स्वास्थ्य

अजवाइन के फायदे एवं सेहत से जुड़े नुकसान

अजवाइन के फायदे: अजवाइन (Ajwain in hindi) का वैज्ञानिक नाम ट्रैक्स्स्पर्मम कॉप्टिकम है. अजवाइन का पौधा आम तौर पर भारत देश में ही पाया जाता है. इसकी अधिकतर पैदावार पश्चिम बंगाल, दक्षिणी प्रदेश और पंजाब में होती है. इसके पौधे की ऊँचाई दो ससे तीन फीट की होती है. छोटे आकर के पत्ते कंटीले होते हैं. इसके पौधे पर फल गुच्छे के रूप में पाए जाते हैं जो कईं तरह के मसालों एवं उपचारों में इस्तेमाल किए जाते हैं. आज हम आपको अजवाइन के फायदे एवं नुकसान बताने जा रहे हैं, जो आपको हैरत में डाल देंगे. लेकिन इससे पहले आपको बता दें कि अजवाइन के गुच्छे जब पाक जाते हैं तो अजवाइन के दानो में परिवर्तित हो जाते हैं. अजवाइन पेट को साफ़ रखती है इसलिए इसे आयुर्वेदिक औषधि भी कहा जाता है. अजवाइन हकीक़त में एक झाड़ीनुमा वनस्पति है जिसे बिशप या घास या कैरम के बीज के रूप में जाना जाता है.

अजवाइन के गुण

अजवाइन के फायदे – Benefits of Carom Seeds in Hindi

भारत देश में अजवाइन (Ajwain in hindi) का इस्तेमाल कईं तरह की बिमारियों के लिए किया जाता है. अजवाइन पेट दर्द से निजात दिलाने के लिए सबसे फेमस आयुर्वेदिक औषधि है. इसमें भारी मात्रा में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, टैनिन, नमी, ग्लाइकोसाइड, प्रोटीन, वसा, सैपोनिन, फ्लावें आदि जैसे तत्व पाए जाते हैं जो दर्द, ऐंठन, गैस, उलटी आदि बिमारियों को जड़ से मिटा देते हैं. चलिए जानते हैं अजवाइन के फायदे आखिर क्या क्या हो सकते हैं.

अजवाइन के गुण सर्दी जुकाम के लिए

अजवाइन का सेवन करने से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती हैं. अजवाइन को खाने से जुकाम, फ्लू और अन्य वायरल इन्फेक्शन को शरीर से दूर रखा जा सकता है. अजवाइन (Ajwain in hindi) का इस्तेमाल चिरकारी एवं आवर्तक ठंड को दूर करने के लिए किया जा सकता है. इसके लिए आप अजवाइन के बीजों को तल लें. अब 1 से 2 ग्राम बीज गुनगुने पानी के साथ 15-20 दिन के लिए खाएं. इससे आपकी खांसी एवं जुकाम भी गायब हो जाते हैं. सर्दी में अजवाइन का सेवन करना उत्तम माना जाता है क्युकि इसको खाने से शरीर अंदर से गर्म रहता है.

अजवाइन के फायदे

त्वचा के लिए अजवाइन के फायदे

अजवाइन का सेवन करके आप त्वचा को खूबसूरत बना सकते हैं. अजवाइन में थाइमोल की मात्रा अधिक होती है जो त्वचा पर होने वाले इन्फेक्शन से छुटकारा दिलाने में मददगार होते हैं. साथ ही अजवाइन (Ajwain in hindi) में एंटीवायरल, एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीफंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा संबंधित संक्रमण को ठीक करने में उपयोगी होते हैं. जिन लोगों को फंगल इन्फेक्शन की समस्या होती हैं वह अजवाइन का सेवन ज़रूर किया करें. (यह भी पढ़ें – चमकदार त्वचा पाने के उपाय)

अजवाइन के फायदे अस्थमा के लिए

अजवाइन का इस्तेमाल अस्थमा जैसे रोगों को दूर करने के लिए किया जा सकता है. रोज़ाना अजवाइन के बीजों का सेवन करने से आपके शरीर को गर्मी मिलती है और साथ ही यह आपके शरीर में मौजूद बलगम का भी निष्कासन करती है. अस्थमा से निजात पाने के लिए रोज़ाना अजवाइन और गुड के पेस्ट को दिन में एक से दो चम्मच लें. अजवाइन (Ajwain in hindi) में एंटीअस्थमा गुण मौजूद होता हैं जो श्वसन प्रणाली पर सकारात्मक प्रभाव डालता है.

अजवाइन के फायदे

रक्तचाप के लिए

अजवाइन के फायदे रक्तचाप को संतुलित रखने में बहुत ही लाभकारी होते हैं. यदि रक्तचाप बढ़ता है तो शरीर कई तरह के घातक रोग लग जाते हैं. इसके लिए आपको अजवाइन का सेवन करना चाहिए ताकि रक्तचाप को नियंत्रित में रखा जा सके. अजवाइन में थाइमोल की भरपूर मात्रा होती है जो रक्तचाप को कम करने में मददगार होती हैं. आपको बता दें की अजवाइन में कैल्शियम चैनल ब्लॉकिंग गुण होता है जो ह्रदय के लिए अच्छा साबित होता है.

