रामायण में राम के भाई लक्ष्मण की हालत अब ऐसी हो गई है, जिसे देखकर आपके होश उड़ जाएंगे

सीरियल और लोगों का रिश्ता कुछ इस तरह बन जाता है कि अगर सीरियल खत्म भी हो जाए तब भी लोगों के मन में उनके किरदार जीवित रहते हैं। इतना ही नहीं दोनों के बीच में कुछ खास रिश्ता होता है और वैसे भी सीरियल समाज का अभिन्न हिस्सा बन चुका है। सीरियल समाज के हर भाग के लिए बनाये जाते हैं, लेकिन उसमें एक ऐसा भाग जिसमें सीरियल की लोकप्रियता बहुत ज्यादा होती है। जी हां, अगर सीरियल धार्मिक पर आधारित हो तो पूछिये मत कि लोगों का उत्साह उसे लेकर कितना ज्यादा होता है। ऐसे में आज हम आपको रामायण सीरियल में राम के भाई लक्ष्मण का किरदार निभाने वाले शख्स से मिलवाने जा रहे हैं। तो आइये जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में क्या खास है?

धारावाहिक मेकर रामानन्द को तो आप सभी अच्छे से ही जानते होंगे, अगर नहीं जानते हैं तो चलिए हम आपको इनके सीरियल से रूबरू कराते हैं। बता दें कि रामानन्द एक ऐसे सीरियल मेकर है, जो हमेशा सच्ची घटनाओं पर आधारित सीरियल ही बनाते हैं, ऐसे में उनका एक सीरियल रामायण दर्शकों के बीच में बहुत ही ज्यादा हिट रहा था, लोग आज भी रामायण सीरियल को नहीं भूल पाएं है। जब भी कभी रामायण की बात होती है तो लोगों के मन में रामायण सीरियल की ही छवि उतरती है, ऐसे में रामानन्द ने लोगों के मन और दिल में राम सीता के उस किरदार को कुछ यूं बसा दिया है कि लोग उन्हें ही असली में राम और सीता मानते हैं।

सीरियल रामायण के राम सीता के साथ साथ लक्ष्मण की लोकप्रियता भी लोगों के बीच बखूबी देखी गई थी। जी हां, लक्ष्मण का किरदार निभाने वाले शख्स को लोगों ने बहुत प्यार दिया। जी हां, इस सीरियल की गहराई कुछ ऐसी थी कि लोग इसके साथ ही हंसते और रोते थे। सीता के दुख तो राम की पीड़ा के साथ लोगों का भाव भी बदलता था। वाकई ये सीरियल लोगों के मन में गहराई से बसा था, इतना ही नहीं आज भी इन किरदारों को राम सीता के रूप में को कोई देखता है, तो उनकी पूजा करने लगते हैं।

आज हम आपको रामायण में राम के भाई लक्ष्मण का किरदार निभाने वाले शख्स से कराने जा रहे हैं, जो कभी आपके दिलों में राज करते थे, लेकिन यकीन मानिये आप इन्हे पहचान नहीं पाएंगे। बता दें कि  रामायण में राम का किरदार अरुण गोविल तो लक्ष्मण का किरदार सुनिल लहरी ने निभाया था। सुनील लहरी अपने किरदार को बड़ी शिद्दत से निभाते थे, इसका जीता जागता सबूत ये है कि उस समय  इन्हे कोई देखता था तो सुनील नहीं लक्ष्मण के नाम से पुकारता था।

रामानन्द के सीरियल

रामानन्द के सीरियल की यही खासियत होती है कि उनके सीरियल का क्रेज लोगों के ऊपर चढ़कर बोलता है। जी हां, इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह ये है कि रामानन्द सच्ची घटनाओं पर आधारित सीरियल ही बनाते है, जोकि लोगों के दिलों में बस जाता है। फिर चाहे बात रामायण सीरियल की हो या फिर कृष्णा की। वैसे इसके पीछे की एक वजह ये भी है कि भारत में धर्म का बड़ा महत्व है, हर कोई धार्मिक भावनाओं से ओत प्रोत होता है, ऐसे में धार्मिक से जुड़ी कोई भी चीज उसे अपनी तरफ खींच ही लेती हैं।

लक्ष्मण का किरदार निभाने वाले  सुनील लहरी ने खुद को छोटे पर्दे से दूर कर लिया है

आपको बता दें कि रामायण में लक्ष्मण का किरदार निभाने वाले सुनील लहरी ने खुद को छोटे पर्दे से दूर कर लिया है, ऐसे में वो अपनी फैमली के साथ जीवनयापन कर रहे हैं, यही वजह है कि आज उन्हे कोई शायद ही पहचान पाता है। आपको बता दें कि सुनील बहुत ही कम सीरियल में नजर आएं है। सीरियल रामायण के बाद इन्होंने सीरियल विक्रम और वेताल में काम किया था, लेकिन उस सीरियल में भी लोग इन्हे लक्ष्मण के रूप में ही देखते थे। आलम तो ये है कि अगर आज इन्हे कोई पहचानता है तो सिर्फ लक्ष्मण के नाम से।

Shreya Pandey

Web Journalist