सुबह उठकर बासी मुंह पानी पीना शरीर के लिए है वरदान, होते हैं ये 6 अद्भुत फायदे

कहते हैं कि व्यक्ति को रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए. पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आधे रोग तो यूं ही छू मंतर हो जाते हैं. पानी पीने से त्वचा दमकती रहती है और चेहरे पर दाग-धब्बे और मुंहासे भी नहीं होते. सुबह उठने के बाद गर्म पानी पीने के फायदे तो सभी जानते होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि रात को सोते समय गर्म पानी पीना और भी ज्यादा फायदेमंद है. आप में से शायद बहुत सारे लोगों को इससे होने वाले फायदे के बारे में नहीं पता होगा. आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉक्टर अबरार मुलतानी की मानें तो व्यक्ति को रोजाना सोने से 15 मिनट पहले 1 गिलास गर्म पानी पीकर सोना चाहिए. ऐसा करने से बॉडी पर इसके कई सारे फायदे होते हैं. यह आपकी टेंशन को दूर करता है, बॉडी को क्लीन करता है, बॉडी पेन दूर करता है और सर्दी खांसी दूर भगाता है इत्यादि. इसके अलावा बासी मुंह पानी पीने को भी बहुत फायदेमंद बताया जाता है.

कहते हैं कि बासी मुंह पानी पीने से हमारे मुंह की लार पेट में जाती है और कई रोगों से हमें बचाती है. मुंह की लार किसी एंटीसेप्टिक की तरह काम करती है. आपको बता दें कि मानव लार 98 प्रतिशत पानी से बनी होती है और शेष 2 प्रतिशत भाग में एंजाइम, बलगम, इलेक्ट्रोलाइट और जीवाणुरोधी यौगिक जैसे तत्व मौजूद होते हैं. इंसान के मुंह में बनने वाले तरल पदार्थ को हम लार कहते हैं. यह इंसानी शरीर को कई प्रकार से फायदा दिलाता है. आज हम उन्हीं फायदों के बारे में जानने की कोशिश करेंगे.

लार से होने वाले 6 फायदे

  • एक्जिमा के मरीजों के लिए लार बहुत फायदेमंद होता है. एक्जिमा एक प्रकार का चर्म रोग है. यह होने पर व्यक्ति को खुजली होने लगती है. यदि आप भी एक्जिमा से ग्रसित हैं तो इससे राहत पाने के लिए खुजली वाले स्थान (affected area) पर लार को एक महीने तक लगातार लगाएं.
  • सोरायसिस की समस्या होने पर बासी मुंह की लार को उस स्थान पर कम से कम 6 महीने से लेकर 1 वर्ष तक लगाएं. सोरायसिस होने पर त्वचा पर लाल, परतदार चकत्ते दिखाई देते हैं. समय रहते इलाज न करवाने पर यह बीमारी बद से बदतर होती जाती है. लेकिन बासी मुंह की लार इस समस्या से आपको निजात दिला सकती है.
  • इसके अलावा जल जाने पर भी मुंह की बासी लार बहुत फायदेमंद साबित होती है. जलने के निशान पर बासी मुंह की लार को 1-2 महीने तक लगाएं या फिर घाव लग जाने पर इसे 5-10 दिन लगाएं. आपको परिणाम जल्द ही देखने को मिलेगा.
  • आपने देखा होगा कि कई व्यक्तियों को उंगलियों के बीच फंगल इन्फेक्शन हो जाता है. ऐसे में बासी मुंह की लार फायदेमंद साबित होती है. उंगलियों के बीच होने वाले फंगल इन्फेक्शन पर इसे रोजाना लगाएं. कुछ ही दिनों में फर्क दिखेगा.
  • बासी मुंह की लार आंख आने पर या फिर आंख में किसी प्रकार की एलर्जी होने पर भी बहुत काम आती है. ऐसी समस्या होने पर लार को आंखों में काजल की तरह लगाएं.
  • यदि आपके पेट में कीड़े हैं तो रोज सुबह उठकर बासी मुंह 1-2 गिलास पानी पियें. यह पेट के कीड़े को मारकर पेट साफ करने में आपकी मदद करता है. फायदों के बारे में विस्तार से जानने के लिए यह विडियो अवश्य देखें और पसंद आने पर दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें.

देखें विडियो-

Leave a Reply

Your email address will not be published.