पेट दर्द से राहत दिलाएं

अजवाइन के फायदे पेट से संबंधित दर्द से राहत डीएनए में फायदेमद होते हैं. पेट दर्द को ठीक करने के लिए आप अजवाइन में सेंधा नामक, सोंठ और हरड़ को बराबर मात्रा में मिला लें. अब आप इस चूर्ण को दिन में दो बार गुनगुने पानी के साथ सेवन करे. आपके पेट का दर्द ठीक हो जाएगा. अगर आपको पेट फूलने की समस्या हैं तो आप थोड़ी सी हींग को घी में भून लें अब इसको अजवाइन में मिलकर सेवन करे. पेट फूलने की समस्या से निजात मिल जाएगी.

अजवाइन के फायदे एसिडिटी के लिए

अजवाइन के फायदे (Ajwain in hindi) एसिडिटी की समस्या दूर करने में फायदेमंद साबित होते हैं। आज के समय में मनुष्य की खान पान की आदतें काफी बदल चुकी है. ऐसे में तेज़ मसालेदार खाने शरीर में एसिड की मात्रा को बढ़ा देते हैं जिससे सिने में जलन यानि एसिडिटी की शिकायत होने लगती है. ऐसे में अजवाइन का सेवन करना आपकी जलन एवं खट्टी डकारो की समस्या को सुलझा सकता है.

अजवाइन के गुण

अजवाइन के सेवन से करें वजन कम

अजवाइन के फायदे वजन कम करने में लाभकारी होते हैं। वज़न घटाने के लिए अजवाइन सबसे सस्ती एवं रामबाण आयुर्वेदिक औषधि है. अजवाइन का पानी नियमित रूप से पीने के कारण शरीर में मेटाबोलिज्म बढ़ता है और चर्बी कम होती है. इसके लिए रात में एक गिलास पानी में अजवाइन भिगो कर रख दें अब सुबह खाली पेट इसमें शहद मिला कर पी लें. आप चाहे तो पानी में अजवाइन उबाल कर भी पी सकते हैं. (यह भी पढ़ें – वजन कम करने के उपाय)

जोड़ों के दर्द में फायदेमंद

अजवाइन के फायदे (Ajwain in hindi) जोड़ों के दर्द और गठिया में फायदेमंद साबित होते हैं. जोड़ो के दर्द से छुटकारा दिलाने में अजवाइन का सेवन करना बहुत अच्छा माना जाता हैं. अजवाइन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो अर्थराइटिस से जुड़ी समस्या में राहत दिलाने में बहुत ही मददगार साबित होते हैं.

अजवाइन के नुकसान

कहते है हर चीज़ खाने की एक क्षमता होती है. ऐसे में अजवाइन की बात करें तो यह खाद्य मात्रा में सुरक्षित है और चिकित्सीय खुराक में भी यह काफी सेफ है लेकिन प्रतिदिन 10 ग्राम से अधिक अजवाइन के सेवन से अजवाइन के फायदे आपके लिए नुक्स्सान का रूप धारण कर सकते हैं.

  • अजवाइन के सेवन से आपको अम्लता, एसिडिटी और मुंह के छाले हो सकते हैं.
  • अजवाइन का अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट फूलना, पेट में गैस, सूजन और मरोड़ की समस्या हो सकती है. अजवाइन में फाइबर की अधिक मात्रा होती है.
  • अजवाइन (Ajwain in hindi) का ज्यादा सेवन करने से एसिडिटी की समस्या भी हो सकती हैं.

अजवाइन से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या अजवाइन का सेवन खाली पेट किया जा सकता हैं?
हाँ, अजवाइन का सेवन खाली पेट किया जा सकता है. इसका सेवन करने से पाचन क्रिया सही से कार्य करती हैं और कब्ज की समस्या से निजात मिल जाती हैं.

क्या अजवाइन का सेवन लिवर के लिए बुरा है?
नहीं, लिवर की समय होने पर आप अजवाइन को सेंधा नमक के साथ ले सकते हैं. इसके आलावा आप अजवाइन का पानी पी सकते हैं यह आपके लिवर और किडनी के लिए लाभकारी होता है.

क्या दूध और अजवाइन पीना फायदेमंद है?
हाँ, आप अजवाइन को दूध के साथ पी सकते हैं. अजवाइन वाला दूध पीने से शरीर को काफी फायदे हो सकते हैं.

क्या अजवाइन का सेवन रोजाना किया जा सकता हैं?
हाँ आप अजवाइन का सेवन प्रतिदिन कर सकते हैं. लेकिन आपको ध्यान रखना हैं कि अधिक मात्रा में इसका सेवन नुकसानदेह भी साबित हो सकता हैं.

क्या हम रात में अजवाइन का पानी पी सकते हैं?
इस बारे में आप एक बार डॉक्टर से जरूर सलाह लें. वैसे आप खाली पेट अजवाइन का पानी पी सकते हैं यह शरीर के लिए फायदेमंद होता हैं.

Back to top button