स्वास्थ्य

वजन कम करने के लिए और सुंदर त्वचा पाने के लिए रोज पीएं ये ‘जादुई’ पानी

भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को सेहत से जुड़ी कई तरह की समस्या हो जाती हैं। जहां कई लोग अधिक वजन से परेशान रहते हैं, वहीं कुछ लोगों को तनाव रहता है। इसलिए अपनी सेहत पर आप खासा ध्यान दें। आज हम आपको एक ऐसे जादुई पानी के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसे रोज पीने से शरीर हेल्दी रहता है और त्वचा पर भी अच्छा असर पड़ता है। इसलिए आप इस जादुई पानी को जरूर पीया करें।

गर्म पानी और शहद औषधीय गुणों से भरपूर होता है और इस पानी को पीने से कई तरह के लाभ शरीर को मिलते हैं, जो कि इस प्रकार हैं।

हो वजन कम

अधिक वजन होने पर शहद वाला पानी जरूर पीएं। शहद वाला पानी पीने से वजन कम होने लग जाता है और पेट में जमा अतरिक फैट खत्म हो जाता है। वजन कम करने के लिए सुबह खाली पेट गर्म पानी और शहद पीएं। ऐसा करने से भूख कम लगती है और वजन कंट्रोल हो जाता है।

पाचन क्रिया रहे दुरुस्त

बाहर का खाना खाने से पाचन क्रिया पर बुरा असर पड़ता है और पेट में विषैल पदार्थ जमा हो जाते हैं। हालांकि अगर रोज शहद वाला पानी पीया जाए तो पाचन क्रिया दुरूस्त बनीं रहती है और पेट में जमा हुए विषैल पदार्थ खत्म हो जाते हैं। दरअसल शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो पेट की रक्षा संक्रमण से करते हैं और हानिकारक पदार्थों को नष्ट कर देते हैं। इसलिए जिन लोगों का पेट अक्सर खराब रहता है वो लोग रोजाना सुबह एक गिलास गर्म पानी में शहद को डालकर पीया करें। ये पानी पीने से आपका पेट सही रहेगा और खाना सही से पच जाएगा।

खांसी करे सही

खांसी की समस्या होने पर शहद वाला पानी पीना लाभदायक होता है। इस पानी को पीने से खांसी एकदम भाग जाती है। शहद एंटीबैक्टीरियल प्रापर्टी की तरह काम करता है और खांसी को जड़ से खत्म कर देता है। इसलिए खांसी होने पर आप इस पानी को जरूर पीएं। खांसी के अलावा बुखार या जुकाम होने पर भी ये पानी पीना उत्तम होता है।

शरीर में बनीं रहे ऊर्जा

शरीर में ऊर्जा की कमी होने पर आप इस पानी को पीना शुरू कर दें। रोज ये पानी पीने से शरीर में ऊर्जा बनीं रहती है और आप दिन भर दुरूस्ती के साथ काम कर पाते हैं।

ग्‍लोइंग स्किन

गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से त्वचा पर भी अच्छा असर पड़ता है और चेहरे पर निखार आ जाता है। ये पानी पीने से मेटाबॉलिज्‍म में सुधार आता है और शरीर अंदर से  डिटॉक्स हो जाता है। जिसकी वजह से  मुंहासे, पिंपल जैसी समस्या नहीं होती है। इसलिए सुंदर त्वचा पाने के लिए आप इस पानी को जरूर पीएं।

इस तरह से तैयार करे ये पानी

 

एक गिलास पानी को गुनगुना गर्म कर लें। इस पानी में आप एक चम्मच शहद मिला दें और इसका सेवन रोज सुबह खाली पेट करें। इस बात का ध्यान रखें की कभी भी शहद को पानी में डालकर पानी को गर्म ना करें। क्योंकि शहद को गर्म करने से ये हानिकारक बन जाता है।

Back to top button