में रॉबर्ट डॉनी जूनियर ने आयरन मैन का किरदार निभाया था। इस फिल्म में उनके सामान्य रुप का नाम टोनी स्टार्क था।

एक्स मैन

सुपरहीरो और उनकी शक्तियों का संगम देखना हो तो एक्स मैन से बेहतर क्या हो सकता है। एक्स मैन काल्पनिक सुपरहीरोज की टीम है। स्टेन ली ने इन किरदारों का निर्माणा करते हुए बताया था कि वह चाहते थे कि ऐसे सुपरहीरो का निर्माण हो जो समाज के मुद्दे को उठाता हो। इस पर अब तक 11 फिल्में बन चुकी हैं।

स्पाइडर मैन

मार्वल के सबसे सफल किरदारों में से एक है स्पाइडर मैन का किरदार। एक ऐसा इंसान जिसके अंदर मकड़ी की खूबियां हैं। इस क़ॉमिक बुक ने सबसे ज्यादा कमाई की थी। इस बुक क स्टेन ली और स्टीव डिटको ने मिलकर लिखा था। इस पर कई तरह के एनिमेशन शो और वीडियो गेम्स भी आए जिसे लोगों ने बहुत पसंद किया।

यह भी पढ़ें

Related Articles

Close