स्वास्थ्य

अजवाइन के फायदे एवं सेहत से जुड़े नुकसान

अजवाइन के फायदे: अजवाइन का वैज्ञानिक नाम ट्रैक्स्स्पर्मम कॉप्टिकम है. अजवाइन का पौधा आम तौर पर भारत देश में ही पाया जाता है. इसकी अधिकतर पैदावार पश्चिम बंगाल, दक्षिणी प्रदेश और पंजाब में होती है. इसके पौधे की ऊँचाई दो ससे तीन फीट की होती है. छोटे आकर के पत्ते कंटीले होते हैं. इसके पौधे पर फल गुच्छे के रूप में पाए जाते हैं जो कईं तरह के मसालों एवं उपचारों में इस्तेमाल किए जाते हैं. आज हम आपको अजवाइन के फायदे एवं नुकसान बताने जा रहे हैं, जो आपको हैरत में डाल देंगे. लेकिन इससे पहले आपको बता दें कि अजवाइन के गुच्छे जब पाक जाते हैं तो अजवाइन के दानो में परिवर्तित हो जाते हैं. अजवाइन पेट को साफ़ रखती है इसलिए इसे आयुर्वेदिक औषधि भी कहा जाता है. अजवाइन हकीक़त में एक झाड़ीनुमा वनस्पति है जिसे बिशप या घास या कैरम के बीज के रूप में जाना जाता है.

भारत देश में अजवाइन का इस्तेमाल कईं तरह की बिमारियों के लिए किया जाता है. अजवाइन पेट दर्द से निजात दिलाने के लिए सबसे फेमस आयुर्वेदिक औषधि है. इसमें भारी मात्रा में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, टैनिन, नमी, ग्लाइकोसाइड, प्रोटीन, वसा, सैपोनिन, फ्लावें आदि जैसे तत्व पाए जाते हैं जो दर्द, ऐंठन, गैस, उलटी आदि बिमारियों को जड़ से मिटा देते हैं. चलिए जानते हैं अजवाइन के फायदे आखिर क्या क्या हो सकते हैं.

अजवाइन के फायदे- सर्दी जुकाम के लिए

अजवाइन का इस्तेमाल चिरकारी एवं आवर्तक ठंड को दूर करने के लिए किया जा सकता है. इसके लिए आप अजवाइन के बीजों को तल लें. अब 1 से 2 ग्राम बीज गुनगुने पानी के साथ 15-20 दिन के लिए खाएं. इस्ससे आपी खांसी एवं जुकाम भी गायब हो जाते हैं.

अजवाइन के फायदे- अस्थमा के लिए

अजवाइन का इस्तेमाल अस्थमा जैसे रोगों को दूर करने के लिए किया जा सकता है. रोज़ाना अजवाइन के बीजों का सेवन करने से आपके शरीर को गर्मी मिलती है और साथ ही यह आपके शरीर में मौजूद बलगम का भी निष्कासन करती है. अस्थमा से निजात पाने के लिए रोज़ाना अजवाइन और गुड के पेस्ट को दिन में एक से दो चम्मच लें.

अजवाइन के फायदे- एसिडिटी के लिए

आज के समय में मनुष्य की खान पान की आदतें काफी बदल चुकी है. ऐसे में तेज़ मसालेदार खाने शरीर में एसिड की मात्रा को बढ़ा देते हैं जिससे सिने में जलन यानि एसिडिटी की शिकायत होने लगती है. ऐसे में अजवाइन का सेवन करना आपकी जलन एवं खट्टी डकारो की समस्या को सुलझा सकता है.

अजवाइन के फायदे- वज़न घटाने के लिए

वज़न घटाने के लिए अजवाइन सबसे सस्ती एवं रामबाण आयुर्वेदिक औषधि है. अजवाइन का पानी नियमित रूप से पीने के कारण शरीर में मेटाबोलिज्म बढ़ता है और चर्बी कम होती है. इसके लिए रात में एक गिलास पानी में अजवाइन भिगो कर रख दें अब सुबह खाली पेट इसमें शहद मिला कर पी लें. आप चाहे तो पानी में अजवाइन उबाल कर भी पी सकते हैं.

अजवाइन के नुकसान

कहते है हर चीज़ खाने की एक क्षमता होती है. ऐसे में अजवाइन की बात करें तो यह खाद्य मात्रा में सुअक्र्षित है और चिकित्सीय खुराक में भी यह काफी सेफ है लेकिन प्रतिदिन 10 ग्राम से अधिक अजवाइन के सेवन से अजवाइन के फायदे आपके लिए नुक्स्सान का रूप धारण कर सकते हैं. इससे आपको अम्लता, एसिडिटी और मुंह के छले हो सकते हैं.

Related Articles

Close