महिला ने अपने बालों पर लगाया वैसलीन और उसके बाद जो हुआ वो हैरान करने वाला था

सर्दियों का मौसम आते ही स्कीन संबंधी कई सारी समस्याएं पैदा हो जाती है, जिसकी वजह से आप दर दर भटकने के लिए मजबूर हो जाते हैं। सर्दियों के मौसम में ड्राई स्कीन की समस्या बेहद आम है, जिससे लगभग हर इंसान जूझता है।  जी हां, सर्दियों के मौसम में त्वचा की एक खास देखभाल की आवश्यकता होती है, जिसके लिए आप तरह तरह के बॉडी लोशन आदि चीज़ों का इस्तेमाल भी करते हैं, लेकिन फिर भी आपकी त्वचा ज्यों की त्यो बनी रहती है। आज हम आपको वैसलीन के फायदे बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप इस सर्दी के मौसम में खुद की केअर कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

दोमुंहे बाल का होना किसी महिला के लिए सबसे खतरनाक स्थिति होती है. दोमुंहे बाल न सिर्फ बालों को डैमेज करते हैं, बल्कि बालों के विकास को बाधित भी करते हैं और हेयरस्टाइल, हाइलाइट्स को भी नुकसान पहुंचाते हैं. उसके बाद इस समस्या से ग्रसित इंसान की जिंदगी में दोमुंहे बाल को काटना ही एकमात्र विकल्प बचता है. हालांकि, काटने के बाद भी बदसूरत से दोमुंहे बाल फिर से होने शुरु हो जाते हैं. तो अब सबसे बड़ी समस्या होती है कि आखिर इसका इलाज क्या है, आखिर इसे रोका कैसे जाए?

यूं तो आज तक आप सिर्फ वैसलीन को स्कीन के रूखेपन को दूर करने के लिए ही इस्तेमाल किए जाते हैं, लेकिन इससे कई अनेक फायदे होते हैं। जी हां, वैसलीन के इस्तेमाल से आप स्कीन संबंधी कई समस्याओं  से राहत पा सकती हैं। कुछ लड़कियां तो वैसलीन को मेकअप प्रोडक्ट की तरह यूज करती हैं, लेकिन क्या आप जानती हैं कि इसके इस्तेमाल करने का ही तरीका क्या है। तो चलिए जानते हैं कि वैसलीन के फायदे क्या क्या हो सकते हैं, जिनकी मदद से आप समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

दोमुंहे बालों को बढ़ने से रोक सकते हैं ‘ वैसलीन के फायदे’

ये अवांछित दोमुंहें बाल केमिकल्स, धूल के कण, सूर्य और प्रदूषण की मौजूदगी के कारण होते हैं. इसके कई प्रकार भी होते हैं.

आपके बाल इसलिए क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, क्योंकि आपके बाल इस तरह से विभाजित होते हैं. ये बालों के विकास में बाधा पहुंचाते हैं, जो एक बहुत बड़ी समस्या है. याद रहे क्षतिग्रस्त बालों को कभी रिपेयर नहीं किया जा सकता. मगर हां, दोमुंहे बालों पर वैसलीन लगाकर और फिर उसे काटकर हटाया जरूर जा सकता है. अगर आप बालों में वैसलीन लगाते हैं और दोमुंहे बालों को काटते हैं, तो इस समस्या से निजात जरूर मिलेगा. बताया जाता है कि वैसलीन बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. ये बालों से जूंओं को खत्म करने में मदद करती है. जी हां, आपने सही पढ़ा! इसके लिए आपको जरूरत है तो बस वैसलीन को अपने स्कैल्प पर लगाने की. इसे थोड़ी देर लगाकर रखें और फिर बालों को धो लें. पर आपको हम एक अहम बात बता दें कि वैसलीन हटाने के लिए आपको बालों को कई बार धोना पड़ सकता है.

वैसलीन के फायदे

अब हम आपको वैसलीन के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि नीचे लिखे गए हैं –

स्क्रबिंग के लिए वैसलीन

वैसलीन में थोड़ा सा नमक मिलाकर चेहरे पर हल्के हाथों से स्क्रब करें। इसके इस्तेमाल से डेड सेल्स निकल जाते हैं और इससे आपकी स्कीन ग्लोइंग हो जाएंगी। इस प्रक्रिया को आप रोज़ाना दोहराएं, ताकि आपको इसका भरपूर फायदा मिलेगा। बता दें कि अगर आप इसका  रोज़ाना इस्तेमाल करेंगी तो आपकी त्वचा निखर जाएगी।

लिप स्क्रब के लिए वैसलीन

सर्दियों में लिप फटना बेहद आम समस्या है, जिससे लगभग हर लड़की जूझती है। इसे दूर करने के लिए वैसलीन और चीनी को मिलाकर लिप स्क्रब की तह यूज करें। इस प्रक्रिया को रोज़ाना रात को दोहराएं, ताकि आपको लिप्स फटने की समस्या से राहत मिल सके। बता दें कि इसे रात भर लगा रहने दें और सुबह गुनगुने पानी से धो लें।

दो-मुंहे बालों से छुटकारा वैसलीन से

हर लड़की दो मुंहे बाल की समस्या से परेशान रहती है, जिसकी वजह से वह कई तरह के कैमिकल युक्त पदार्थों का सेवन करती है, जिससे बालों की समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है। इस समस्या को दूर करने के लिए वैसलीन को दो मुंहे बालों पर 10 से 15 मिनट लगाकर छोड़ दे और इसके बाद बालों में शैंपू कर लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो से तीन बार दोहराएं।

मेकअप रिमूवर का काम भी आता है वैसलीन

वैसलीन का इस्तेमाल आप मेकअप रिमूवर की तरह भी कर सकती हैं, इसके लिए आप इसे चेहरे  पर लगाएं और फिर आप रूई के सहारे मेकअप को धीरे धीरे हटाएं। जब आप मेकअप को हटा लें तो चेहरे को पानी से धो लें। बता दें कि इससे मेकअप आसानी से निकल जाता है और आपको किसी भी तरह का कोई इनफेक्शन नहीं होता है।

हम ने आप को वैसलीन के फायदे के बारे में जानकारी दी, आप भी अगर आगे इस्तेमाल करते हैं वैसलीन तो वैसलीन के फायदे को ज़रूर ध्यान रखिये

 

यह भी पढ़ें